India VS Australia T20I: रोहित और अक्षर स्टार बनकर उभरे: भारत ने दूसरे T20I में जीत के साथ श्रृंखला बराबर की

    अंत में, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुक्रवार (23 सितंबर) को नागपुर में दूसरा टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच स्टेडियम और घर पर प्रशंसकों के इंतजार के लायक साबित हुआ।
     

    रोहित शर्मा रोहित शर्मा

    भारत ने यह मैच छह विकेट से और चार गेंद शेष रहते जीत लिया। रोहित शर्मा ने नाबाद 46 रनों की पारी खेली, जो भारत की जीत में अहम थी। और भारत तीन मैचों की श्रृंखला के साथ हैदराबाद की ओर अग्रसर है।

    ऐसा नहीं है कि यह निश्चित था कि वे जीतेंगे। वास्तव में, सबसे लंबे समय तक, एक मैच के भी होने की संभावना एक निश्चितता से दूर होती दिखाई दी।

    भारत के उत्तर में भारी बारिश ने नागपुर को नहीं बख्शा था, और हालांकि मैच के शुरू होने तक बारिश थम चुकी थी, समय पर मैच शुरू करने के लिए मैदान बहुत गीला था।

    कई बार निरीक्षण करने के बाद भी मैच की शुरुआत नहीं हो सकी, आखिरी निरीक्षण रात 8:45 बजे हुआ। मैदान को उपयुक्त रूप से सूखा माना गया, और खेल को अब आठ ओवर तक सीमित कर दिया गया था।

    ऐसे मैचों में परंपरा और फॉर्म विंडो से बाहर हो जाते हैं। लेकिन, खेल की परिस्थितियों को देखते हुए, टॉस फिर से अनिवार्य हो गया।

    भारत के लिए सौभाग्य से, रोहित शर्मा ने टॉस जीता, और उन्होंने विधिवत रूप से आगंतुकों को पहले बल्लेबाजी करने के लिए भेजा और अज्ञात परिस्थितियों का अनुभव किया।

    ऐसा नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया ने बहुत गंभीरता से खेला। एरोन फिंच ने 15 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली, इससे पहले जसप्रीत बुमराह ने उन्हें यॉर्कर के साथ कास्ट किया, इतना अच्छा कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने भी वॉक करते हुए गेंद की सराहना की।

    मैथ्यू वेड भी फिर से रंग में नजर आए, खासकर अंतिम ओवर में हर्षल पटेल के ओवर मेे। भारतीय पेसर को भूलने के लिए एक और आउटिंग थी और पृष्ठभूमि में अर्शदीप सिंह की पसंद के साथ स्टार्टर बने रहने के लिए लड़ाई का सामना करना पड़ा।

    भारत के लिए अच्छी खबर- बुमराह की वापसी के अलावा- यह थी कि अक्षर पटेल ने एक बार फिर गेंद से शानदार प्रदर्शन किया। 2-13 के उनके आंकड़े एक भारतीय गेंदबाज द्वारा सर्वश्रेष्ठ थे, और उन्हें ग्लेन मैक्सवेल (0) और टिम डेविड (2) के रूप में दो महत्वपूर्ण विकेट मिले।

    फिर भी, ऑस्ट्रेलिया ने अपने आठ ओवरों में 90-5 का प्रबंधन किया- जिसका अर्थ है कि भारत को 11 से अधिक के रन रेट का पीछा करना होगा। इसके बावजूद, उन्होंने अपने पारंपरिक बल्लेबाजी क्रम के साथ रहना चुना।

    ऐसा नहीं है कि यह बहुत मायने रखता था। रोहित कुछ गंभीर इरादे के साथ बाहर आए और राहुल ने उनका अनुसरण किया। एडम ज़म्पा ने बाद में सिर्फ 10 रन पर आउट करने से पहले उन्होंने भारत को एक फ़्लायर से बाहर कर दिया।

    विराट कोहली, जो अच्छे टच में दिख रहे थे, लेकिन ज़म्पा द्वारा आउट हो गए, 8वीं बार उन्होंने कोहली को अंतरराष्ट्रीय खेलों में आउट किया।

    यह भारत के लिए और भी खराब हो गया, क्योंकि ज़म्पा ने अगली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव को गोल्डन डक पर आउट कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने तब सोचा कि उनके पास एक मौका है जब पैट कमिंस ने हार्दिक पांड्या को सस्ते में आउट किया।

    फिर भी रोहित ने भारत को स्कोरिंग रेट से पीछे नहीं रहने दिया, और 7वें ओवर की अंतिम गेंद पर कमिंस की गेंद पर चौका लगाने का मतलब था कि भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए केवल 9 की जरूरत थी।

    तभी दिनेश कार्तिक ने वह किया जो वह सबसे अच्छा करते हैं- गेम खत्म। उन्होंने डेनियल सैम्स को लगातार गेंदों पर एक छक्का और एक चौका लगाया और मैच को भारत के खाते में डाल दिया।