Cricket News: व्हाइट बॉल फॉर्मेट में दिग्गजों लगेगा झटका, युवाओं के हाथ में सौंपी जाएगी कमान?

    भारत को अपने सफेद गेंद के सेट में सुधार की आवश्यकता तब से क्रिकेट की दुनिया में चर्चा का विषय रही है जब से वे सेमीफ़ाइनल में इंग्लैंड द्वारा 2022 टी20 विश्व कप से बाहर कर दिए गए थे।

    भारत के दिग्गजों के लिए व्हाइट बॉल प्रारूप से बाहर निकलने का समय भारत के दिग्गजों के लिए व्हाइट बॉल प्रारूप से बाहर निकलने का समय

    यह बात मुख्य रूप से भारत के लिए बेताब युवाओं को टीम में अपनी जगह बनाने का मौका देते हुए बड़े खिलाड़ियों को बाहर करने के इर्द-गिर्द घूमती है।

    फिर भी जहाँ सारी बातें ODI और T20I के लिए युवा खिलाड़ियों को लाने के बारे में रही हैं, उन्हें पूरी तरह से व्हाइट बॉल फॉर्मेट से बाहर करने के बारे में बहुत कम बात हुई है।

    इसके बजाय, आसान सुझाव यह है कि उनकी भागीदारी को केवल टेस्ट क्रिकेट तक सीमित रखा जाए। लेकिन क्या यह अच्छा सुझाव है?

    एक आसान तर्क यह दिया जा सकता है कि हाल के दिनों में ऐसा करने के लिए भारत की प्राथमिकता है।

    2000 के दशक के बीच में, 2007 में विश्व टी20 में भारत की चौंकाने वाली जीत के बाद, इस बात की स्वीकृति बढ़ रही थी कि जिस तरह से खेल खेला जाएगा वह बदल जाएगा।

    और इसलिए भारत ने, एमएस धोनी के नेतृत्व में, साहसपूर्वक दिग्गजों से दूर जाने और व्हाइट-बॉल सेट-अप में युवा प्रतिभाओं को लाने का फैसला किया।

    'फैब 4' में जिसमें सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, सौरव गांगुली और वीवीएस लक्ष्मण शामिल थे, केवल तेंदुलकर ही भारत के सफेद गेंद के सेट-अप का हिस्सा बने रहे - और वह भी केवल वनडे मैचों में।

    द्रविड़ और लक्ष्मण ऐसे खिलाड़ी बने रहे जिन्हें भारत केवल टेस्ट मैचों के लिए बुलाया गया। इसके विपरीत, गांगुली ने जल्द ही संन्यास ले लिया जब यह साफ हो गया कि भारतीय क्रिकेट में परिवर्तन की लहर बह रही है।

    इसे ध्यान में रखते हुए, यह मान लेना इतना कठिन क्यों है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली और कुछ हद तक रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे खिलाड़ियों के लिए भी कुछ ऐसा ही किया जा सकता है?

    प्रत्येक व्यक्ति की गुणवत्ता पर कोई संदेह नहीं है, और उनकी विरासत पर भी कोई संदेह नहीं है। लेकिन क्या उन चारों को ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी होने की जरूरत है?

    इसका जवाब नहीं है, क्योंकि इससे न केवल खिलाड़ियों को लाभ होता है बल्कि यह टीम के नुकसान के लिए भी काम करता है।

    ये खिलाड़ी उम्रदराज़ हैं और कई हद तक, चोटों और अपने शरीर पर कई मुश्किलों का सामना कर चुके हैं।

    खिलाड़ियों के रूप में, उनकी पहली सोच हमेशा खेलने की होती है, जिससे यह जरूरी हो जाता है कि बोर्ड कदम उठाए और उस निर्णय को उनसे दूर और प्रशासकों के हाथों में ले जाए।

    BCCI ने सीनियर खिलाड़ियों को बाहर करने के धोनी की बात का समर्थन किया और इसने सफेद गेंद के क्रिकेट में भारत के लिए एक इलाज का काम किया। अभी भी वही चाहिए।

    यह अभी विश्व क्रिकेट में अधिक सफल टीमों को देखने में भी मदद करता है, और उनके पास बहुत अधिक खिलाड़ी नहीं हैं जो प्रारूपों को ओवरलैप करते हैं।

    यह इंग्लैंड में विशेष रूप से सच है, जहां न केवल खिलाड़ियों के अलग-अलग सेट हैं बल्कि पूरी तरह से अलग कोचिंग स्टाफ भी हैं। और यह खिलाड़ियों और कोचों दोनों को स्पेशलिस्ट बनने में मदद करता है।

    भारत पीछे रहेगा यदि वे अपने मौजूदा सोच पर अड़े रहते हैं और बड़े लीडर्स का समर्थन करते हैं। अब कुछ बदलाव का समय ​​है।