Cricket News: टिम साउदी के हाथ में टेस्ट क्रिकेट की कमान सौंपना एक साहसिक कदम है

    जब खबर आई कि केन विलियमसन न्यूजीलैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ देंगे, तो कई कारणों से थोड़ा आश्चर्य हुआ।

    टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड का नेतृत्व करेंगे टिम साउदी टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड का नेतृत्व करेंगे

    ज्यादातर लोगों ने उनसे सफेद गेंद के क्रिकेट की तुलना में टेस्ट पर अधिक ध्यान देने की उम्मीद की थी। दूसरा, उनके उत्तराधिकारी की पहचान भी तुरंत सामने आ गई।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr"><a href="https://twitter.com/hashtag/KaneWilliamson?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#KaneWilliamson</a> last week relinquished the Test captaincy to veteran seamer <a href="https://twitter.com/hashtag/TimSouthee?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#TimSouthee</a> <a href="https://t.co/Ji3qxGHiiO">https://t.co/Ji3qxGHiiO</a></p>&mdash; CricketNDTV (@CricketNDTV) <a href="https://twitter.com/CricketNDTV/status/1604737660534169600?ref_src=twsrc%5Etfw">December 19, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    टिम साउदी खेल के सबसे बड़े फॉर्मेट में निकट भविष्य के लिए ब्लैक कैप्स का नेतृत्व करने का जिम्मा संभाल रहे हैं।

    अब, यह इस तथ्य के लिए उल्लेखनीय था कि न्यूजीलैंड के पास इतिहास में केवल एक बार तेज गेंदबाजी टेस्ट कप्तान थे - 1955 में हैरी केव।

    यानी साउथी 67 साल में टेस्ट टीम की कमान संभालने वाले पहले तेज गेंदबाज हैं। उन्होंने पहले 22 टी20 में टीम का नेतृत्व किया है, लेकिन टेस्ट मैच क्रिकेट में कभी नहीं।

    दूसरी बात जो इस नियुक्ति के बारे में भूलना मुश्किल था, वह यह थी कि यह कई मायनों में न्यूजीलैंड में यथास्थिति को बनाए रखना था।

    यह निश्चित रूप से एक साहसिक कदम नहीं है जिसकी तुलना इंग्लैंड द्वारा जो रूट को हटाने और बेन स्टोक्स को टेस्ट टीम के कप्तान के रूप में लाने के तरीके से की जा सकती है।

    स्टोक्स और रूट दो अलग-अलग खिलाडी हैं, भले ही स्टोक्स को लंबे समय से इंग्लैंड के उप-कप्तान के रूप में उनकी पोजिशन के कारण वेटिंग कैप्टन के रूप में देखा गया हो।

    इसी तरह, साउथी कुछ समय के लिए न्यूजीलैंड के उप-कप्तान रहे हैं, फिर भी उन्हें एक ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जा सकता है, जो एक नया रास्ता बनाने के बजाय विलियमसन को वहीं छोड़ देंगे।

    अपने साथी कीवी स्टोक्स के साथ किसी भी तरह की तुलना को साउथी ने जल्दी ही खारिज कर दिया, जिन्होंने टेस्ट टीम के लिए अपनी योजना को भी साफ किया, जिसके वह अब प्रभारी हैं।

    साउथी से जब न्यूजीलैंड से खेलने की शैली के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, "बेजबॉल नहीं। मुझे लगता है कि आप उन खिलाड़ियों को देखते हैं जो आपके पास हैं और आप उन्हीं को बनाने की कोशिश करते हैं।"

    "इंग्लैंड वह शैली के साथ कर रहा है जो वे खेल रहे हैं, लेकिन हमें टेस्ट क्रिकेट में अपने तरीके से करने में कुछ सफलता मिली है।"

    "जिस तरह से हमारा टेस्ट खेल पिछले 10 वर्षों में चला गया है, यह सिर्फ उसे जारी रखने की कोशिश कर रहा है और समय के साथ रहने की कोशिश कर रहा है।"

    कुछ मायनों में, वह सही है - न्यूजीलैंड डिफेंडिंग वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) में अग्रणी है, पहली बार चैंपियन होने का सम्मान रखता है।

    लेकिन वे इस बार डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए भी कहीं नहीं हैं, भविष्य में उनका 'रास्ता' सही है या नहीं, इस पर कुछ सवाल उठ रहे हैं।

    इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि जब टेस्ट क्रिकेट बिल्कुल अलग दिशा में जा रहा है तो उन्होंने अपने रास्ते पर बने रहने का फैसला किया है।

    लेकिन, जैसा कि साउदी ने कहा, यह उनकी ताकत से खेलने के बारे में है - और न्यूजीलैंड निश्चित रूप से खेल खेलने के लिए उपयुक्त नहीं होगा जिस तरह से उनके पूर्व कप्तान वर्तमान में इंग्लैंड टीम को कोचिंग दे रहे हैं।

    इसलिए, साउथी की नियुक्ति परंपरा से ज्यादा विराम का प्रतिनिधित्व नहीं करती है। लेकिन कीवियों के लिए यह फिर भी सही फैसला होगा।