India VS New Zealand: दूसरे वनडे से तीन अहम बातें

    अगर भारत ने न्यूजीलैंड के लिए सफेद गेंद के दौरे में वास्तव में एक बड़ा कारक रहा है, तो यही एक चीज है जिससे हर कोई टी 20 विश्व कप से नफरत करता है - बारिश।

    दूसरे वनडे में अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे शुभमन गिल दूसरे वनडे में अच्छी फॉर्म में दिख रहे थे शुभमन गिल

    भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला टी20 मैच बिना एक भी गेंद फेंके धुल गया। दूसरा पूरी तरह से खेला गया था लेकिन बारिश के कारण रुकावट देखी गई - भले ही इसका परिणाम पर कोई असर नहीं पड़ा।

    तीसरे T20I में एक और बारिश की रुकावट देखी गई, जिसने परिणाम को प्रभावित किया - एक दुर्लभ टाई घोषित किया गया, भारत DLS बराबर स्कोर के साथ था जब यह निर्धारित किया गया था कि आगे कोई खेल नहीं होगा।

    पहला एकदिवसीय मैच कम से कम हंगामे के साथ खेला गया था, लेकिन दूसरा एकदिवसीय मैच बिना किसी परिणाम के धुल गया - दोनों पक्षों को निराशा हाथ लगी।

    हालाँकि, अभी भी कुछ चीजें थीं जो भारत ने इस मैच से बाहर आकर सीखा होगा। यहाँ खेल से तीन प्रमुख बाते हैं।

    शुभमन गिल को सीनियर्स के साथ नियमित होने की जरूरत है - क्रिकेट देखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए यह स्पष्ट है कि शुभमन गिल एक उभरती हुई गंभीर और नई प्रतिभा है। हालाँकि, उनकी थोड़ी ऑर्थोडॉक्स बल्लेबाजी पद्धति का मतलब है कि वह एकदिवसीय मैचों तक सीमित रहे हैं और उन्हें टी20 के मौके मुश्किल से मिले हैं। लेकिन उन्हें जो भी विकल्प मिले हैं, उन्होंने उसका भरपूर फायदा उठाया है।

    न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे एकदिवसीय मैच में उन्हें बल्लेबाजी करते हुए देखकर यह फिर से स्पष्ट हो गया कि गिल एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें ज़्यादा मौके की जरूरत है, न कि जब भी सीनियर खिलाड़ियों को ब्रेक की जरूरत होती है, तब उन्हें लाया जाता है। हां, भारतीय टीम में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है, लेकिन गिल अद्वितीय हैं - और भारत को उनके साथ वैसा ही व्यवहार करने की जरूरत है जैसे वह हैं।

    सूर्यकुमार यादव को एक लंबे वनडे लुक-इन की जरूरत है - टी20 क्रिकेट में सूर्यकुमार की बल्लेबाजी ऐसी रही है कि जब भी वह सबसे छोटे प्रारूप में अपनी विलो का इस्तेमाल करते हैं तो कई लोग हैरान रह जाते हैं। लेकिन कई लोग यह भूल जाते हैं कि वह 50 ओवर के प्रारूप में उतना ही प्रभावी हो सकते हैं जितना उन्होंने बल्लेबाजी करते हुए दूसरे वनडे के दौरान दिखाया था।

    क्रीज पर अपने समय के दौरान SKY अपने तेज-तर्रार प्रदर्शन कर रहे थे और उन्होंने पारी में कुछ गंभीर शॉट लगती। दुर्भाग्य से, बारिश ने क्रीज पर उनका समय कम कर दिया, लेकिन उन्होंने यह दिखाने के लिए काफी कुछ किया कि उनका जादू एकदिवसीय क्रिकेट में भी नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

    शेड्यूलिंग सीरीज़ में मौसम एक कारक होना चाहिए - देखो, हम समझ सकते हैं। क्रिकेट एक ऐसा खेल है, जो दूसरों की तुलना में अधिक से अधिक, ब्रॉडकास्टरों की पूर्ण दया पर है क्योंकि अधिक से अधिक सामग्री की मांग और क्रिकेट की प्रवृत्ति उस स्वीट प्रसारण डॉलर को प्राप्त करने के लिए एक श्रृंखला निर्धारित करने के लिए है।

    लेकिन क्या यह शॉर्ट-चार्जिंग प्रशंसक नहीं हैं जिन्हें टीवी पर ट्यून करना पड़ता है और जो टिकट के लिए भुगतान करते हैं और केवल बारिश के लिए स्टेडियम की यात्रा करते हैं? यह न केवल प्रशंसकों के लिए बल्कि बड़े पैमाने पर खेल के लिए भी अच्छा है। और जितनी भी श्रृंखलाएँ खेली जाती हैं, उसे देखते हुए निश्चित रूप से शेड्यूल को थोड़ा आसान करना समझ में आता है।