Cricket News: व्हाइट बॉल क्रिकेट में न चुने जाने की वजह से आईपीएल के सितारों की चमक पड़ी फीकी?

    भारतीय क्रिकेट में अक्सर कहा जाता है कि इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की सबसे अच्छी टी20 फ्रेंचाइजी लीग है।

    आईपीएल में आरसीबी के लिए अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण दिनेश कार्तिक 2022 में वापस आ गए थे आईपीएल में आरसीबी के लिए अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के कारण दिनेश कार्तिक 2022 में वापस आ गए थे

    एक सफल टी20 लीग के खाके को देखते हुए यह सबसे आगे है, इसमें कोई दो मत नहीं है, कई मायनों में आईपीएल के दृष्टिकोण द्वारा निर्धारित किया गया था।

    और यह बिना विवाद के सर्वश्रेष्ठ में से एक है। लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के दरवाजे पर आईपीएल की इतनी कम प्रतिभा क्यों दस्तक दे रही है?

    कई लोग कहेंगे कि केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव, साथ ही ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या टीम में हैं, उनके आईपीएल प्रदर्शन के लिए कोई छोटा हिस्सा नहीं है।

    दिनेश कार्तिक की 2022 की वापसी के बारे में भी यही कहा जा सकता है, जो कि लगभग विशेष रूप से आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए उनके प्रदर्शन के कारण हुआ।

    लेकिन हर चुने गए आईपीएल स्टार के लिए, जैसे कई को नजरअंदाज किया जाता है - या तो छोटी या लंबी अवधि में।

    भारत ने पहले आईपीएल के कलाकारों के साथ टीम को लोड करने की कोशिश की है। हाल ही में 2021 तक ही टीम इस दृष्टिकोण को अपना रही थी।

    टी20 विश्व कप टीम में वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर जैसे खिलाड़ी शामिल थे, जिनमें से किसी ने भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुछ खास नहीं किया था, जबकि इनका आईपीएल प्रदर्शन शानदार था।

    बाद में, वेंकटेश अय्यर को नहीं उनके प्रदर्शन के कारण टीम में जगह दी गई। यह एक ऐसा दृष्टिकोण था जो कम से कम BCCI से समझ की बात है।

    इसलिए भारतीय क्रिकेट टीम के प्लेइंग इलेवन में नए खिलाड़ियों के बदले सीनियर खिलाड़ियो को वरीयता दी जाती है। लेकिन क्या यह सही तरीका है?

    सबसे पहले, आईपीएल को टीम बनाने के लिए सब कुछ नहीं होना चाहिए। लेकिन, लीग में खिलाड़ियों को जिस क्वालिटी के विरोध का सामना करना पड़ता है, उसे देखते हुए, कम से कम एक मानदंड होना चाहिए।

    दूसरे, हर खिलाड़ी को यहां या वहां मौका देने के बजाय विशिष्ट आईपीएल कलाकारों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समय और धैर्य देना समझदारी होगी।

    इस तरह, आप कई आधे-अधूरे खिलाड़ियों को शॉर्ट नोटिस पर कॉल करने के बजाय खिलाड़ियों का एक मजबूत कोर बना सकते हैं।

    अंत में, ब्रीडिंग मैदान के रूप में आईपीएल पर विचार किया जाना चाहिए। लीग में टॉप पायदान के अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के खिलाफ युवा खिलाड़ियों की क्वालिटी और परीक्षण है।

    और हां, ध्यान आईपीएल के अलावा घरेलू क्रिकेट पर भी होना चाहिए। लेकिन यह इस विचार को नकारे बिना किया जा सकता है कि आईपीएल एक अच्छा साबित करने वाला मैदान है।

    क्योंकि अगर आप उन प्रदर्शनों को बेंचमार्क के तौर पर इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो टूर्नामेंट आयोजित करने का कोई मतलब नहीं बनता।

    आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां प्रतिभा को मौका मिलता है। लेकिन वह मौका किस काम का अगर वह खिलाड़ियों को भारतीय टीम के लिए रास्ता नहीं दिखाता?