Cricket News: ऋषभ पंत के साथ बने रहने का भारत का फैसला काबिले तारीफ है, लेकिन उनकी नाकामियां ने लगाया प्रश्नचिह्न

    यह कहना उचित है कि, काफी समय से, सफेद गेंद वाले क्रिकेट में ऋषभ पंत का फॉर्म गहन जांच का विषय रहा है।

    बढ़ रही हैं ऋषभ पंत की नाकामियां बढ़ रही हैं ऋषभ पंत की नाकामियां

    इस गर्मी में इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक के अलावा, सामान्य तौर पर उनका फॉर्म, चाहे वह एकदिवसीय हो या टी 20 क्रिकेट, बराबर नहीं रहा है।

    यही कारण है कि अक्टूबर और नवंबर में टी20 विश्व कप की बात करें तो टीम प्रबंधन को अपने से पहले उम्रदराज होने वाले दिनेश कार्तिक को मौका देने में कोई झिझक नहीं थी।

    लेकिन दिनेश कार्तिक के बाहर होने के कारण, टीम कुछ समय के लिए ऋषभ पंत पर फिर से भरोसा कर रही है - टीम में ईशान किशन और संजू सैमसन की पसंद के बावजूद।

    एक तरफ तो यह काबिले तारीफ है कि टीम ने हर उतार-चढ़ाव में उनका साथ देना जारी रखा है। और विशुद्ध रूप से खेल कारण भी हो रहा है।

    ऋषभ पंत अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ मैच जिताने वाले खिलाड़ी हैं जो अकेले दम पर खेल को पलट सकते हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में बार-बार यह प्रदर्शन किया है।

    हालाँकि, यहाँ फॉर्मेट महत्वपूर्ण है - ऋषभ पंत टेस्ट क्रिकेट में एक मैच विजेता हैं। उन्होंने अभी तक सफेद गेंद के क्रिकेट में अपनी मैच जीतने वाली साख साबित नहीं की है।

    इस प्रकार, भविष्य में टीम को कैसे आगे बढ़ना चाहिए, इसके बारे में दो तर्क दिए जाते हैं - इनमें से कोई भी गलत नहीं है।

    पहला ऋषभ पंत को छोड़ना और अन्य विकल्पों को आजमाना है। खिलाड़ियों को ज़्यादा मौके देने के बारे में बहुत कुछ कहा गया है, लेकिन कभी-कभी, वह मौके फंदा बन सकते हैं।

    ऋषभ पंत के साथ भी ऐसा ही हुआ है, जैसा कि केएल राहुल के साथ हुआ है - लेकिन उस पर फिर कभी, शायद!

    और ऐसा नहीं है कि भारत के पास विकल्प भी नहीं हैं। जैसा कि ऊपर बताया गया है, ईशान किशन और संजू सैमसन टीम के लिए अच्छे विकल्प हैं।

    हां, बल्लेबाजी क्रम में बदलाव की जरूरत हो सकती है, खासकर अगर टीम ईशान किशन के साथ जाने का फैसला करती है, जो एक सलामी बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी के लिए सबसे उपयुक्त है।

    लेकिन संजू सैमसन के मामले में, वे उन्हें बल्लेबाज के रूप में कहीं भी इस्तेमाल कर सकते हैं, वह ऋषभ पंत की तरह नहीं है।

    दूसरा विकल्प ऋषभ पंत के साथ रहना है, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी की एक निर्धारित स्थिति दें और उनके साथ रहें। हाल के दिनों में, जहां भी उन्हें बल्लेबाजी करने के लिए कहा गया है, उन्होंने संघर्ष किया है - लेकिन उन्हें क्रम में हर जगह बल्लेबाजी करने के लिए भी कहा गया है।

    वह IPL फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल के लिए चौथे नंबर के स्लॉट में लोअर मिडिल ऑर्डर के फिनिशर के रूप में खेले हैं और यहां तक ​​​​कि उन्हें एक सलामी बल्लेबाज के रूप में भी आजमाया गया है।

    ऊपर और नीचे क्रम में फेरबदल करने से किसी को मदद नहीं मिलती है, और अगर टीम चाहती है कि ऋषभ पंत सफल हों, तो सबसे अच्छा विकल्प यह होगा कि उन्हें एक स्थान दिया जाए और उन्हें इसे अपना बनाने के लिए कहा जाए।

    अगर वह मदद नहीं करता है, तो उन्हें संजू सैमसन या ईशान किशन से रिप्लेस करना सबसे अच्छा तरीका होगा। लेकिन अभी जो किया जा रहा है वह किसी की मदद नहीं कर रहा है - न ही ऋषभ पंत को और निश्चित रूप से न ही भारतीय टीम को।