क्रिकेट समाचार: सूर्यकुमार यादव, अज्ञात खिलाड़ी से स्टार बनने तक- IPL की खोज

    एक अज्ञात नाम से सबसे पसंदीदा गतिशील बल्लेबाजों में से एक, सूर्यकुमार यादव पिछले कुछ हफ्तों में राष्ट्रीय टीम में एक विशेष स्थान रखने के लिए उभरे हैं। सूर्यकुमार यादव में खेल के मुश्किल क्षणों में शांत रहने का उल्लेखनीय गुण है।

    सूर्यकुमार यादव भारत के उभरते सितारे सूर्यकुमार यादव भारत के उभरते सितारे

    शुरुआती करियर

    2010 में रणजी ट्रॉफी में मुंबई के लिए खेलने के लिए पिच लेते हुए, उन्होंने अपना प्रभावशाली डेब्यू करते हुए 73 रन बनाए। 2011-12 में, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपने लगातार प्रदर्शन के कारण मुंबई में सबसे बड़े नामों में से एक के रूप में उभरने के लिए सिर्फ 9 मैचों में 754 रन बनाए।

    IPL डेब्यू: टर्निंग पॉइंट

    2012 के Indian Premier League में Mumbai Indians द्वारा चुने जाने के बाद, सूर्यकुमार यादव ने अपने करियर में अपने एक महत्वपूर्ण मोड़ पर ठोकर खाई क्योंकि उन्हें सिर्फ एक गेम खेलने को मिला। 2014 में वह कोलकाता नाइट राइडर में शामिल हुए, लेकिन तब सुर्खियों में आए, जब 2015 में, उन्होंने MI के खिलाफ KKR के लिए एक मैच में शानदार पारी खेली।

    अपने IPL डेब्यू के बाद से, बल्लेबाज ने 107 पारियों में 136.78 की स्ट्राइक रेट से 2644 रन बनाए। लेकिन उन सभी वर्षों में, उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2022 में आया, जहां सिर्फ 8 मैचों में, उन्होंने 43.29 की औसत से 303 रन बनाए और 145.67 की स्ट्राइक रेट से अपनी टीम मुंबई इंडियंस के लिए महत्वपूर्ण योगदानकर्ताओं में से एक के रूप में उभरे।

    2021 में देश के लिए डेब्यू किया और 2022 में Team India का एक्स-फैक्टर कहलाए

    सूर्यकुमार यादव ने वर्ष 2021 में T20I और ODI में डेब्यू किया। अपने डेब्यू के बाद से, शानदार बल्लेबाज ने 20 T20I में 175.60 की शानदार स्ट्राइक रेट से 648 रन बनाए हैं और 13 ODI में 340 रन बनाए हैं।

    जब से उन्होंने टी20 क्रिकेट में जोफ्रा आर्चर की पहली गेंद पर छक्का लगाकर 57 रन बनाकर पहली गेंद पर हुक मारा, तब से उन्होंने बल्लेबाजी को हास्यास्पद रूप से आसान बना दिया है।

    उनकी नवीनतम पारी West Indies के खिलाफ आई, जहां उन्होंने 44 गेंदों में 76 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली और टीम को 7 विकेट से जीत दिलाने में मदद की। इंग्लैंड के इस दौरे से पहले, उन्होंने अपना पहला T20I शतक बनाया और T20I शतक मारने वाले खिलाड़ियों की एलीट सूची में शामिल हो गए।

    जहां उनके बल्लेबाजी कारनामों ने सभी को हैरत में डाल दिया, वहीं उनके 360 डिग्री के खेल ने विपक्ष के जीवन को बेहद कठिन बना दिया।

    "यह वह चीज है जिसके बारे में मैं सूर्यकुमार यादव के बारे में बात करना सबसे ज्यादा पसंद करता हूं और वह है गेंद को हर क्षेत्र में हिट करने की उनकी क्षमता। वह 360 डिग्री हिट कर सकते हैं। वह पारंपरिक नहीं है ... और जब ऐसा होता है, तो वह इतना कम प्रदान करते हैं अपने आस-पास के अन्य बल्लेबाजों के लिए कुछ अलग करने के मामले में एक्स फैक्टर हमेशा बाएं हाथ का होना जरूरी नहीं है, "स्कॉट स्टायरिस ने कहा।

    इस प्रदर्शन के बाद, भारत का उभरता सितारा नवीनतम ICC T20I रैंकिंग में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को पछाड़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो गया। वह 816 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि बाबर आजम के 818 अंक हैं।

    भारत के पास वेस्टइंडीज के खिलाफ अभी भी दो गेम शेष हैं, सूर्यकुमार यादव के पास रैंकिंग चार्ट में बाबर आजम से आगे निकलने का एक शानदार मौका है।