IND vs WI 5th T20: अक्षर पटेल, कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई की धारदार गेंदबाजी ने वेस्टइंडीज को 88 रनों से पछाड़ दिया

    वेस्टइंडीज की खराब बल्लेबाजी के बाद, भारत ने T20I श्रृंखला के इन पांच मैचों को 4-1 से समाप्त कर दिया।

    भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती टी20 सीरीज भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ जीती टी20 सीरीज

    भारत ने तीन स्पिनरों के साथ खेलते हुए आज के लिए एक अलग गेम प्लान बनाया और साथ में पूरी वेस्टइंडीज टीम को 100 के स्कोर पर पवेलियन वापस भेज दिया।

    11वें ओवर की समाप्ति पर वेस्टइंडीज ने 79/4 का स्कोर बनाया और लगातार 28 गेंदों में 6 विकेट के नुकसान पर 21 रन बना सका। T20I में यह पहली बार था जब स्पिनरों ने सभी दस विकेट लिए। इसी तरह आज वेस्टइंडीज पर भारतीय स्पिनरों का दबदबा रहा।

    पहले ओवर में अक्षर पटेल के पहले विकेट से शुरू हुई शर्मनाक पराजय कुलदीप यादव के तीन विकेट से जारी रही और रवि बिश्नोई के चार विकेट से समाप्त हुई।

    अक्षर पटेल ने पहले टॉप तीन बल्लेबाजों को वापस भेजा, और बाद में, रवि बिश्नोई और कुलदीप यादव ने 12वें, 13वें और 16वें ओवर में दो-दो विकेट लिए।

    188 रनों के लक्ष्य का पीछा करने वाले केवल शिमरोन हेटमायर ही बल्लेबाज थे जिन्होंने थोड़ा संघर्ष दिखाया और 56 रन बनाए। बाकी भारत के स्पिनरों का पूरा दबदबा था।

    वेस्टइंडीज के कप्तान निकोलस पूरन ने कहा, "हम काफी अच्छे नहीं थे। भारत आक्रामक निकला, बल्लेबाज के रूप में हमने सीखा नहीं। गेंदबाजों के रूप में, हम बेहतर हो रहे हैं, लेकिन हमें तेजी से सीखने की जरूरत है।"

    हार्दिक पांड्या ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और इस बार श्रेयस अय्यर ईशान किशन के साथ ओपनिंग करते नजर आए।

    जहां ईशान किशन और संजू सैमसन रन बनाने में विफल रहे, वहीं श्रेयस अय्यर ने भारत की पारी के प्रमुख स्कोरर बनकर एक और मौके का फायदा उठाया। उन्होंने 64 रन बनाए, और दीपक हुड्डा और हार्दिक पांड्या की थोड़ी मदद से वे कुल 188/7 पोस्ट कर सके।

    टीम इंडिया हर चीज के साथ एक्सपेरिमेंट कर रही है। बल्लेबाजी क्रम से लेकर गेंदबाजी और कप्तानी तक। मैच के बाद की प्रस्तुति में हार्दिक पांड्या ने भारत के फुल टाइम कप्तान होने के बारे में अपने विचार साफ किए। उन्होंने कहा, "मैं अपने कप्तान की भूमिकाओं का पालन कर रहा था। (क्या आप खुद को एक स्थायी कप्तान के रूप में देखते हैं?) हाँ, क्यों नहीं? अगर मुझे मौका मिलता है, तो मुझे ऐसा करने में बहुत खुशी होगी।"

    भारत के लिए एक सफल T20I श्रृंखला अब समाप्त हो गई है। वे अपने सभी प्रयोगों से खुश होंगे, जो उनके लिए अच्छा रहा। दूसरी ओर, वेस्टइंडीज के पास सोचने के लिए बहुत कुछ होगा। उनके लिए यह सीरीज उनकी मौजूदा बल्लेबाजी क्रम को देखते हुए आगामी टी20 विश्व कप के टीजर की तरह थी।