Cricket News: बेन स्टोक्स आज क्रिकेट जगत के सबसे शानदार क्लच खिलाड़ी क्यों हैं?

    बेन स्टोक्स के T20I रिकॉर्ड पर एक नज़र डालें तो एक सीधी-सादी कहानी सामने आती है- उनकी महानता के लिए, वह कोई ऐसा व्यक्ति नहीं है जिसने खेल के सबसे छोटे प्रारूप में प्रभाव डाला हो।
     

    बेन स्टोक्स: बेस्ट क्लच प्लेयर बेन स्टोक्स: बेस्ट क्लच प्लेयर

    43 मैचों में उन्होंने 21.67 के औसत और 128.01 के स्ट्राइक रेट से 585 रन बनाए हैं। गेंद के साथ, उन्होंने 32.92 की औसत, 23.54 की स्ट्राइक रेट और 8.39 की इकॉनमी से 26 विकेट लिए हैं।

    उनके पास सम्मानजनक आँकड़े हैं लेकिन स्टोक्स की प्राकृतिक प्रतिभा में संख्या लॉगिंग नहीं होनी चाहिए। कुछ लोगों का मानना ​​था कि स्टोक्स को सबसे छोटे प्रारूप में इंग्लैंड के लिए ऑटोमेटिक स्टार्टर नहीं बनना चाहिए।

    शुक्र है कि इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर और मुख्य कोच मैथ्यू मोट दोनों ने स्टोक्स का समर्थन किया - और उनके समर्थन को पुरस्कृत किया गया, क्योंकि स्टोक्स ने टी 20 विश्व कप फाइनल में अर्धशतक बनाया, जिससे इंग्लैंड को जीत मिली।

    हालाँकि, इस जीत ने इंग्लैंड को दो बार का T20I विश्व चैंपियन बनाने से कहीं अधिक किया - इसने स्टोक्स की विरासत को इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ क्लच खिलाड़ी के रूप में देखा।

    यह अतिशयोक्ति की तरह लग सकता है, लेकिन यह एक ऐसा रुख है जो एकदम सटीक है। स्टोक्स उन कुछ खिलाड़ियों में से एक हैं, जिन्होंने तीनों खेल प्रारूपों में शानदार, यादगार मैच जिताने वाली पारियां खेली हैं।

    उनका टेस्ट करियर इतना सुसंगत रहा है कि अब वह लाल गेंद के प्रारूप में टीम के लीडर हैं। लेकिन जो चीज हमेशा उन्हें सबसे अलग बनाती है, वह है दबाव बढ़ने पर सबसे तेज चमकने की उनकी क्षमता।

    कौन भूल सकता है, जब अपने दूसरे टेस्ट मैच में, उन्होंने 2013 में पर्थ में वाका में एशेज टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 120 रन बनाए थे।

    और यह कोई साधारण गेंदबाजी आक्रमण नहीं था जिसे उन्होंने ध्वस्त कर दिया, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम से मिशेल जॉनसन और नाथन लियोन जैसे गेंदबाज सामने थे।

    या 2015 में न्यूजीलैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में उनका आक्रामक टेस्ट शतक, एक ऐसी दस्तक जो इतिहास में सबसे तेज टेस्ट शतक के रूप में प्रतिष्ठित की जा चुकी है।

    और उन्होंने उस सटीक मैच में लगातार गेंदों पर ब्रेंडन मैकुलम और केन विलियमसन दोनों के विकेट लिए।

    लेकिन हेडिंगली में उनकी सर्वश्रेष्ठ टेस्ट पारी हमेशा चमत्कार बनी रहेगी, जहां उन्होंने नाबाद 135 रन बनाकर इंग्लैंड को टेस्ट मैच में जीत दिलाई, जिसमें वे पहली पारी में 67 रन पर आउट हो गए थे।

    उनकी एकदिवसीय पारी का भी अपना योगदान है। आखिर 2017 चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना शतक कौन भूल सकता है, जिसने ऑस्ट्रेलियाई टीम को मात दी थी?

    2021 की श्रृंखला में उन्होंने भारत में 52 गेंदों में 99 रन बनाए, जिससे इंग्लैंड को तीन मैचों की श्रृंखला में मदद मिली।

    फिर भी 2019 विश्व कप फाइनल में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी हमेशा के लिए 84 * होगी, जिसने न केवल उन्हें अपना पहला एकदिवसीय विश्व कप जीता, बल्कि एक हाई प्रेशर की स्थिति में भी आया - इंग्लैंड एक बिंदु पर 86-4 था और उसे स्टोक्स और बटलर की जरूरत थी उन्हें बचाने के लिए।

    T20I क्रिकेट में उनके पास अब तक इसी तरह की पारी की कमी थी। और जब यह थोड़ा आश्चर्य की बात है कि स्टोक्स ने बड़े अवसर पर कदम रखा, तो यह अभी भी उल्लेखनीय है कि उन्होंने इसे कितनी आदत बना लिया है।

    और यही कारण है कि उन्हें बिना किसी हिचकिचाहट के इस पीढ़ी का सबसे अच्छा क्लच प्लेयर कहा जा सकता है।