Cricket News: ऋषभ पंत की कार दुर्घटना ने खड़ा किया बड़ा संकट, विकेटकीपर के तौर पर उन्हें लग सकता है तगड़ा झटका

    जब श्रीलंका की सफेद गेंद श्रृंखला के लिए भारत की टीम की घोषणा की गई, तो इस तथ्य पर कुछ भ्रम था कि संजू सैमसन को टी20 टीम में नामित किया गया था, लेकिन वनडे टीम में नहीं।

    ऋषभ पंत के माथे और पैर में चोटें आई हैं ऋषभ पंत के माथे और पैर में चोटें आई हैं

    इस भ्रम का मुख्य कारण यह था कि संजू सैमसन को पिछले कैलेंडर वर्ष में जब भी संभव हो एकदिवसीय टीम में नामित किया गया था और फॉर्मेट के फिनिशर के रूप में भी तैयार किया जा रहा था।

    यह उनके बल्लेबाजी क्रम के कारण भी अटकलें नहीं हैं; उन्होंने स्टार स्पोर्ट्स के साथ एक इंटरव्यू में स्वीकार किया कि बीसीसीआई ने उन्हें फिनिशर की भूमिका के लिए तैयार रहने के लिए कहा था।

    लेकिन वह अब टी20 टीम में है, जहां उन्हें एक मैच मिलने की संभावना नहीं है और वह वनडे टीम का हिस्सा नहीं है, जो चौंकाने वाला है।

    भारत स्पष्ट रूप से केएल राहुल को टीम का हिस्सा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है, चाहे कुछ भी हो, और इसीलिए यह उल्लेखनीय है कि जब उन्हें एकदिवसीय टीम में शामिल किया गया था, तो उन्हें सिर्फ एक बल्लेबाज के बजाय एक विकेटकीपर के रूप में नामित किया गया था।

    भारत ने इस प्रयोग को पहले भी आजमाया है और इलेवन में फुल टाइम विकेटकीपर होने के लाभों के कारण इसे छोड़ दिया है।

    फिर भी हम यहाँ 2022 में हैं, 2023 में जा रहे हैं, और प्रयोग को अंत में वापस लाया गया है।

    और अगर किसी को लगता है कि यह सैमसन को मझधार में छोड़ देता है, तो ऋषभ पंत की दुर्दशा की कल्पना करें, जो एकदिवसीय और टी20 दोनों टीमों से बाहर हो गए हैं।

    अब यह ध्यान देने योग्य है कि यह उन्हें नहीं छोड़ा जा रहा है - उन्होंने राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) को ताकत और कंडीशनिंग प्रशिक्षण के लिए रिपोर्ट किया है, यह ध्यान में रखते हुए कि ऑस्ट्रेलिया टेस्ट श्रृंखला एक कठिन होगी।

    लेकिन उनकी सफेद गेंद की उम्मीदों का क्या? वह संजू सैमसन और इशान किशन के खिलाफ प्रतिस्पर्धा से केएल राहुल के खिलाफ एक स्थान के लिए खुद प्रतिस्पर्धा करने के लिए चले गए।

    और यह कई मायनों में एक अनुचित प्रतिस्पर्धा है - राहुल न केवल टीम के ज्यादा सीनियर सदस्य हैं, बल्कि सभी फॉर्मेट में टीम के उप-कप्तान भी हैं।

    दरअसल, बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दौरान इस बात की पूरी संभावना है कि अगर रोहित शर्मा को फिट घोषित कर दिया जाता है तो शुभमन गिल को पहले टेस्ट में शतक बनाने के बावजूद दूसरे टेस्ट से बाहर बैठना पड़ता।

    क्यों? क्योंकि दूसरे सलामी बल्लेबाज राहुल थे, जो पहले टेस्ट में कुछ खास नहीं करने के बावजूद टीम के उप-कप्तान थे और उन्हें बाहर नहीं किया जाना था।

    पंत के लिए यह एक अजीब स्थिति है, खासकर जब टेस्ट मैचों में उनका प्रदर्शन उन्हें सभी खेल फॉर्मेट में उनकी क्षमता की याद दिलाता है।

    और जबकि यह समझ में आता है कि सफेद गेंद के क्रिकेट में पंत को सामान्य से अधिक लंबी रस्सी दी जाती है, चूंकि बीसीसीआई उनके साथ धैर्य से पेश आया है, फिर भी केएल राहुल को इस तरह घसीटने का कोई मतलब नहीं बनता है।

    समय बताएगा कि चीजें कैसे चलती हैं, लेकिन अगर अतीत कोई संकेत है, तो इस तरह की योजना केवल दर्द के साथ खत्म हो सकती है।