क्रिकेट खबर: क्या इस विस्फोटक खिलाड़ी को चुना गया भारतीय टीम का उपकप्तान?

    समय सब कुछ बदल देता है, और इसने भारतीय टीम पर अपना प्रभाव दिखाया है, विराट कोहली के फॉर्म पर मंडरा रहे संदेह के बादलों से लेकर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या के प्रदर्शन में सुधार तक।

    हार्दिक पांड्या: टीम इंडिया के उपकप्तान? हार्दिक पांड्या: टीम इंडिया के उपकप्तान?

    ऑलराउंडर को हटा दिया गया था और उनकी पीठ की चोट के कारण ब्रेक लेने के लिए मजबूर किया गया था, और अब भारतीय टी20 टीम के केएल राहुल के आगे उन्हें स्थायी उप-कप्तान नियुक्त किए जाने की खबरें शोर कर रही हैं।

    IPL 2022 जीतने के बाद पंड्या कप्तानी की राह पर हैं

    उन्हें घर पर दक्षिण अफ्रीका श्रृंखला के लिए उप-कप्तान नियुक्त किया गया और आयरलैंड दौरे के लिए टीम का कप्तान नामित किया गया। अपने नेतृत्व की भूमिका निभाते हुए और केएल राहुल चोट से जूझ रहे हैं, हार्दिक पांड्या अधिक प्रमुख पदोन्नति के लिए तैयार हैं।

    एक सूत्र के मुताबिक, हार्दिक पांड्या को T20 World Cup के लिए उप-कप्तान घोषित किया जाना तय है। टूर्नामेंट के लिए टीम की घोषणा 15 सितंबर 2022 को की जाएगी।

    "हार्दिक एक विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं और उनका पूरी फिटनेस के साथ टीम में वापस करना बहुत अच्छा है। उन्हें उप-कप्तान बनाया जाएगा या नहीं यह चयनकर्ताओं पर निर्भर है। लेकिन वह पहले से ही समूह में एक लीडर हैं। ऑल राउंडर होने के नाते वह दोनों स्थितियों को समझते हैं। उनके पास उत्कृष्ट नेतृत्व कौशल है और हमने IPL में देखा है। वह निश्चित रूप से अच्छा प्रदर्शन करेंगे, "BCCI के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इनसाइडस्पोर्ट को बताया।

    क्या पंत अब कप्तानी की दौड़ से बाहर हो गए हैं?

    IPL 2022 के माध्यम से हार्दिक पांड्या की प्रभावशाली वापसी से पहले, केएल राहुल या रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में, युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को इस भूमिका के लिए तैयार किया जा रहा था। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टीम का नेतृत्व करने का अपना पहला कार्य सौंपा गया था, जिसमें उन्हें 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

    जब भारत टेस्ट मैच और टी20 सीरीज के लिए इंग्लैंड गया तो भारतीय टीम प्रबंधन का ध्यान उपकप्तान के तौर पर ऋषभ पंत पर था। पंत ने अपने प्रभावशाली बल्लेबाजी कौशल के साथ भारत को श्रृंखला जीतने के लिए प्रेरित किया।

    आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए कप्तान के रूप में उनकी क्षमताओं और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन को देखते हुए, पूर्व भारतीय खिलाड़ी सबा करीम ने कहा, "पंत एक विशेष खिलाड़ी हैं और उनमें मैच जीतने की क्षमता है। मेरा मानना ​​है कि वह भारत के लिए एक बड़े खिलाड़ी के रूप में उभर सकते हैं। विदेशों में उनके प्रदर्शन को देखते हुए, हम कह सकते हैं कि वह अगले कप्तान के लिए संभावित उम्मीदवार हैं।"

    हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत की कप्तानी कौशल के बीच अंतर स्पष्ट रूप से स्पष्ट है। पंत कप्तानी के दबाव में बल्ले से संघर्ष करते दिख रहे हैं, जबकि पांड्या इस भूमिका को लीड करते दिख रहे हैं। एक छोटी कप्तानी के कार्यकाल में ऋषभ पंत की गलतियों ने भारी आलोचना को आमंत्रित किया, पंड्या के उसी स्थान पर आने पर अधिक शक्ति प्राप्त हुई।

    ऋषभ पंत को समय के साथ भूमिका के लिए सीखने और सुधारने के लिए बहुत कुछ है, और हार्दिक पांड्या को रोहित शर्मा के अधीन उप-कप्तान का हिस्सा दिया गया है, इसका सीधा अर्थ यह होगा कि रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में, हार्दिक पांड्या कप्तानी के हकदार होंगे।