Cricket News: सैम करन ने टी20 विश्व कप में इंग्लैंड को किया हैरान, शानदार प्रदर्शन से चौंकाया

    जब सैम करन पहली बार इंग्लैंड के लिए मैदान में उतरे, तो कई लोगों का मानना ​​​​था कि टीम को आने वाले वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में अपना अगला तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर मिल गया।
     

    सैम करन: आईपीएल में अगला सुपरस्टार सैम करन: आईपीएल में अगला सुपरस्टार

    2018 की टेस्ट सीरीज़ में भारत के खिलाफ बल्ले और गेंद दोनों से उनके प्रदर्शन ने इसे पुख्ता किया। और इसने उन्हें पंजाब किंग्स के साथ एक IPL अनुबंध भी दिलवाया।

    हालाँकि, चूंकि पंजाब किंग्स के पास दुनिया में सबसे अधिक धैर्यवान दृष्टिकोण नहीं है, इसलिए उन्हें अपने पहले सीज़न में काफी अच्छा प्रदर्शन नहीं करने के बाद टीम द्वारा रिलीज़ कर दिया गया था।

    हालाँकि, चेन्नई सुपर किंग्स में उनका समय सफेद गेंद वाले क्रिकेट में उनके लिए आने वाला समय साबित हुआ।

    लेकिन सैम करन के सबसे उत्साही प्रशंसकों ने भी उनसे इतनी जल्दी इतनी अच्छी बनने की उम्मीद नहीं की होगी। तो उनकी सफलता का राज क्या है?

    यह बताना महत्वपूर्ण है - वह एक अत्यधिक प्रतिभाशाली खिलाड़ी है जिसके पास हमेशा एक टॉप लेवल का प्रदर्शन होता है।

    लेकिन टैलेंट ही आपको इतना आगे ले जा सकता है; शुद्ध प्रतिभा कभी पर्याप्त नहीं होती। हालांकि, सैम करन दूसरों से अलग हैं, हालांकि, उनकी जल्दी सीखने की क्षमता और उनकी सहज प्रकृति है।

    दरअसल, चेन्नई सुपर किंग के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी ने हाल ही में द इंडियन एक्सप्रेस अखबार को दिए एक इंटरव्यू में इस बात पर प्रकाश डाला।

    "वह एक जल्दी सीखने वाला खिलाडी है और लगातार सवाल पूछता है, लेकिन सिर्फ इसलिए कि मैं गेंदबाजी कोच हूं, आँख बंद करके उनका अनुसरण नहीं करता।"

    "वह सवाल पूछेगा: 'मुझे ऐसा क्यों करना चाहिए? उस विशेष गेंद में कोण मेरी मदद कैसे करेगा? क्या स्टंप्स से दूर जाना बेहतर नहीं है, जैसा भी मामला हो?"

    “जब जवाब से आश्वस्त हो जाते हैं, तो वह बड़े उत्साह के साथ नेट्स पर उतरेंगे। हां, उन्होंने कुछ मैचों में कुछ बड़े ओवर खेले, लेकिन उन्होंने तुरंत यह देखना चाहा कि कैसे सुधार किया जाए।"

    "वे ऐसे दिनों में शुरू में उत्तेजित हो जाते थे और मुझसे कहते थे, 'ओह! मैंने उस स्थिति में वह गेंद क्यों फेंकी? मुझे नहीं करना चाहिए था।'"

    "अगर मुझे लगा कि गेंद ठीक है, लेकिन निष्पादन शायद सही नहीं था, तो वह ध्यान से सुनते।"

    सैम करन को हमेशा असाधारण खिलाडी के रूप में देखा जाता था, लेकिन कड़ी मेहनत के बिना प्रतिभा कुछ भी नहीं है। और यह सैम करन के खेल में स्पष्ट है।

    अपने करियर के शुरुआती हिस्सों में उन्हें कभी भी डेथ ओवरों में इस्तेमाल नहीं किया गया था, लेकिन अब इंग्लैंड उस खेल के चरण में अपने चार ओवरों में से कम से कम दो ओवरों का उपयोग करता है।

    वह एक एक्सप्रेस पेस बॉलर नहीं है, लेकिन डरावनी सटीकता के साथ गेंद को सही क्षेत्रों में लैंड कर सकते हैं - और उन्होंने एक उत्कृष्ट यॉर्कर भी विकसित किया है।

    यह बता रहा है कि डेथ ओवरों में उनकी इकॉनमी उनके करियर की इकॉनमी से कम है, ऐसी उस खेल के दौर में उनकी गेंदबाजी की सटीकता है।

    फिर भी शायद जो चीज उन्हें इतना खतरनाक बनाती है, वह यह है कि वह अभी भी सीखने के लिए उत्सुक है - और उन्हें यह दिखाने का मौका नहीं मिला है कि वह कितने अच्छे बल्लेबाज हैं।

    एक बार जब वह गेंद और बल्ले दोनों के साथ सुसंगत हो जाते हैं, तो वह अजेय हो जाएंगे - और इंग्लैंड के पास एक और विश्व स्तरीय ऑल राउंडर विकल्प होगा।