India vs Bangladesh: संजू सैमसन, ऋषभ पंत या इशान किशन- भारत के लिए ये विकल्प बन रहे हैं बड़ी चुनौती

    यह कहना सुरक्षित है कि भारत के लिए विकेटकीपर-बल्लेबाज की पोजिशन थोड़ी समस्या से घिरी रही है, क्योंकि कोई निर्विवाद पहली पसंद नहीं है।

    संजू सैमसन: टीम इंडिया के लिए विकल्प संजू सैमसन: टीम इंडिया के लिए विकल्प

    ऋषभ पंत लंबे समय से तीनों प्रारूपों में पसंद के रक्षक के रूप में एमएस धोनी की जगह लेने वाले व्यक्ति बन गए हैं, लेकिन यह अब निश्चित नहीं है।

    टी20 विश्व कप के रन-अप के लिए उम्रदराज दिनेश कार्तिक द्वारा पंत को रिप्लेस किया गया था, केवल तब खेल रहे थे जब टीम प्रबंधन कार्तिक को आराम देना चाहता था या जब उन्हें इलेवन में बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत थी।

    लेकिन इस मुद्दे के न सुलझने का मुख्य कारण केवल खिलाड़ियों के लिए नहीं है - हालांकि एक विश्वसनीय तर्क दिया जाना चाहिए कि किसी भी विकल्प ने खुद को मजबूत करने के लिए उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

    नहीं, यह मुख्य रूप से इसका कारण है कि भारत के पास बहुत अधिक समस्या है, और BCCI इन विकल्पों के माध्यम से बारी-बारी से संतुष्ट लगती है और जब भी वे फिट होते हैं।

    पंत के अलावा, दूसरे विकल्प इशान किशन और संजू सैमसन हैं। लेकिन दोनों बहुत अलग विकल्प पेश करते हैं।

    किशन टॉप ऑर्डर में बल्लेबाजी के लिए सबसे उपयुक्त हैं और स्टंप के पीछे एक अच्छी जोड़ी है। लेकिन उनकी बल्लेबाजी अक्सर एक आयामी होती है; स्ट्राइक रोटेट करने के लिए देखने के बजाय, वह जरूरत पड़ने पर स्लॉग और मिस करने से संतुष्ट दिखाई देते हैं।

    अटैक करने के इरादे की सराहना की जानी चाहिए, लेकिन यदि आप केवल डॉट्स खेल रहे हैं या बाउंड्री प्राप्त कर रहे हैं तो आपका दृष्टिकोण एक मुद्दा है।

    सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज, यहां तक कि स्लोगर्स भी जानते हैं कि कब स्ट्राइक रोटेट करना है और कब आक्रामक होना है। किशन, इस समय, उस कला को नहीं जानते है।

    जहां तक संजू की बात है, तो अक्सर उनका सबसे बड़ा दुश्मन वह खुद ही है। वह एक बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी है, जिसके पास किताब में सभी शॉट हैं और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हर मौके पर उन शॉट्स का उपयोग करने का इरादा रखते हैं।

    लेकिन बल्ले के साथ उनकी निरंतरता अक्सर उन्हें कमजोर कर देती है और इसका मतलब है कि उन्हें शायद एक रन से कम दिया जाता है जिसके वह हकदार हैं।

    यह भी मदद नहीं करता है कि टीम प्रबंधन को पता नहीं है कि उनका सबसे अच्छा उपयोग कैसे किया जाए। वह टॉप ऑर्डर के बल्लेबाज के रूप में अच्छे हैं, चाहे सलामी बल्लेबाज के रूप में या नंबर 3 या 4 पर।

    फिर भी टीम उन्हें पांच या उससे नीचे बल्लेबाजी करने और फिनिशर के रूप में इस्तेमाल करने पर आमादा है, जिसका कोई मतलब नहीं है।

    क्या मायने नहीं रखता कि पंत एक और विकल्प पेश कर रहे हैं। वह एक एक्स-फैक्टर खिलाड़ी है जो इन फॉर्म हों तो मैच को पलट सकते हैं।

    हालांकि, टी20 क्रिकेट में उनके सबसे अच्छे दिन अक्सर नहीं आए हैं, यही वजह है कि उनकी पोजिशन खतरे में है।

    अब जो सबसे अच्छा किया जाना चाहिए वह यह है कि टीम प्रबंधन एक - या दो को भी चुने, क्योंकि एक बैकअप विकल्प की आवश्यकता है - और उनके साथ बना रहें।

    लगातार काट-छाँट या बदलाव न तो खिलाड़ियों और न ही टीम की मदद कर रहा है।