Cricket News: क्या IPL में विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी ने ICC टूर्नामेंटों में भारत को नुकसान पहुंचाया है?

    इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए टी 20 विश्व कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड से भारत की हार के बाद मिश्रण में घसीटे जाने में देर नहीं लगी।
     

    विदेशी खिलाड़ी का आईपीएल उदय विदेशी खिलाड़ी का आईपीएल उदय

    पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) के वर्तमान अध्यक्ष रमिज़ राजा ने भारतीय टीम और लीग पर कटाक्ष किया, यह देखते हुए कि पाकिस्तान ने 'मिलियन-डॉलर' ग्रुप से कैसे बेहतर प्रदर्शन किया।

    "हमें खुद पर शक था। हम सभी ने इस विश्व कप में देखा कि कैसे पाकिस्तान अन्य मिलियन डॉलर की टीमों से कहीं आगे है। इसलिए हम कुछ चीजें सही कर रहे हैं।"

    वह IPL को भारतीय खिलाड़ियों की आलोचना में लाने वाले अकेले नहीं थे। कोलकाता नाइट राइडर्स के गेंदबाजी कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान आईपीएल में काम करने वाले वसीम अकरम ने कहा कि भारत की एकमात्र टी 20 विश्व कप सफलता आईपीएल के आगमन से पहले आई थी।

    “सभी ने सोचा था कि भारत को आईपीएल से फायदा होगा। इसकी शुरुआत 2008 में हुई थी। भारत ने 2007 में टी20 वर्ल्ड कप जीता था। लेकिन आईपीएल की शुरुआत के बाद से भारत ने कभी भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीता।'

    यह भारतीय क्रिकेट हलकों के बीच एक असहज सवाल भी उठा है: क्या इस टूर्नामेंट से विदेशी टीमों को भारत से ज्यादा फायदा हुआ है?

    वास्तव में, एक मामला यह है कि कई खिलाड़ियों ने अपने खेल को तेज करने के लिए कैश-रिच लीग का उपयोग किया है - पैसा कमाने के अलावा।

    यह हाल के दिनों में कई विदेशी खिलाड़ियों के उदय में भी सहायक रहा है - डेविड वार्नर ने एक युवा खिलाड़ी के रूप में लीग में प्रदर्शन किया, टिम डेविड ने मुंबई इंडियंस के लिए अपने प्रदर्शन के आधार पर ऑस्ट्रेलियाई टीम में जगह बनाई, और यहां तक ​​कि कीरोन पोलार्ड की पसंद भी। भारत में अपनी प्रतिष्ठा को ढाला।

    हालाँकि, विदेशी खिलाड़ियों की मदद करने के लिए लीग को दोष देना एक आसान तर्क है। आखिरकार, लीग की हाई प्रेशर वाली प्रकृति ने भी भारत के क्रिकेट पारिस्थितिकी तंत्र को अत्यधिक लाभान्वित किया है।

    इसने भारत के विशाल क्रिकेट प्रतिभा पूल को एक और लक्ष्य दिया है। हर क्रिकेटर भारत के लिए नहीं खेल सकता है, लेकिन आईपीएल अतिरिक्त वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है और दुनिया भर में बड़े पैमाने पर देखी जाने वाली लीग है।

    एक तथ्य यह भी है कि राज्य क्रिकेट संघों को हुकुम में BCCI की राजस्व वृद्धि से लाभ हुआ है। इस प्रकार, आईपीएल ने देश को एक से अधिक तरीकों से काफी मदद की है।

    कहा जा रहा है, यह ध्यान देने योग्य है कि शायद भारत के प्रतिभा पूल के दुर्भाग्यपूर्ण दुष्प्रभावों में से एक यह है कि वे विकल्पों के लिए इतने खराब हो गए हैं कि वे खिलाड़ियों का एक व्यवस्थित कोर नहीं चुन सकते हैं।

    अन्य टीमों की सबसे बड़ी ताकत यह है कि वे टी20 विश्व कप से महीनों पहले अपनी संभावित टीम को जानते थे।

    बीसीसीआई और भारत के लिए भी ऐसा नहीं कहा जा सकता है, जिन्होंने टूर्नामेंट के निर्माण में महिमा के लिए प्रयोग किया - कई आईपीएल स्टार ने राष्ट्रीय टीम के साथ अपने पल बिताए हैं।

    तो आईपीएल ने अतिरिक्त लाभ पैदा किए हैं, लेकिन वे भी मुद्दों के साथ आते हैं। टूर्नामेंट को दोष देने के बजाय, यह सभी के हित में होगा यदि बोर्ड मुद्दों को ठीक करने के लिए समाधान लेकर आए।

    और भारतीय क्रिकेट के लिए, आशा करते हैं कि यह बाद में नहीं बल्कि जल्द ही हो।