Cricket News: घटती उपस्थिति, ओवरलैपिंग कार्यक्रम: एकदिवसीय क्रिकेट के लिए खतरे की घंटी?

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में एकदिवसीय श्रृंखला में इंग्लैंड को 3-0 से वाइटवॉश किया गया है। सफेद गेंद के विश्व चैंपियन के रूप में इंग्लैंड की स्थिति और ऑस्ट्रेलिया के साथ उनकी प्रतिद्वंद्विता को देखते हुए, यह आमतौर पर एक नुकसान होगा जो इंग्लैंड को नुकसान पहुंचाएगा।

    वनडे: घटती उपस्थिति वनडे: घटती उपस्थिति

    हालाँकि, कप्तान, जोस बटलर खेल के भविष्य के बारे में अधिक चिंतित थे - और द्विपक्षीय क्रिकेट को प्रासंगिक रखा।

    "पिछले कुछ वर्षों में क्रिकेट परिदृश्य नाटकीय रूप से बदल गया है, और हम एक अलग समय में हैं।"

    "बहुत से लोग इस बारे में बात कर रहे हैं कि आप द्विपक्षीय क्रिकेट को कैसे प्रासंगिक रख सकते हैं और मुझे लगता है कि यह श्रृंखला इस बात का एक अच्छा उदाहरण है कि इसे कैसे नहीं करना चाहिए।"

    यह सुनने के लिए कोई नई लाइन नहीं है, और यह इस बात के अनुरूप है कि इंग्लैंड ने श्रृंखला कैसे खेली - उन्हें ऐसा लग रहा था कि वे ज्यादातर समय कहीं और होंगे।

    और यहां तक ​​कि प्रशंसकों ने भी परवाह नहीं की - इन दोनों पक्षों के बीच के खेल को देखने के लिए औसतन केवल लगभग 15,000 प्रशंसक ही आ रहे थे।

    खेल की निरंतर प्रकृति से बर्नआउट न केवल खिलाड़ियों बल्कि प्रशंसकों को भी प्रभावित कर रहा है। और इससे जिस फॉर्मेट पर सबसे ज्यादा खतरा है वह है वनडे क्रिकेट।

    खेल के लिए टेस्ट शिखर बने हुए हैं। टी20 एड्रेनालाईन का शॉट है जो नए प्रशंसकों को आकर्षित करता है। तो जिस प्रारूप को सबसे ज्यादा नुकसान होता है वह है वनडे क्रिकेट।

    और, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी प्रारूप खेले जाएं और उस कीमती प्रसारण डॉलर में से कुछ और बनाने के लिए, क्रिकेट बोर्ड अब ओवरलैपिंग श्रृंखला निर्धारित कर रहे हैं। और जोस बटलर के अनुसार, यह भी एक महत्वपूर्ण समस्या है।

    "मुझे लगता है कि सबसे बड़ी चीजों में से एक ओवरलैपिंग सीरीज़ है। हमारे पास पाकिस्तान में जल्द ही शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ की तैयारी करने वाले खिलाड़ियों का एक ग्रुप है, और हमारे पास एक साथ खेलने वाली टीम है। नए साल में, एक टेस्ट मैच [न्यूजीलैंड में] एक दिन समाप्त होता है, और एकदिवसीय श्रृंखला अगले दिन बांग्लादेश में शुरू होती है।"

    "मैं उन खिलाड़ियों के लिए थोड़ा महसूस करता हूं, जो युवा हैं और अब खेल में आ रहे हैं। आप सभी प्रारूपों में खेलना चाहते हैं, और मुझे नहीं लगता कि शेड्यूल आपको ऐसा करने का मौका देता है।"

    लेकिन यह सिर्फ खिलाड़ी ही नहीं हैं जो एकदिवसीय क्रिकेट से दूर हो रहे हैं - प्रशंसक भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं, और प्रशंसकों को खेलों से बाहर देखना असामान्य नहीं है।

    यह खेल की विरासत के लिए एक मुद्दा है, मुख्यतः क्योंकि मूल विश्व कप एकदिवसीय क्रिकेट का बना हुआ है। लेकिन क्या कोई समाधान है? खैर!

    "इसका ख्याल रखने के लिए, इसे सभी प्रासंगिक रखने का एक तरीका खोजें। आईसीसी टूर्नामेंटों को और अधिक फैलाना चाहिए: यह आपको तैयारी के लिए थोड़ा और समय देता है और जब वे आसपास आते हैं तो उन्हें शायद थोड़ा और खास बनाते हैं।"

    यह एक वैध प्वाइंट है। लेकिन क्या यह खेल के संरक्षकों द्वारा ध्यान देने की बात है, जो खेल से ब्रॉडकास्ट रेवेन्यू के हर आखिरी हिस्से को निचोड़ने पर तुले हुए हैं, यही देखा जाना बाकी है।