Cricket News: न्यूजीलैंड श्रंखला के बाद अब बांग्लादेश एक दिवसीय दौरे में सिरदर्द बनी रोटेशन पॉलिसी?

    यदि हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट में कोई एक मुद्दा है जिसने बहस छेड़ दी है, तो वह है BCCI की कई दौरों के लिए खिलाड़ियों को आराम देने और रोटेशन की नीति।

    युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं युजवेंद्र चहल और हार्दिक पांड्या वनडे टीम का हिस्सा नहीं हैं

    एक ओर, यह समझ में आता है - भारत का क्रिकेट शेड्यूल दुनिया में सबसे अधिक कठोर है, इसलिए आराम और रोटेशन महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को तरोताजा रखने में मदद करता है जबकि भविष्य के लिए युवा प्रतिभाओं को मौका देता है।

    दूसरी ओर, यह अक्सर निरंतरता की कमी की तरफ ले जाता है। यह सुनिश्चित करता है कि भारत के मुख्य खिलाड़ी केवल ICC टूर्नामेंटों की एक श्रृंखला में एक साथ खेलें - जो कई मायनों में अच्छा है।

    हालाँकि, बाकी और रोटेशन नीति का उपयोग करने के लिए एक जायज़ मामला है।

    सीनियर प्रोफेशनल को आराम देने के समय के रूप में न्यूजीलैंड दौरे का उपयोग करने का भारत का फैसला संदेह के घेरे में आता है।

    विश्व क्रिकेट में उनके अपेक्षाकृत कम कद के बावजूद, न्यूजीलैंड एक ताकत है जिसके बारे में कहा जाना चाहिए। उन्होंने 2015 विश्व कप, 2019 विश्व कप, 2021 टी20 विश्व कप और 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई है।

    वह 2021 में विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल की गिनती नहीं कर रहा है, जिसे वे जीत भी लेंगे। इसलिए न्यूज़ीलैंड छोटे क्रिकेट देशों में से एक होने के बावजूद - जनसंख्या के मामले में - वे एक अच्छा पक्ष हैं।

    इसलिए अपने टॉप खिलाडियों को आराम देने के लिए इस देश के दौरे का उपयोग करना मुश्किल लगता है।

    भारत ने भले ही टी20 सीरीज़ जीत ली हो, लेकिन इसमें एक वॉशआउट और एक डीएलएस-प्रभावित मैच था, जो विचित्र रूप से एक टाई में समाप्त हुआ - और केवल एक जीत मिली।

    एकदिवसीय श्रृंखला को और भी छोटा कर दिया गया था, क्योंकि तीन में से दो मैच धुल गए थे - लेकिन एक मैच जिसमें भारत को हार का सामना नहीं करना पड़ा।

    इसलिए एक टॉप क्वालिटी वाली टीम के खिलाफ एक कठिन श्रृंखला में भारत ने महत्वपूर्ण खिलाड़ियों को रोटेट किया - लेकिन ये वही खिलाड़ी अब बांग्लादेश दौरे के लिए वापस आ गए हैं।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">If the long term plan is to look at Rahul to keep wickets at the World Cup, he must keep in virtually every game from now and, ideally, in the IPL <a href="https://t.co/umbXAcx5OJ">https://t.co/umbXAcx5OJ</a></p>&mdash; Harsha Bhogle (@bhogleharsha) <a href="https://twitter.com/bhogleharsha/status/1599289547426516992?ref_src=twsrc%5Etfw">December 4, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    अब, बांग्लादेश के लिए कोई अनादर नहीं है, लेकिन वे कीवियों के समान लीग में नहीं हैं। हाल के दिनों में, बांग्लादेश परिवर्तन के दौर से गुजर रहा है, पुराने खिलाडी बाहर जा रहे हैं और युवा खिलाड़ी उस जगह को भरने का प्रयास कर रहे हैं 

    और यह देखते हुए कि बांग्लादेश में स्थितियां भारतीय राज्यों के समान होंगी, इसने खुद को बाकी प्रमुख खिलाड़ियों के लिए एक बेहतर दौरे के रूप में प्रस्तुत किया।

    आलोचक तर्क देंगे कि भारत ने भी ऐसा किया है- युजवेंद्र चहल, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या बांग्लादेश दौरे के लिए एकदिवसीय टीम का हिस्सा नहीं हैं।

    हालाँकि, फोकस के अधिक महत्वपूर्ण बिंदु केएल राहुल, रोहित शर्मा और विराट कोहली हैं। और यह कहना सही होगा कि उन्हें बांग्लादेश में खेलने से ज्यादा फायदा न्यूजीलैंड जाने से होता।

    फिर भी ऐसा लग रहा था कि आदर्श विकल्प को बोर्ड द्वारा नहीं चुना गया था, जिससे कई लोग सोच में पड़ गए कि इस तरह के फैसले लेने के पीछे वास्तव में क्या तर्क है।