Cricket Feature: भारत और पाकिस्तान की घरेलू बादशाहत की निकली हवा, जानें इसके कारण

    भारत और पाकिस्तान ग्रह पर दो सबसे मजबूत उपमहाद्वीप क्रिकेट टीम हैं। यहां क्रिकेट का प्यार इस स्तर पर है कि दो सबसे प्रसिद्ध क्रिकेट लीग भी इन दो देशों से हैं - इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) और पाकिस्तान सुपर लीग (PSL).

    भारत और पाकिस्तान भारत और पाकिस्तान

    इन दो क्रिकेट लीगों ने भाग लेने के लिए दुनिया भर से क्रिकेट प्रतिभाओं को आकर्षित किया है। इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने इस उपमहाद्वीप में खेलने का जबरदस्त अनुभव हासिल किया है। इसका असर आखिरी मैच में देखने को मिला, जहां भारत और पाकिस्तान अपने अपने मैच में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से हार गए।

    मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले टी20 में, भारत ने केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या की तेजतर्रार पारियों की मदद से शानदार शुरुआत की, क्योंकि उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के सामने अपना पहला कुल 200 से अधिक रन बनाए।

    लेकिन इस बार ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों भी भारतीय परिस्थितियों से भली-भांति परिचित थे। वे आराम से 209 रन के लक्ष्य को बीट कर सके और चार विकेट से मैच जीत लिया।

    आईपीएल 2022 की विजेता टीम गुजरात टाइटंस (Gujarat Giants) के लिए खेलने वाले मैथ्यू वेड उस रणनीति से बहुत परिचित थे जो भारत में गेंदबाज यहां इस्तेमाल करते हैं और इस तरह उन्होंने 21 गेंदों में 45 रन की धुआंधार पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई।

    कुछ हजार किलोमीटर दूर, पाकिस्तान कराची में इंग्लैंड के खिलाफ अपने कुल 159 रन का बचाव करने में विफल रहा। मोहम्मद रिजवान ने अपने आक्रमणकारी प्रदर्शन को जारी रखा जिससे उनकी टीम को कुल 158 रन बनाने में मदद मिली। लेकिन इंग्लैंड के 20 सदस्यीय स्क्वॉड में, उनके आधे खिलाड़ी पीएसएल की बदौलत पहले पाकिस्तान में क्रिकेट खेल चुके हैं।

    जोस बटलर ने कहा, "हमारे पास कई खिलाड़ी हैं जो पीएसएल में खेले हैं और हाल ही में यहां भी रहे हैं, और इससे कुछ चिंताएं दूर हो गई हैं। जब आप जानते हैं कि लोग हाल ही में यहां आए हैं और खेले हैं... ऐसा लगता है कि चीजें ठीक हैं।"

    पाकिस्तान सुपर लीग में इस्लामाबाद यूनाइटेड (Islamabad United) के लिए खेलने वाले एलेक्स हेल्स ने 40 गेंदों में 53 रन की पारी से अपनी टीम को आराम से मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। 28 पीएसएल मैचों में एलेक्स हेल्स ने 895 रन बनाए हैं।

    जोस बटलर ने कहा, "वह (एलेक्स हेल्स) कई फ्रेंचाइजी के लिए खेले हैं और यहां पीएसएल में उन्हें बड़ी सफलता मिली है।"

    बाकी स्कोरिंग हैरी ब्रूक्स ने की जब पाकिस्तान के गेंदबाज इंग्लैंड की टीम को लगभग कोई नुकसान नहीं पहुंचा सके।

    इस प्रकार, भारत और पाकिस्तान के पहले टी20 से, यह स्पष्ट था कि अंग्रेजी और ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों ने उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में अच्छी तरह से अनुकूलित किया है जिसमें वे एक बार संघर्ष कर रहे थे। न केवल खेलने की स्थिति बल्कि सामरिक दृष्टिकोण भी कुल का बचाव करने के प्रयास के रूप में आगंतुकों को आश्चर्यचकित नहीं कर सके।