Cricket News: 2022 में निराश रही भारतीय टीम कैसे वापसी के लिए हुंकार भर सकती है?

    जब विराट कोहली-रवि शास्त्री युग 2021 के अंत में समाप्त हो गया, तो अधिकांश भारतीय क्रिकेट प्रशंसकों को लगा कि टीम लंबे समय से आवश्यक रीसेट हो गई।

    टी20 कप्तानी से हटेंगे रोहित शर्मा? टी20 कप्तानी से हटेंगे रोहित शर्मा?

    रोहित शर्मा सभी फॉर्मेट में कप्तान के रूप में आए और राहुल द्रविड़ के रूप में एक नए मुख्य कोच बने। शुरुआती नतीजे अच्छे रहे और 2022 के टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियां भी अच्छी चलीं।

    लेकिन इसके बाद भारत को पहला बड़ा झटका लगा - एकमात्र टेस्ट में इंग्लैंड से हार, जब बैजबॉल से प्रभावित इंग्लैंड ने साइड ऑफ गार्ड को पकड़ लिया।

    दूसरा बड़ा झटका तब लगा जब भारत एशिया कप जीतने में नाकाम रहा, सुपर 6 चरण में बाहर होने के रास्ते में पाकिस्तान और श्रीलंका से हार गया।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">A friendly reminder that Yuzvendra Chahal has never bowled a single ball in a T20 World Cup. <a href="https://t.co/QBX2vun2rP">pic.twitter.com/QBX2vun2rP</a></p>&mdash; Broken Cricket Dreams Cricket Blog (@cricket_broken) <a href="https://twitter.com/cricket_broken/status/1590651583741583360?ref_src=twsrc%5Etfw">November 10, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    लेकिन सबसे तगड़ा झटका तब लगा जब भारत टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल से बाहर हो गया, एक ऐसा टूर्नामेंट जिसमें वे कभी भी आश्वस्त नहीं दिखे और केवल किनारे पर आकर अधिकांश गेम जीते।

    आश्चर्यजनक रूप से, 2021 से 2022 तक भारत के लिए चीजें बद से बदतर होती चली गईं - उस बिंदु तक जहां रोहित अब अपनी T20I कप्तानी खोने के लिए कतार में हैं, और न केवल कोच द्रविड़ बल्कि BCCI और चयनकर्ताओं पर भी प्रश्न चिह्न हैं।

    यह एक शॉकिंग प्रतिक्रिया की तरह लग सकता है, लेकिन भारत के खेल में धन और प्रतिभा दोनों के मामले में विशाल धन को देखते हुए - उन्हें उस तरह का प्रदर्शन नहीं करना चाहिए जैसा वे कर रहे हैं।

    लेकिन आने वाले साल में चीजें कैसे बदल सकती हैं, जो एक आईसीसी विश्व कप लाने में सक्षम हों- जो भारत में आयोजित किया जाएगा।

    करने के लिए पहली बात खिलाड़ियों के एक कोर ग्रुप पर समझौता करना होगा। इसका मतलब है आपकी प्लेइंग इलेवन, चार बेंच विकल्प और लंबे समय तक चोटों जैसी मुश्किल परिस्थितियों के मामले में लगभग 4-5 बैक-अप।

    एक बार जब बोर्ड इस पर निर्णय ले लेता है, तो अगला उद्देश्य उन्हें जितना संभव हो उतना खेल समय देना होगा। ऐसा करना कहना आसान है, लेकिन खिलाड़ियों को रोटेट करना तब आसान होगा जब आप मनमाने ढंग से कैप सौंपने और फिर वर्कलोड मैनेजमेंट के नाम पर खिलाड़ियों को आराम देने के बजाय पहले से ही अपने कोर को जानते हों।

    आखिरी चीज जो टीम को करनी चाहिए वह यह सुनिश्चित करना है कि फैसले लेने में निरंतरता हो। 2022 में, युजवेंद्र चहल पूरे साल भारत की पहली पसंद के स्पिनर थे, और रवि बिश्नोई उनके बैकअप थे।

    लेकिन उनमें से किसी ने भी टी20 विश्व कप में एक भी मैच नहीं खेला, जिसमें रविचंद्रन अश्विन कहीं से शामिल हो गए।

    चहल बैकअप स्पिनर बन गए, जबकि बिश्नोई को हटा दिया गया और जल्द ही किसी भी समय वापस बुलाने की उम्मीद में नहीं लग रहे हैं।

    टीम ने IPL के कुछ मजबूत प्रदर्शनों के आधार पर बेतरतीब ढंग से दिनेश कार्तिक को भी चुना और फिर अंतिम समय में उन पर विश्वास खो दिया, जिससे एक ऐसी स्थिति पैदा हो गई जहां वह और मौजूदा ऋषभ पंत दोनों अंडरकुक थे और उनके पास कड़ी मेहनत महसूस करने के कारण होंगे।

    निर्णय लेने की वह निरंतरता महत्वपूर्ण है, क्योंकि अक्सर कई निर्णयों के लिए कोई तुक या कारण नहीं होता था, और ऐसा लगता था कि वे सिर्फ इसलिए होते हैं।

    अगर इन सभी कदमों को लागू किया जाता है तो ही टीम 2023 के बेहतर होने की उम्मीद कर सकती है।