Cricket News: स्टीव स्मिथ का विकेट- अपील से संबंधित विचित्र क्रिकेट नियम

    ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला किसी भी क्रिकेट प्रशंसकों की याद में लंबे समय तक नहीं रहेगी, कट्टर ऑस्ट्रेलियाई प्रशंसकों को छोड़कर, जो अपने एशेज प्रतिद्वंद्वियों पर 3-0 से वाइटवॉश करेंगे।

    स्टीव स्मिथ की असामान्य विकेट ने कॉमेंटेटर को चकित कर दिया स्टीव स्मिथ की असामान्य विकेट ने कॉमेंटेटर को चकित कर दिया

    हालाँकि, श्रृंखला के तीसरे और अंतिम एकदिवसीय मैच में एक क्षण ऐसा था जो निस्संदेह आने वाले वर्षों के लिए हंसी का क्षण होगा।

    वह क्षण ऑस्ट्रेलिया की पारी के 46वें ओवर में हुआ, जिसमें क्रिकेट की ख़ासियत को कई तरह से समेटा गया।

    इसकी शुरुआत ओली स्टोन की स्टीव स्मिथ को एक छोटी गेंद से हुई, जो शॉट के लिए गए, लेकिन गेंद सीधे जोस बटलर के पास गई - या ऐसा लग रहा था।

    इंग्लैंड के सफेद गेंद के कप्तान ने अपील करना चुना और इतना आश्वस्त थे कि उन्होने अपील के रूप में अपना हाथ उठाया, न कि मौखिक रूप से अपील की।

    आश्चर्यजनक रूप से, अंपायर पॉल विल्सन ने पहले स्मिथ को आउट नहीं करने का फैसला किया। और इसलिए जोस बटलर ने अंपायर को एक प्रथागत 'हाउज़ैट' चिल्लाने से पहले DRS रिव्यू के लिए संकेत देने का फैसला किया।

    लेकिन रिव्यू के संकेत के बजाय, पॉल विल्सन ने स्टीव स्मिथ को आउट करने का फैसला किया।

    हालाँकि, जैसा कि ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने कमेंट्री पर खुलासा किया, शायद विल्सन उन्हें आउट करने से पहले अपील की प्रतीक्षा कर रहे थे।

    एडम गिलक्रिस्ट ने फॉक्स क्रिकेट कमेंट्री पर कहा, "बटलर इसका रिव्यू कर रहे हैं, तुरंत उन्हें लगा कि उन्होंने कुछ सुना है।"

    "यहां असाधारण दृश्य हैं। कम महत्वपूर्ण खेल में कुछ कम महत्वपूर्ण क्षण हैं, लेकिन यह सबसे ऊपर है।"

    "बटलर ने सोचा कि उन्होंने तुरंत कुछ सुना, भले ही यह लगभग एक मौन अपील थी। हो सकता है कि कोई कार्रवाई करने से पहले उन्हें वास्तविक अपील का इंतजार करना पड़े।"

    लेकिन क्या एडम गिलक्रिस्ट और पॉल विल्सन सही थे? क्या बल्लेबाज को आउट देने से पहले अंपायर को मौखिक अपील का इंतजार करना पड़ा?

    संक्षेप में - हाँ। लेकिन चीज़ों को लेकर भ्रम की स्थिति भी समझ में आती है - और हम उस पर थोड़ी ही देर में पहुंच जाएंगे।

    क्रिकेट के नियमों के नियम 31 के अनुसार, एक अंपायर बल्लेबाज को तब तक आउट नहीं दे सकता जब तक कि फील्डिंग टीम निर्णय के लिए अपील नहीं करती।

    और यह अपील मौखिक होनी चाहिए। इसलिए एक गेंदबाज अंपायर के पास जा सकता है और चिल्ला सकता है, जो एक लीगल अपील है। इसे "हाउज़ैट" के रूप में भी होना जरूरी नहीं है।

    लेकिन महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि एक मौखिक अपील नियमों का हिस्सा है, और एक अंपायर अपने अधिकारों के भीतर है कि अगर अनुरोध नहीं आता है तो बल्लेबाज को आउट न करें।

    यह आधुनिक समय में बदल गया है - एक निर्विवाद निर्णय के मामले में अंपायर अक्सर अपील से पहले एक बल्लेबाज को आउट दे देंगे, जैसे कि इस मामले में देखा गया।

    और यह ठीक वही आधुनिक व्याख्या है जिसने कई लोगों को भ्रमित किया है। अगर पॉल विल्सन को लगता है कि स्टीव स्मिथ आउट हो गए हैं, तो इसे आउट देना समझदारी भरा फैसला होता।

    लेकिन, आश्चर्यजनक रूप से, अंपायर स्टीव स्मिथ को आउट न देने के अपने अधिकार में थे। यह नियमों के भीतर होगा - भले ही इसने सभी को पूरी तरह से चकित कर दिया हो, खिलाड़ी, प्रशंसक, या यहां तक ​​​​कि कमेंटेटर भी।