India VS Bangladesh: पुराने करीबी और विवादास्पद मैचों पर एक नजर

    अब न्यूजीलैंड दौरे की समाप्ति के साथ, भारत का ध्यान बांग्लादेश के दौरे और इसमें होने वाले मैचों की ओर जाएगा - 3 एकदिवसीय और 2 टेस्ट।

    भारत का बांग्लादेश दौरा भारत का बांग्लादेश दौरा

    यह एक ऐसा दौरा है जिससे भारतीय क्रिकेट टीम को कुछ आसान जीत मिलनी चाहिए। आखिरकार, बांग्लादेश खराब दौर से गुजर रहा है और टेस्ट क्रिकेट में कभी भी महत्वपूर्ण खतरा नहीं रहा है।

    फिर भी यह क्रिकेट की सबसे कम और एकतरफा मुकाबले में से एक है। कम आंका गया क्योंकि इसने पहले कई रोमांचक मैच दिए हैं, लेकिन यह गलत है क्योंकि महत्वपूर्ण शत्रुता बांग्लादेशी पक्ष में है।

    लेकिन हम प्रतिद्वंदिता पर बहुत अधिक ध्यान नहीं देने जा रहे हैं और इसके बजाय इन पक्षों के बीच करीबी मैचों पर नजर डाल रहे हैं।

    फिर भी इस प्रतिद्वंद्विता के इतने कड़े मुकाबले का एक कारण 2015 आईसीसी विश्व कप में वापस आए विवाद के कारण है।

    यह भारत और बांग्लादेश के बीच क्वार्टरफाइनल था और रूबेल हुसैन ने रोहित शर्मा को आउट किया था। गेंद को अंपायरों द्वारा कमर से ऊंची होने के चलते नो-बॉल करार दिया था।

    फिर भी रिप्ले ने दिखाया कि कॉल वास्तव में गलत था - गेंद रोहित की कमर के साथ सबसे अच्छे स्तर पर थी और एक लीगल डिलीवरी थी।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Were Bangladesh unlucky in Adelaide? 👀 <a href="https://twitter.com/hashtag/INDvBAN?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#INDvBAN</a> | <a href="https://twitter.com/hashtag/T20WorldCup?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#T20WorldCup</a> <a href="https://t.co/SIYMlJ0XYP">pic.twitter.com/SIYMlJ0XYP</a></p>&mdash; ESPNcricinfo (@ESPNcricinfo) <a href="https://twitter.com/ESPNcricinfo/status/1587842674798825479?ref_src=twsrc%5Etfw">November 2, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    उसके बाद मैच काफी एकतरफा था, लेकिन बांग्लादेश में नाराजगी ने प्रतिद्वंद्विता की नींव रखी।

    जब भारत ने उस वर्ष के अंत में बांग्लादेश का दौरा किया, तो मेजबान टीम ने डेब्यू मुस्तफिजुर रहमान की कुछ बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत देश के खिलाफ अपनी पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीती। लेकिन मामला यहीं खत्म नहीं हुआ।

    2016 में एशिया कप फाइनल से पहले, तस्कीन अहमद की एमएस धोनी के कटे हुए सिर को ले जाने की एक तस्वीर वायरल हुई थी। इसका उलटा असर हुआ क्योंकि भारत ने फाइनल जीत लिया - धोनी ने छक्का लगाकर जीत भारत के खाते में डाल दी।

    लेकिन दोनों पक्षों को अभी भी समाप्त करने की आवश्यकता थी और दोनों टीमों के बीच 2016 टी20 विश्व कप के सबसे रोमांचक खेलों में से एक खेला गया।

    मैच अंतिम ओवर तक गया, और हार्दिक पांड्या को आखिरी ओवर गेंदबाजी करने और केवल दस रनों का बचाव करने का जिम्मा सौंपा गया।

    उन्होंने सिंगल के साथ शुरुआत की, लेकिन फिर मुशफिकुर रहीम ने बैक-टू-बैक बाउंड्री मारी, और इक्वेशन आसान थी - 3 गेंदों पर 1 रन।

    लेकिन पंड्या ने दो गेंदों पर दो विकेट लेकर असंभव को संभव कर दिया और फिर एमएस धोनी ने रन आउट कर भारत को एक रन से जीत दिलाई।

    दोनों के बीच खेला गया एक और यादगार मैच 2018 में श्रीलंका में निदास ट्रॉफी त्रिकोणीय श्रृंखला का फाइनल था।

    खेल कुछ हद तक खराब था - बांग्लादेश के खिलाड़ियों द्वारा अपने विरोधियों को ताना मारने के लिए 'नागिन डांस' उत्सव को अपनाने में मदद नहीं मिली - लेकिन मुख्य रूप से दिनेश कार्तिक को खेल जीतने के लिए छक्का मारने के लिए याद किया जाता है।

    उसके बाद से विवाद मुख्य रूप से समाप्त हो गए हैं, लेकिन 2022 टी20 विश्व कप में विराट कोहली की 'फेक फील्डिंग' घटना ने एक बार फिर प्रशंसकों के बीच कुछ तनाव पैदा कर दिया है।

    क्या यह इस श्रृंखला में जारी रहेगा? यह तो वक्त ही बताएगा, लेकिन एक बात तय है- भारत को इस सीरीज में कड़ी मेहनत करनी होगी, क्योंकि बांग्लादेश अगर कुछ और नहीं तो टक्कर जरूर कड़ी देगा।