Cricket News: राहुल द्रविड़ की सतर्क रणनीति टीम इंडिया को पड़ी भारी?

    पहले तीन एकदिवसीय मैचों में बांग्लादेश से भारत की करारी हार ने एक बार फिर मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को चर्चा में ला दिया है।

    भारतीय क्रिकेट टीम के कोच: राहुल द्रविड़ का दृष्टिकोण टीम चयन की कम जोखिम वाली प्रकृति का है भारतीय क्रिकेट टीम के कोच: राहुल द्रविड़ का दृष्टिकोण टीम चयन की कम जोखिम वाली प्रकृति का है

    भारत के न्यूजीलैंड दौरे के लिए आराम करने का फैसला करने के बाद अगर उनके पीछे पहले से कोई लक्ष्य नहीं था, तो मीरपुर में महत्वपूर्ण नुकसान ने उनके आलोचकों की आवाज़ और तेज कर दीं।

    द्रविड़ के दृष्टिकोण के बारे में विशेष रूप से झकझोरने वाला एक पहलू टीम चयन की कम जोखिम वाली प्रकृति है।

    यह कहना नहीं है कि वह ऐसे बदलाव नहीं करते हैं जिन्हें किसी ने नहीं देखा होगा - उदाहरण के लिए, आपको यह भविष्यवाणी करने के लिए निश्चित रूप से एक बहादुर आदमी होना चाहिए कि रविचंद्रन अश्विन युजवेंद्र चहल के आगे सभी टी20 विश्व कप खेल खेलेंगे - लेकिन वे अभी भी एक सेफ्टी फर्स्ट प्रकृति के हैं।

    अश्विन को शामिल करना उनके किफायती गेंदबाज होने के कारण था। इसलिए टीम ने अश्विन में सुरक्षित विकल्प के लिए चहल में एक सिद्ध मैच विजेता को चुना।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Rahul Dravid is worst coach of all time, still can&#39;t understand why people&#39;s rate him so much, he was good as batsman but very bad as captain and as coach, Rohit Sharma also felt the same pressure, everyone isn&#39;t Virat kohli who can handle batting and leadership at the same time.</p>&mdash; Vishnu 🕉 (@MasterVKohli) <a href="https://twitter.com/MasterVKohli/status/1590665882531139584?ref_src=twsrc%5Etfw">November 10, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    पहले वनडे के लिए भारत के टीम चयन विकल्पों के बारे में भी यही कहा जा सकता है। बल्लेबाजी, हालांकि टॉप हेवी, हम सभी इसी मुद्दों से निपट रहे हैं।

    रोहित शर्मा पूरे 2022 में फॉर्म से बाहर रहे हैं, केएल राहुल ने बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है, श्रेयस अय्यर अभी भी एक छोटी गेंद से परेशान हैं, और शिखर धवन भारत की टेस्ट टीम में एक भूमिका के लिए ऑडिशन दे रहे हैं।

    इसके बावजूद, टीम ने उन चारों खिलाड़ियों को खेलने के लिए चुना जब उन खिलाड़ियों में से कम से कम एक - धवन - ड्रॉप करने योग्य थे। उन्हें क्यों नहीं छोड़ा गया? क्योंकि वह एक सुरक्षित विकल्प का प्रतिनिधित्व करते थे।

    यही कारण था कि भारत इस दौरे पर बिना किसी फुल टाइम स्पिनर के गया था। इसके बजाय, वाशिंगटन सुंदर और शाहबाज़ अहमद के बीच स्पिन गेंदबाजी को बांटा गया।

    अब यह किसी भी खिलाड़ी का अनादर नहीं है क्योंकि दोनों एकदिवसीय फॉर्मेट के अनुकूल हैं, लेकिन न तो चहल, रवि बिश्नोई या कुलदीप यादव जैसे आक्रमणकारी विकल्प हैं।

    मीरपुर पिच ने स्पिन गेंदबाजी पर अटैक करने में मदद की, जैसा कि पहली पारी में शाकिब अल हसन की सफलता से साबित हुआ था।

    यहां तक ​​कि गेंदबाजी भी सुरक्षा का प्रतिनिधित्व करती है - दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर कुछ समय के लिए भारतीय सेट-अप के आसपास रहे हैं।

    कुलदीप सेन को डेब्यू करने का मौका दिया गया था, लेकिन यह एक भूलने वाला मैच था और पूरी संभावना है कि उमरान मलिक के लिए रास्ता बना देगा - जिन्हें शायद उससे पहले शुरुआत करनी चाहिए थी।

    और इसलिए भी नहीं कि इस दौरे के लिए हार्दिक पांड्या, सूर्यकुमार यादव और ऊपर बताए गए चहल को आराम दिया गया था - विशेष रूप से यह देखते हुए कि वे सभी सफेद गेंद के खिलाड़ी हैं जो टेस्ट श्रृंखला के दौरान आराम कर सकते थे।

    यह सब रणनीति की कमी, लॉन्ग टाइम विजन की कमी और जोखिम लेने की कमी की बात करता है। साथ ही, इंग्लैंड के पास मज़ेदार और साहसी 'बाज़बॉल' है, और भारत के पास 'वॉल-बॉल' है - यह एक ऐसी शैली और विचारधारा है जो न तो मज़ेदार है और न ही साहसी।

    क्या 2023 विश्व कप वर्ष में चीजें बदल जाएंगी? अब तक हमने टीम से जो देखा है, उसे देखते हुए इसकी संभावना कम ही लगती है।

    लेकिन अगर चीजें वैसी ही रहती हैं, तो भारतीय प्रशंसकों के लिए आईसीसी टूर्नामेंट में एक और दिल टूटने की तैयारी करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।