Cricket News: उमरान मलिक और संजू सैमसन को बाहर करने के लिए हार्दिक पांड्या का तर्क

    न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की T20I श्रृंखला में जाने से, अधिकांश भारतीय प्रशंसकों को उम्मीद थी कि भविष्य में बाहर बैठे खिलाड़ियों को और अधिक महत्वपूर्ण अवसर दिए जाएंगे।

    उमरान मलिक और संजू सैमसन को बाहर करने के लिए हार्दिक पांड्या का तर्क उमरान मलिक और संजू सैमसन को बाहर करने के लिए हार्दिक पांड्या का तर्क

    संजू सैमसन और उमरान मलिक जिन दो खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा देखने के लिए तरस रहे थे। इसलिए उनकी निराशा को समझना आसान है कि दोनों में से किसी को भी सीरीज में कोई मैच नहीं मिला।

    और यह भी स्वाभाविक है कि स्टैंड-इन कप्तान हार्दिक पांड्या से दोनों खिलाड़ियों की अनुपस्थिति के बारे में पूछा गया। और जो कारण उनके पास थे वे दोनों तार्किक थे लेकिन साथ ही साथ समझ से बाहर वाले भी थे।

    श्रृंखला के बाद हार्दिक पांड्या ने कहा, "अगर यह एक बड़ी श्रृंखला होती और तीन गेम नहीं होते, तो हम उन्हें मौका दे सकते थे।"

    "लेकिन मैं छोटी श्रृंखला में चॉप और चेंज में विश्वास नहीं करता, और भविष्य में भी, यही मेरा फैसला होगा। ऐसी स्थिति को संभालना आसान है जहां खिलाड़ी सुरक्षा महसूस करते हैं।"

    "मैं सभी खिलाड़ियों और उन खिलाड़ियों के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध साझा करता हूं जिन्हें मैं चुनने में असमर्थ हूं, कुछ भी व्यक्तिगत नहीं है और यहां तक ​​​​कि वे भी इसे जानते हैं। इस कॉम्बिनेशन के कारण मैं उन्हें मौका देने में सक्षम नहीं हूं।"

    उन्होंने संजू सैमसन के बहिष्कार के बारे में विस्तार से बताया, जो बिना विस्तार के एक 'रणनीतिक कारण' के कारण बेंच पर बने रहे।

    "संजू सैमसन एक दुर्भाग्यपूर्ण मामला है। हमें उन्हें मौका देना था, लेकिन किसी रणनीतिक कारण से, हम उसे नहीं से सके। मैं समझ सकता हूं उनकी उत्सुकता, भले ही आप भारत के लिए लगातार बेंच पर हों।"

    "यह मुश्किल है, जितना मैं उनसे बात करता हूं, यह नहीं खेलने के लिए कोई सांत्वना नहीं है, लेकिन साथ ही, अगर मैं बात को दोहरा सकता हूं और स्वस्थ वातावरण रख सकता हूं, तो ठीक है।"

    लेकिन क्या कारणों का कोई मतलब है? भारत दो पदों पर नए खिलाड़ियों के लिए संघर्ष कर रहा है - एक फिनिशर और एक एक्सप्रेस तेज गेंदबाज। संजू सैमसन और उमरान मलिक के पास इन पदों के लिए तैयार खिलाड़ी हैं।

    कई लोग सही तर्क देंगे कि संजू सैमसन मध्य क्रम या उच्चतर में एक स्थान के अधिक योग्य हैं, लेकिन उन्हें एक फिनिशर भूमिका के लिए तैयार करने के लिए कहा गया है और, अपने क्रेडिट के लिए, अपने खाली समय में ऐसा कर रहे हैं।

    वह एकदिवसीय मैचों के दौरान भी इस स्थिति में खेले हैं, इसलिए उन्हें उस स्थिति में क्यों नहीं आजमाया गया, यह अब एक रहस्य बना हुआ है।

    और उमरान मलिक के मामले में 'कम चॉपिंग एंड चेंजिंग' का कारण भी थोड़ा थोड़ा दम रखते हैं। उन्हें इलेवन में पहले खिलाड़ियों में से एक होना चाहिए था क्योंकि वह लगातार 150 किमी / घंटा की गति बाधा को तोड़ सकते हैं। कच्ची गति का कोई विकल्प नहीं है।

    इसके बजाय, भारत ने मोहम्मद सिराज और हर्षल पटेल को मौका दिया। मोहम्मद सिराज, अपने श्रेय के लिए, उन्हें मिले अवसरों में अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन महीनों तक टी 20 में चीजों की योजना के करीब नहीं थे।

    और हर्षल पटेल, भले ही उन्हें खेल के समय की भी आवश्यकता हो, उनके पास उमरान मलिक के मुकाबले एक पूरी तरह से अलग कौशल है- लेकिन, अब तक, यह बाद वाले को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।

    इसलिए, जबकि हार्दिक पांड्या के शब्दों में कुछ तर्क है, यह इस तथ्य का बहाना नहीं है कि दो खिलाड़ी जिन्हें अभी अधिक खेल का समय मिलना चाहिए था, वे अभी भी बाहर बैठे हैं।