Cricket News: टेस्ट क्रिकेट में अप्रासंगिकता के दौर में गुजर रहे हैं दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज

    टेस्ट क्रिकेट के भविष्य के बारे में ज्यादातर बातें अक्सर सकारात्मक होती हैं, मुख्यतः क्योंकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के कारण अधिक मैच परिणाम के साथ समाप्त हुए हैं

    दक्षिण अफ्रीका दक्षिण अफ्रीका

    हालांकि, इस तरह की बातचीत में नजरअंदाज किए गए एक कारक खेल के सबसे बड़े फॉर्मेट में सफलता में निवेश किए गए नौ WTC पक्ष में टीमों की संख्या है।

    'बिग 3' - भारत, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड - सबसे निश्चित रूप से हैं, और न्यूजीलैंड के बारे में भी यही कहा जा सकता है।

    पाकिस्तान भी एक बेहतर टेस्ट क्रिकेट राष्ट्र बनने के लिए गंभीर है, लेकिन अन्य देशों के बारे में क्या? श्रीलंका और बांग्लादेश सफेद गेंद के क्रिकेट पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

    यह समझना आसान है कि ODI और T20I क्रिकेट अधिक पैसा क्यों पैदा करता है और क्रिकेट बोर्डों के लिए एक बड़ी प्राथमिकता बन जाता है जो अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहा है।

    लेकिन यह एक खतरनाक रास्ता हो सकता है। सबूत के तौर पर दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज के मामलों को देखें।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">The South African squad that should have been playing today, half the current squad avarege 30&#39;s at first class level. <a href="https://twitter.com/hashtag/proteas?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#proteas</a> <a href="https://t.co/1zGCCif68P">pic.twitter.com/1zGCCif68P</a></p>&mdash; G1Select (@G1Select) <a href="https://twitter.com/G1Select/status/1607212084051476481?ref_src=twsrc%5Etfw">December 26, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    बहुत अलग तरीकों से लेकिन सफेद गेंद के क्रिकेट की खोज में निहित कारणों के साथ, दोनों टीमें अब टेस्ट क्षेत्र में अपने पूर्व स्वयं की छाया हैं।

    वेस्ट इंडीज में, मुद्दा लीग क्रिकेट के लिए बड़े खिलाड़ियों को खोने का था, जिससे उन्हें अधिक पैसे और अपने शरीर पर कम दबाव की पेशकश हुई।

    इससे मदद नहीं मिली कि वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड अक्सर खिलाड़ियों के प्रति विरोधी था, जो अक्सर चयन के मुद्दों को जन्म देता था।

    लेकिन खिलाड़ियों का मुख्य ध्यान अक्सर वेस्ट इंडीज का प्रतिनिधित्व करने के बारे में नहीं था। इसके बजाय, यह पैसे के बारे में हो गया - इस प्रकार, कैरेबियाई ने बहुत सारी प्रतिभा खो दी।

    दक्षिण अफ्रीका में, चीजें अलग थीं। यह बहुत पहले नहीं था कि उनकी टेस्ट टीम में एबी डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस, हाशिम अमला, मोर्ने मोर्केल, जैक्स कैलिस, मार्क बाउचर और कई अन्य महान खिलाड़ी शामिल थे।

    लेकिन तथाकथित सुनहरी पीढ़ी के बाद, एक खाई बन गई है जो कभी पूरी तरह से पाट नहीं पाई थी। इसने कई मायनों में सफेद गेंद के क्रिकेट में वापसी की।

    क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने खुद को धन की आवश्यकता में पाया और इस प्रकार सफेद गेंद के खेल को प्राथमिकता दी, कोशिश कर रहा था और असफल हो रहा था और फिर से नई टी-20 लीग शुरू करने की कोशिश कर रहा था।

    यह जरूरत से बाहर किया गया था क्योंकि बोर्ड ने महसूस किया कि यह आय अर्जित करने और खेल के भविष्य को और अधिक टिकाऊ बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।

    लेकिन नतीजा टेस्ट टीम की प्राथमिकता से बाहर हो गया है, जिसके कारण न केवल उचित प्रतिभा की कमी है, बल्कि टेस्ट पक्ष के लिए कोई प्रायोजक भी नहीं है - यह दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट की सामान्य प्रवृत्ति का एक हानिकारक अभियोग है।

    यह प्रवृत्ति कितनी प्रतिवर्ती है? जैसा कि इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने दिखाया है, टेस्ट टीमें तभी फलती-फूलती हैं, जब प्रशासन उन्हें गंभीरता से लेता है।

    उन्हें रास्ते से हटने दें, और दीर्घकालिक गिरावट उतनी ही अपरिहार्य है जितनी कि यह दर्दनाक है। और यहीं पर अब विंडीज और प्रोटियाज दोनों हैं।

    क्या वापसी रास्ते में है या नहीं यह अभी भी निर्धारित किया जा रहा है। लेकिन उनके पतन में समानता को नज़रअंदाज़ नहीं किया जा सकता - और यह अन्य देशों के लिए एक चेतावनी के रूप में काम करता है।