Cricket News: ऐसे सबक जो भारत अपने टी20 विश्व कप अभियान से सीख सकता है

    खेलों में एक पुरानी कहावत है कि आप जीत से ज्यादा हार से सीखते हैं। उस अर्थ में, यह कहना सुरक्षित है कि भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टूर्नामेंट में अपने नवीनतम हार के बाद बहुत कुछ सीखना है।
     

    भारतीय सलामी बल्लेबाजों से आक्रामक शुरुआत की जरूरत भारतीय सलामी बल्लेबाजों से आक्रामक शुरुआत की जरूरत

    टी 20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों भारत की हार, जिसने उन्हें दस विकेट से हराया, न केवल खिलाड़ियों के लिए बल्कि टीम प्रबंधन और बोर्ड के लिए भी चिंता का विषय था।

    यहां हम चार महत्वपूर्ण सबक पर नजर डालते हैं जो टीम को टूर्नामेंट में अपनी हार से लेने चाहिए।

    बल्लेबाजों को जल्दी आक्रामक इरादा दिखाना चाहिए - टूर्नामेंट में भारत की सबसे बड़ी गड़बड़ी में से एक उनके बल्लेबाजों ने उन्हें धीमी शुरुआत दी थी। यह सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और केएल राहुल तक ही सीमित नहीं है; यहां तक ​​कि विराट कोहली और हार्दिक पांड्या भी धीरे-धीरे खेले।

    केवल सूर्यकुमार यादव ने आक्रामक तरीके से खेला, जिससे गेंदबाजों ने उनके खिलाफ अपनी योजना बदल दी। हर गेंद पर छक्का मारना जरूरी नहीं है, लेकिन शुरुआत से ही गोल करने का इरादा होना चाहिए, वर्ना टीम संघर्ष करेगी।

    बाएं हाथ के बल्लेबाजों की लाइन-अप में जरूरत - बल्लेबाजी लाइन-अप में भारत की सबसे महत्वपूर्ण विफलताओं में से एक टॉप ऑर्डर में बाएं हाथ का एक भी खिलाड़ी नहीं रखना था। बल्लेबाज के पसंदीदा हाथ के मामले में भारत की एक आयामी बल्लेबाजी ने विपक्ष के लिए चीजों को बहुत आसान बना दिया।

    अक्षर पटेल को बमुश्किल बल्लेबाजी का मौका मिला, जबकि ऋषभ पंत को टूर्नामेंट में काफी देर बाद तक कोई गेम नहीं मिला। अधिकांश अन्य टीमों के लाइन-अप में कम से कम 2-3 राइट विंगर थे। भारत ने शुरुआत करने के लिए सिर्फ एक को चुना और उसने भी 7वें नंबर पर बल्लेबाजी की। भविष्य में ऐसा नहीं हो सकता, खासकर अगर भारत बड़े टूर्नामेंटों में सफल होना चाहता है।

    लेग स्पिनर अब अपरिहार्य हैं: आधुनिक समय की पिचें, विशेष रूप से सफेद गेंद वाले क्रिकेट में, गेंदबाजों को ज्यादा सहायता नहीं मिलेगी। कलाई के स्पिनरों को शामिल करना आवश्यक है, जो स्वाभाविक रूप से अधिक स्पिन और उछाल उत्पन्न करते हैं और इसलिए वे खेल को कैसे खेलते हैं, यह अधिक आक्रामक होगा।

    फिर भी, भारत ने अपनी समझ से, युजवेंद्र चहल में एक वास्तविक विकेट लेने वाले लेग स्पिनर को उतारा और अक्षर पटेल और रविचंद्रन अश्विन में दो-उंगली के स्पिनरों के साथ खेला। यह एक ऐसा निर्णय है जो यह देखते हुए और भी कम समझ में आता है कि सेमीफाइनल में पहुंचने वाली हर टीम के पास प्रभारी का नेतृत्व करने के लिए एक लेग स्पिनर था।

    एक्सप्रेस पेसर- भारत की गेंदबाजी की दूसरी आलोचना यह थी कि यह काफी एक आयामी थी। किसी भी गेंदबाज ने तेज गेंदबाजी नहीं की और शुरुआत में उन्हें विकेट दिलाने के लिए केवल कुछ स्विंग और सीम मूवमेंट पर भरोसा किया। हालाँकि, जब परिस्थितियाँ मददगार नहीं थीं, इसलिए उन्होंने संघर्ष किया।

    यह एक अलग कहानी हो सकती थी अगर भारत की टीम में कम से कम एक तेज गेंदबाज होता, जो नियमित रूप से 150 किमी / घंटा के निशान को पार कर सकता था। हालांकि, उन्होंने ऐसा नहीं किया - और इससे उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ उस सेमीफाइनल से ज्यादा चोट नहीं पहुंची, जहां एलेक्स हेल्स और जोस बटलर ने अपने एक-आयामी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर दिया।