Cricket News: SA20 लीग में लगा IPL का तड़का, पांच फैसले जो आईपीएल प्रभाव को दिखाते हैं

    दक्षिण अफ्रीका में दो बार लीग शुरू करने में विफल रहने के बाद, क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने आखिरकार लीग को दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग के नाम से सफलतापूर्वक पुनर्जीवित कर दिया है। सप्ताह की शुरुआत लीग के लिए नीलामी के साथ हुई, जिसमें भारत के शीर्ष निवेशक शामिल थे- जिनके पास सभी आईपीएल फ्रेंचाइजी हैं।

    लियाम लिविंगस्टोन लियाम लिविंगस्टोन

    जैसा कि यह ज्ञात है कि दक्षिण अफ्रीका की लीग में सभी छह टीमों का स्वामित्व केवल आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों के पास है, इस प्रकार, कुछ क्षणों ने सीएसए लीग में आईपीएल (IPL) का प्रतिबिंब दिया और इससे प्रभावित हुए। आइए एक नजर डालते हैं उन फैसलों पर:

    रिलायंस इंडस्ट्रीज के पास मुंबई इंडियंस का स्वामित्व था और अब सीएसए लीग में एमआई केप टाउन का मालिक है। उन्होंने अधिकतम आईपीएल खिलाड़ियों को चुना है और नीलामी से एक ठोस लाइन-अप बनाया है। टीम ने कगिसो रबाडा, डेवाल्ड ब्रेविस, राशिद खान, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन और ओडियन स्मिथ नाम के आईपीएल स्टार खिलाड़ियों को साइन किया है।

    आईपीएल और कैरेबियन प्रीमियर लीग में अपनी टीमों के साथ, राजस्थान रॉयल्स ने SA T20 में पार्ल रॉयल्स फ्रेंचाइजी का अधिग्रहण किया। फ्रैंचाइज़ी ने डेविड मिलर को अपनी टीम में आईपीएल की अनुभवी ताकत जोड़ने के लिए जोस बटलर, ओबेद मैककॉय, लुंगी एनगिडी और जेसन रॉय के साथ पैक का नेतृत्व करने के लिए उतारा है।

    IPL की सबसे मशहूर फ्रेंचाइजी में से एक चेन्नई सुपर किंग्स ने SA T20 में जोहान्सबर्ग सुपर किंग्स को खरीदा। आईपीएल से सीएसके फैक्टर को भुनाते हुए, फ्रेंचाइजी ने फाफ डु प्लेसिस को अपना कप्तान बनाया। टीम में रोमारियो शेफर्ड के साथ महेश तीक्ष्ण को भी शामिल किया गया है। हालाँकि, शुरुआती रिपोर्टों में एमएस धोनी की किसी भी क्षमता में संलग्नता का सुझाव दिया गया था, लेकिन अब तक, उन्होंने एसए टी 20 में कोच के रूप में स्टीफन फ्लेमिंग के साथ आईपीएल की तरह ही काम करना जारी रखा है।

    इसी तरह के नोटों पर, संजीव गोयनका के स्वामित्व वाले डरबन सुपर जायंट्स ने नीलामी से पहले अपने लखनऊ सुपर जायंट्स खिलाड़ियों, क्विंटन डी कॉक और जेसन होल्डर को शामिल किया है और अब नीलामी में टूर्नामेंट के लिए एक शक्ति से भरी टीम बनाई है।

    प्रिटोरिया कैपिटल्स (दिल्ली कैपिटल्स के स्वामित्व वाली) और सनराइजर्स ईस्टर्न कैपर (सनराइजर्स हैदराबाद के स्वामित्व वाली) ने क्रमशः एनरिक नॉर्टजे, एडेन मार्कराम और मार्को जेनसेन में अपने स्टार खिलाड़ियों का अधिग्रहण किया है।

    खिलाड़ियों का चयन इस बात का सही प्रतिबिंब देने के लिए किया गया था कि इंडियन प्रीमियर लीग में उनके द्वारा नीलाम किए गए खिलाड़ियों से प्रबंधन का निर्णय कैसे प्रभावित हुआ। फ्रैंचाइज़ी के एक अधिकारी ने कहा, "आपके मूल सेट-अप के खिलाड़ी होने से टीम को बेहतर योजना बनाने में मदद मिलती है।"