Cricket News: 2022 के अंत से ठीक पहले भारतीय क्रिकेट के MVP

    यह कहना सही होगा कि जहां तक भारतीय क्रिकेट का सवाल है, 2022 प्रशंसकों, विशेषज्ञों और खिलाड़ियों के लिए भूलने वाला साल रहा है

    सूर्यकुमार यादव: भारत के लिए 2022 का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी सूर्यकुमार यादव: भारत के लिए 2022 का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी

    यह उम्मीद के मुताबिक सफल नहीं रहा, लेकिन चढ़ाव हर किसी के दिमाग में है - एकमात्र टेस्ट में इंग्लैंड के हाथों हार, एशिया कप की हार और टी 20 विश्व कप का निराशाजनक सफर।

    हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि साल विपदा और निराशा का रहा है। और कुछ खिलाड़ियों ने प्रशंसकों को याद दिलाने का काम किया है कि भारतीय क्रिकेट में अभी काफी उम्मीदें हैं।

    इसे ध्यान में रखते हुए, यहां तीन खिलाड़ी हैं जो 2022 में खेल के MVP रहे हैं।

    सूर्यकुमार यादव - जब ज्यादातर लोग मानते हैं कि भारत की टी20 बल्लेबाजी समय से पीछे है, तो सूर्यकुमार यादव इस बात के प्रमाण के रूप में मौजूद थे कि खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में कमियों के बावजूद भारत क्या कर सकता है।

    एक टॉप ऑर्डर के साथ जिसने स्कोरिंग गति को तेज करने के लिए संघर्ष किया, सूर्यकुमार ने इसे आसान बना दिया। एक चौके के साथ पारी की शुरुआत करना उनकी आदत बन गई थी और उनकी निडर हिटिंग ने कई गेंदबाजी आक्रमण में डर पैदा कर दिया था।

    थोड़ा आश्चर्य है कि उन्होंने कैलेंडर वर्ष का अंत टी20 क्रिकेट में सर्वोच्च स्कोरिंग बल्लेबाज के रूप में किया। टी20 बल्लेबाजी में भारत के दृष्टिकोण के बारे में बहुत कुछ बदलना है, लेकिन SKY उनमें से एक नहीं है। भारत को हर कीमत पर उनकी रक्षा करनी चाहिए।

    अर्शदीप सिंह - एक युवा प्रतिभा को शिखर पर जाते देखना हमेशा अच्छा लगता है, और यह तब और भी अच्छा होता है जब आप उन्हें ऐसी भूमिका में शानदार योगदान देते हुए देखते हैं जहां उनसे इसकी उम्मीद नहीं की जाती थी। अर्शदीप सिंह ने 2022 कैलेंडर वर्ष में उन दोनों बक्सों पर टिक किया।

    यह बता रहा है कि आधा साल बीत जाने के बाद भी उन्होंने अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू नहीं किया था, लेकिन वह अभी भी इस सूची में शामिल हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि अर्शदीप में, भारत को आखिरकार बाएं हाथ का सीमर मिल गया जिसकी उन्हें जरूरत थी, और उन्होंने नई गेंद से भुवनेश्वर कुमार के लिए चौंकाने वाली अच्छी पारी साबित की।

    हां, वह कभी-कभी डेथ में संघर्ष करते दिखे हैं - एक ऐसी भूमिका जिसमें उन्होंने आईपीएल के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन किया - लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को समायोजित करना मुश्किल हो सकता है। पंजाब के इस खिलाड़ी ने काफी क्षमता दिखाई है कि टीम को लंबे समय तक उसके साथ बने रहने पर विचार करना चाहिए।

    रवींद्र जडेजा - यह बता रहा है कि जब वह इस साल की शुरुआत में एशिया कप के दौरान चोटिल हो गए थे, तो भारत को तीन खिलाड़ियों को खोजने के लिए संघर्ष करना पड़ा, जो भारतीय क्रिकेट टीम में उनकी भूमिका निभा सके। लेकिन टीम के लिए उनका इतना मूल्य है कि इसमें कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए था।

    जडेजा भारत के बल्लेबाजी लाइन-अप में एक बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं, जो किसी भी क्रम में बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। उनकी गेंदबाजी खराब से ठोस और बेहतरीन से बेहतरीन है। और डीप फील्ड में एक फील्डर के रूप में उनकी क्षमता लेजेंड का सामान है।

    वह जब भी फिट रहे हैं, वह भारत के लिए पहली पसंद रहे हैं। प्रशंसकों को उम्मीद है कि वह 2023 सीज़न के माध्यम से फिट रहेंगे, क्योंकि वह प्लेइंग इलेवन में लगभग अपूरणीय है।