India vs Bangladesh: सूर्यकुमार यादव के वनडे संघर्ष ने खोली BCCI की आंखे, सख्त चयन नीति की जरूरत है?

    सूर्यकुमार यादव कैलेंडर वर्ष 2022 में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ T20I बल्लेबाज रहे हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है।

    एकदिवसीय क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव का फॉर्म हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं रहा है एकदिवसीय क्रिकेट में सूर्यकुमार यादव का फॉर्म हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं रहा है

    उन्होंने खतरनाक स्ट्राइक रेट से ढेर सारे रन बनाए हैं और ऐसा बहुत लगातार किया है। यह कहना कोई हैरानी नहीं है कि सूर्यकुमार यादव के बिना, भारत 2022 टी20 विश्व कप में कहीं अधिक खराब प्रदर्शन कर सकता था।

    हालाँकि, ODI क्रिकेट में उनका फॉर्म हमेशा सर्वश्रेष्ठ नहीं रहा है। और यह कुछ ऐसा है जो एक बार फिर से दिखा जब वह न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में फॉर्म के लिए संघर्ष कर रहे थे।

    इसने कई सवाल खड़े किए है कि क्या टीम को केवल उन फॉर्मेट के लिए खिलाड़ियों का चयन करने के लिए और अधिक सख्त होने की जरूरत है, जिनके लिए वे सबसे उपयुक्त हैं।

    ऐसा करने की मांग गलत नहीं है। आखिरकार, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसे अधिकांश देशों ने अपने सफेद और लाल गेंद के सेटअप को उस बिंदु तक अलग कर दिया है जहां बहुत अधिक ओवरलैप नहीं है।

    इसके दो महत्वपूर्ण लाभ हैं: खिलाड़ियों को उस सर्वश्रेष्ठ फॉर्मेट पर ध्यान देने का मौका मिलता है जिसके लिए वे सबसे उपयुक्त हैं, और यह तेजी से भरे हुए क्रिकेट कैलेंडर में खिलाड़ियों के बीच थकान से भी बचाता है।

    लेकिन क्या यह प्रश्न सूर्य पर लागू होता है? या श्रृंखला में उनकी असफलताएं फॉर्मेट में भारत के संघर्षों पर प्रकाश डालती हैं?

    जब सूर्य आउट होते है तो ऐसा तब होता है जब वह आक्रामक शॉट खेल रहे होते हैं या खेल को गेंदबाजों तक ले जाने की कोशिश कर रहे होते है। और, अधिकांश भाग के लिए, यह आउट होने का एक बेहतर तरीका है - मुख्य रूप से क्योंकि यह बल्लेबाजों के बीच मंशा दिखाता है।

    हालांकि, सफेद गेंद के क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट में इरादे की पूरी तरह से कमी भारत की सबसे महत्वपूर्ण समस्याओं में से एक है।

    सूर्यकुमार के अलावा भारतीय टीम का कोई भी खिलाड़ी पहली गेंद से अटैक नहीं कर सकता है। अधिकांश अपना समय लेंगे और जैसे-जैसे पारी आगे बढ़ेगी, गति पकड़ेंगे।

    उस दृष्टिकोण में कुछ भी गलत नहीं है। यह आपके तीनों टॉप तीन बल्लेबाजों के लिए एक ही शीट एंकर की भूमिका निभाने के लिए टिकाऊ नहीं है।

    ऐसा करना गेंदों को बर्बाद करता है और निचले और मध्य क्रम पर और भी तेजी से स्कोर करने के लिए दबाव डालता है - क्योंकि उन्हें खोए हुए समय की भरपाई करनी होगी।

    यह मुख्य रूप से एकदिवसीय मैचों में स्काई की हाल की विफलताओं का कारण है। वह एकमात्र खिलाड़ी है जो आक्रमणकारी अंदाज में खेलना चाहता है, जबकि बाकी सभी को किसी भी गति से अपने रन बनाने में कोई परेशानी नहीं है।

    इरादे की कमी न्यूजीलैंड के खिलाफ एक वनडे में क्रूरता से उजागर हुई जब वे हार गए। जब तक टॉम लैथम ने आतिशबाजी शुरू नहीं की थी, 300 से ऊपर का स्कोर अच्छा लग रहा था।

    तब 300 से ऊपर का स्कोर भी कम लग रहा था। और यह भारत की बल्लेबाजी के साथ मुख्य मुद्दा है क्योंकि एकदिवसीय क्रिकेट में चीजें हैं - सूर्या का फॉर्म नहीं।

    हां, ऐसा मामला बन सकता है कि वह और अधिक कर सकते हैं। लेकिन टीम में लगभग हर दूसरे बल्लेबाज के बारे में यही कहा जा सकता है। मुद्दा एक खिलाड़ी का नहीं है; यह पूरे ग्रुप के बारे में है।

    और जब तक यह ठीक नहीं हो जाता, SKY की प्रतिभा उन्हें 50 ओवर के प्रारूप में बाहर नहीं कर पाएगी।