Cricket News: दिनेश कार्तिक और रविचंद्रन अश्विन को लग सकता है बड़ा झटका, जानिए ऐसा क्या हुआ

    जब भारत ने न्यूजीलैंड और बांग्लादेश दौरों के लिए अपने स्क्वॉड की घोषणा की, तो सफेद गेंद से अनुपस्थित रहने वालों में से दो नाम गले में खराश की तरह थे।
     

    दिनेश कार्तिक न्यूजीलैंड और बांग्लादेश वनडे और टी20 से बाहर दिनेश कार्तिक न्यूजीलैंड और बांग्लादेश वनडे और टी20 से बाहर

    न तो रविचंद्रन अश्विन और न ही दिनेश कार्तिक को न्यूजीलैंड एकदिवसीय और टी20 या बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए टीम में नामित किया गया था।

    सतह पर मैच बनाने के लिए यह एक अजीब कॉल लग रहा था, खासकर जब से अश्विन और डीके दोनों वर्तमान में टी 20 विश्व कप टीम का हिस्सा नहीं हैं, बल्कि दोनों पहली पसंद प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा हैं।

    हालाँकि, थोड़ा गहराई में जाएं, यह बहुत अधिक समझ में आता है - भले ही यह कदम शुरू में कठोर लग सकता है।

    डीके के मामले में मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने स्पष्ट किया कि टीम उनकी जगह लेने के बारे में नहीं सोच रही है।

    “ऐसा नहीं है (चयनकर्ता अन्य फिनिशरों की तलाश कर रहे हैं)। विश्व कप चल रहा है और यह लोड प्रबंधन के बारे में अधिक है, ”शर्मा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान टीमों की घोषणा करते हुए पत्रकारों से कहा।

    “हम इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि किसे आराम करना है और किसे खेलना है। और जिस तरह से वह हमारे पक्ष में आए और जिस तरह से उन्होंने प्रदर्शन किया, वह हमेशा उपलब्ध है, लेकिन विश्व कप के तुरंत बाद टी 20 खेलों में, हम खिलाड़ियों के एक अलग सेट को आजमाने की कोशिश कर रहे हैं।

    "अन्यथा उनके लिए दरवाजे खुले हैं और वह एक शानदार खिलाड़ी है।"

    मुख्य प्रश्न यह है कि क्या यह प्रहार को नरम करने के रूप में पढ़ा जाता है या यह वास्तविक सत्य है? ईमानदार उत्तर कहीं बीच में है।

    चयनकर्ता निस्संदेह इस विश्व कप के बाद डीके से आगे निकलेंगे। वह 30 के गलत पक्ष पर है और उन्हें मिलने वाले अवसरों में मंच पर जुनून नहीं है।

    एक तथ्य यह भी है कि भले ही वह फ्लाइंग फॉर्म में हो, टीम उसकी उम्र और घटते विकेटकीपिंग कौशल को देखते हुए विकल्पों की तलाश में होगी।

    इस प्रकार, डीके पर दरवाजा पूरी तरह से बंद नहीं है - लेकिन वह निश्चित रूप से बाहर निकलने की ओर बढ़ रहे हैं। लेकिन आर अश्विन के मामले में तो यह और भी पेचीदा है।

    अश्विन ऐसे व्यक्ति नहीं हैं जिनका किसी भी प्रकार का देर से पुनर्जागरण हुआ है। पिछले दो टी 20 विश्व कप खेलने के बावजूद उन्हें नियमित रूप से सफेद गेंद की योजना में शामिल नहीं किया गया है।

    वह वहां इसलिए है क्योंकि कप्तान रोहित शर्मा उनकी सोच और खेल की विश्लेषणात्मक शैली का मूल्यांकन करते हैं। ऐसा नहीं है कि इससे उन्हें टीम में लंबे समय तक चलने की गारंटी मिलती है।

    वह सभी थे, लेकिन 2021 विश्व कप के बाद टीम से बाहर हो गए, फिर वेस्ट इंडीज के दौरे के लिए ब्लूज से बाहर निकल गए।

    और नोट का कोई उल्लेखनीय प्रदर्शन न होने के बावजूद, उन्होंने युजवेंद्र चहल को लाइन-अप में विस्थापित कर दिया – मुख्य रूप से चहल के 2022 विश्व कप के लिए खराब फॉर्म के कारण।

    फिर भी जब डीके ने किसी भी दस्ते की घोषणा नहीं की, तो अश्विन ने बांग्लादेश श्रृंखला के लिए टेस्ट टीम में से एक में भाग लिया।

    यह दर्शाता है कि, वह रेड-बॉल टीम के एक गारंटीकृत सदस्य बने हुए है, सफेद गेंद वाली टीम को देर से वापस बुलाना उनका आखिरी हो सकता है।

    जब तक कि उन्हें अचानक 2023 एकदिवसीय विश्व कप के लिए टीम में वापस नहीं बुलाया जाता।