Cricket News: भारतीय स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर Washington Sunder चोटों से घिरे, कब होगी मैदान पर वापसी?

    भारत के पास कई मुद्दे थे जिसके कारण टी 20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल में उनकी हार हुई, और इस बिंदु को कई बार छुआ गया है।
     

    रवींद्र जडेजा की जगह वॉशिंगटन सुंदर हैं आदर्श विकल्प रवींद्र जडेजा की जगह वॉशिंगटन सुंदर हैं आदर्श विकल्प

    हालाँकि, सबसे बड़ी चूकों में से एक जिसके बारे में शायद पर्याप्त रूप से बात नहीं की गई थी, वह यह थी कि भारत के एकमात्र स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर का प्रदर्शन बेहद कमजोर था।

    अक्षर पटेल को रविंद्र जडेजा की जगह लेने के लिए चुना गया था, एक बार बाद में चोटिल होने से इंकार कर दिया गया था, लेकिन यह बिल्कुल समान रिप्लेसमेंट नहीं था - और यह विश्व कप के दौरान तो बिल्कुल ठीक नहीं था।

    अक्षर पटेल बमुश्किल बल्लेबाजी करने उतरे, लेकिन जब उन्होंने ऐसा किया, तो उनका प्रदर्शन काफी औसत था। उन्होंने भी मुश्किल से गेंदबाजी की, मुख्यतः क्योंकि जब उन्होंने किया, तो विपक्ष उन्हें निशाना बनाने में बहुत खुश था।

    हालाँकि, यह कहना सुरक्षित है कि भारत का हाथ इस समय के आसपास न केवल रवींद्र जडेजा की चोट के कारण था, बल्कि उस व्यक्ति द्वारा भी जिसे वे अपनी पहली पसंद के बैकअप के रूप में देखते हैं - वाशिंगटन सुंदर।

    वाशिंगटन सुंदर पिछले कुछ समय से ODI और T20I में भारत की टीम में और उसके आसपास रहे हैं और जब भी वह खेले हैं तो आम तौर पर प्रभावित किए हुए हैं।

    गेंद के साथ आसान और पावरप्ले में सबसे अच्छा इस्तेमाल होने के साथ-साथ बल्ले के साथ एक अच्छा पावर हिटर होने के नाते - और महत्वपूर्ण रूप से एक दक्षिणपूर्वी भी - वह छोटी और लंबी अवधि में रवींद्र जडेजा को रिप्लेस करने के लिए आदर्श विकल्प है।

    इस सोच के साथ केवल एक छोटी सी समस्या है - चोटों के साथ उनका रिकॉर्ड।

    वाशिंगटन सुंदर को इस समय इतनी चोटें आई हैं कि उनकी गिनती करना मुश्किल है। लेकिन जितना समय उन्होंने चोट में बिताया है, उससे भारतीय टीम के लिए उनके खेल के समय पर गंभीर प्रभाव पड़ा है।

    2022 को ही देख लीजिए। उन्हें IPL से पहले एक चोट लगी और फिर टूर्नामेंट के दौरान दो मामूली चोटें आईं।

    एक लय पाने के लिए, उन्होंने इंग्लैंड में घरेलू एक दिवसीय क्रिकेट खेला - लेकिन उस दौरान भी गंभीर रूप से घायल हो गए।

    उसके बाद उन्हें एशिया कप से ठीक पहले जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के लिए भारतीय एकदिवसीय टीम में नामित किया गया था और कुछ गेम खेले लेकिन एशिया कप से चूक गए- अनुमान लगाया गया कि उन्हें एक और चोट लगी है।

    यह दो कारणों से दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह लगातार चोटिल होते रहते हैं। यह न केवल उनके लंबे समय के खेल के समय में बाधा डालता है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करता है कि भारतीय टीम उनके अलावा विकल्पों को देखना शुरू कर दे।

    और ऐसा होने लगा है। अक्षर पटेल के अलावा, शाहबाज अहमद भी हैं, जो एक स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर की भूमिका निभा सकते हैं, और वह भी अब चर्चा का विषय हैं।

    हालांकि, तथ्य यह है कि भारतीय टीम वाशिंगटन सुंदर में विश्वास दिखाना जारी रख रही है, इसका मतलब है कि वे उनकी क्षमताओं में विश्वास करते हैं। और यह समझना आसान है कि क्यों।

    वह न केवल IPL में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी एक सिद्ध खिलाडी है और अक्षर पटेल के विपरीत, वह आम तौर पर चुने जाने पर सुसंगत रहे हैं।

    उनके खिलाफ काम करने वाली एकमात्र चीज उनकी भारी चोट सूची है - और इसमें उनकी कितनी गलती है, यह पता लगाना मुश्किल है। वह निस्संदेह एक फिट क्रिकेटर है, लेकिन कभी-कभी कुछ शरीर दूसरों की तुलना में अधिक चोटिल होते हैं।

    क्या वह अपनी चोटों को अपने पीछे छोड़ सकते हैं, यह उनके भारत के भविष्य को निर्धारित करेगा, क्योंकि यह स्पष्ट है कि बोर्ड उन्हें उस भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ लॉन्ग टाइम विकल्प के रूप में देखता है।