Cricket News: एक बार फिर भिड़े भारत और पाकिस्तान के दो दिग्गज बल्लेबाज, क्या कारण रहा?

    पाकिस्तानी विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान को सितंबर के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया है। महिला वर्ग में यह सम्मान भारतीय ऑलराउंडर हरमनप्रीत कौर को मिला। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने 10 अक्टूबर, 2022 को परिणामों की घोषणा की
     

    मोहम्मद रिजवान : आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ मोहम्मद रिजवान : आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ

    मोहम्मद रिज़वान ने भारत के अक्षर पटेल और ऑस्ट्रेलिया के कैमरून ग्रीन को पछाड़ते हुए सितंबर के दौरान शानदार प्रदर्शन की एक श्रृंखला के बाद अपना पहला ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार जीता।

    स्टार बल्लेबाज ने इंग्लैंड के खिलाफ पुरुष एशिया कप और टी20ई श्रृंखला में दस मैचों में 553 रन बनाए। मोहम्मद रिजवान ने भी 69.12 की आकर्षक बल्लेबाजी औसत के साथ सात अर्धशतक बनाए और एमआरएफ टायर्स आईसीसी मेन्स टी20 बल्लेबाज रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंच गए।

    मोहम्मद रिजवान ने भारत के खिलाफ एशिया कप में 71 रन बनाए और चैंपियनशिप मैच में अंतिम विजेता श्रीलंका के खिलाफ 55 रन बनाए। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ जारी रखा, दूसरे मैच में कप्तान बाबर आजम के साथ 88* सहित 4 अर्धशतक जमाए।

    पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, मोहम्मद रिजवान ने कहा, "मैं अपने सभी साथियों को अपनी उच्च प्रशंसा देना चाहता हूं क्योंकि उन्होंने मेरे लिए चीजों को आसान बना दिया है। इन उपलब्धियों से आत्मविश्वास बढ़ता है। मैं अपने प्रदर्शन से खुश हूं। मैं इस गति को ऑस्ट्रेलिया में आगे बढ़ाना चाहता हूं।"

    उन्होंने कहा, "मैं इस पुरस्कार को पाकिस्तान में उन लोगों को समर्पित करना चाहता हूं जो बाढ़ और जलवायु परिवर्तन से प्रभावित हैं। उम्मीद है कि इससे उनके चेहरे पर मुस्कान आएगी।"

    हरमनप्रीत कौर ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के कारण यह पुरस्कार अर्जित किया।

    इस सम्मान ने हरमनप्रीत कौर को ICC विमेंस प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय महिला बना दिया। 1999 के बाद से इंग्लैंड में अपनी पहली एकदिवसीय श्रृंखला जीत के लिए भारतीय महिला टीम का नेतृत्व करने के बाद उन्हें सम्मान के लिए चुना गया था।

    हरमनप्रीत कौर ने तीन मैचों में 103.47 के स्ट्राइक रेट से 223 रन बनाए। उन्होंने पहले मैच में 74 रनों के शानदार प्रदर्शन के साथ इंग्लैंड के कुल 228 रनों का पीछा करने में भारत की मदद की और सात विकेट से जीत हासिल की।

    श्रृंखला के दूसरे मैच में, उन्होंने 111 गेंदों में नाबाद 143 रन की शानदार पारी खेली, जिसमें चार छक्के और 18 चौके लगाकर घरेलू टीम के लिए 334 का विशाल लक्ष्य निर्धारित किया।

    आईसीसी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में, हरमनप्रीत कौर ने कहा, "क्रिकेट का खेल खेल सर्किट पर कुछ बेहतरीन एथलीटों के लिए धन्य है और उनमें से आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ चुना जाना मेरे लिए एक विशेष मान्यता है।"