Cricket News: ट्रेंट बोल्ट और टिम साउदी: शानदार रिकॉर्ड के साथ न्यूजीलैंड की जोड़ी

    अक्सर कहा जाता है कि सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाज आमतौर पर जोड़ियों में शिकार करते हैं। अगर ऐसा है, तो आधुनिक समय के क्रिकेट में ट्रेंट बाउल्ट और टिम साउथी की न्यूजीलैंड की जोड़ी के रूप में घातक के रूप में कुछ जोड़े हैं

     

    बोल्ट एंड साउथी: न्यूजीलैंड क्रिकेट की शान बोल्ट एंड साउथी: न्यूजीलैंड क्रिकेट की शान

    दोनों ने वर्षों तक एक साथ खेला है, वरिष्ठ स्तर पर संयोजन करने से पहले युवा और घरेलू क्रिकेट में एक साथ रैंक के माध्यम से आए हैं।

    और दोनों अभी भी एक अच्छी जोड़ी हैं, जैसा कि अब तक 2022 टी 20 विश्व कप में न्यूजीलैंड की दो जीत से प्रदर्शित किया गया है।

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, साउथी और बौल्ट दोनों अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में थे, स्विंग गेंदबाजी की अपनी प्राकृतिक ताकत और टी 20 फ्रैंचाइज़ी लीग में उन्होंने जो चालें अपनाईं, उनका संयोजन किया।

    श्रीलंका पर प्रमुख जीत में भी, यह ग्लेन फिलिप्स का शतक हो सकता था जिसने सुर्खियां बटोरीं, लेकिन श्रीलंका के 102 रनों पर आउट होने का एक कारण बोल्ट और साउथी थे।

    बौल्ट ने 4-12 के करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े लिए, जबकि साउथी ने अपने चार ओवरों में 1-12 का स्कोर किया, जिससे टीम के लिए मैच जीतने की उनकी क्षमता का प्रदर्शन हुआ।

    दरअसल, न्यूजीलैंड क्रिकेट में उनके हालिया बड़े योगदान के बावजूद, कई लोगों ने उन्हें कम आंका।

    यह इस तथ्य से कम हो सकता है कि उनका सबसे महत्वपूर्ण योगदान टेस्ट क्रिकेट में आया है, एक ऐसा प्रारूप, जो अभी भी क्रिकेट का शिखर है, लेकिन अधिक आकस्मिक क्रिकेट प्रशंसकों के बीच सबसे लोकप्रिय प्रारूप नहीं है।

    यह इस तथ्य से भी कम हो सकता है कि, टीम में उनके बड़े योगदान के बावजूद, न्यूजीलैंड ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अधिक हासिल किया है और कम हासिल किया है।

    यह याद रखने योग्य है कि न्यूजीलैंड 2015, 2019 और 2021 टी 20 विश्व कप में विश्व कप फाइनलिस्ट था - इसके अलावा विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला फाइनल खेलने और जीतने के अलावा।

    फिर भी तीन आईसीसी व्हाइट-बॉल फ़ाइनल में जगह बनाने के बावजूद, उन्होंने अभी तक उनमें से एक टूर्नामेंट नहीं जीता है।

    कहा जा रहा है, तेज गेंदबाज जोड़ी अभी भी अपने फूलों के लायक है - खासकर जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पूर्णकालिक जोड़ी होने के उनके दिन समाप्त हो रहे हैं।

    यह दोनों में से किसी के सेवानिवृत्त होने के कारण नहीं है, बल्कि घरेलू फ्रेंचाइजी लीग में खेलने को प्राथमिकता देने के लिए न्यूजीलैंड के केंद्रीय अनुबंध को अस्वीकार करने के बौल्ट के निर्णय के कारण है।

    बोल्ट ने 2023 एकदिवसीय विश्व कप में खेलने की अपनी महत्वाकांक्षा को बताया है, और इस तथ्य पर कोई संदेह नहीं है कि वह जिस भी पक्ष का हिस्सा है, उसमें सुधार करता है।

    लेकिन क्या न्यूजीलैंड के चयनकर्ता नियमित रूप से उन्हें वापस टीम में लाएंगे यदि पूर्णकालिक टीम में उनका प्रतिस्थापन अच्छा प्रदर्शन करता है? यह अनिश्चित रहता है।

    फिर भी, बौल्ट के लिए भविष्य जो भी हो, यह कहना सुरक्षित है कि साउथी के साथ उनकी जोड़ी आने वाले वर्षों के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट में बेंचमार्क होगी।

    उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में एक साथ 669 विकेट लिए हैं और न्यूजीलैंड में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, आईसीसी फाइनल में जगह बनाने के लिए बार-बार बाधाओं को धता बताया।

    वे अब भी कम आंकते हैं। लेकिन शायद लंबे समय तक नहीं, विशेष रूप से उनका एक साथ समय सीमित है - और हम हमेशा यह नहीं जानते कि हमारे पास क्या है जब तक यह चला गया है।