Cricket News: 2022- भारतीय खेमे में चोटों की सेंधमारी का साल रहा

    रोहित शर्मा का यह स्वीकार करना कि दूसरे वनडे में बांग्लादेश से हारने के बाद भारत को चोटों की बढ़ती सूची पर गौर करने की जरूरत है, यह बताता है कि इस साल भारत ने चोट की बढ़ती समस्या का सामना किया है।

    जसप्रीत बुमराह की चोट टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका है जसप्रीत बुमराह की चोट टीम इंडिया के लिए बड़ा झटका है

    कई चोटों के मुद्दों ने टीम को कमजोर कर दिया है, और ऐसा नहीं लगता कि वे जल्द ही इससे पार पा रहे हैं। कुलदीप सेन और दीपक चाहर हाल ही में चोटिल हुए हैं - चाहर के मामले में, यह उनके फिर से चोटिल होने का मामला था।

    रोहित ने मैच के बाद कहा, "यह ऐसी चीज है जिस पर हमें गौर करना होगा। हमें एनसीए में भी अपनी टीम के साथ घर पर बैठना होगा और उनके कार्यभार पर नजर रखने की कोशिश करनी होगी। यह ऐसी चीज है जिस पर हमें गौर करने की जरूरत है।"

    "हम यहां आधे-अधूरे फिट और देश का प्रतिनिधित्व करने वाले लोगों को बर्दाश्त नहीं कर सकते। देश का प्रतिनिधित्व करने में बहुत गर्व और सम्मान है; यदि वे पूरी तरह से फिट नहीं हैं, तो यह अच्छा नहीं है।"

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">Notes - <br>Jasprit Bumrah and Harshal Patel were not available for selection owing to injuries. They are currently undergoing rehab at the NCA in Bengaluru.<br><br>Three players - Shreyas Iyer, Axar Patel and Deepak Chahar have been named as standbys.</p>&mdash; BCCI (@BCCI) <a href="https://twitter.com/BCCI/status/1556667161955176449?ref_src=twsrc%5Etfw">August 8, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    "ऐसा कहने के बाद, हमें बस इसकी तह तक जाने की जरूरत है और यह पता लगाने की जरूरत है कि इसके पीछे वास्तव में क्या कारण है।"

    वास्तव में, भारत के पास चोट के मुद्दों के बिना इस साल की शुरुआत में टी20 विश्व कप में भिड़ने का बेहतर मौका हो सकता था।

    टीम को दोनों प्रमुख ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की कमी खली, दोनों टूर्नामेंट से पहले चोटिल हो गए।

    और उनके अलावा कई खिलाड़ियों को भी चोट की समस्या का सामना करना पड़ा। हर्षल पटेल साइडलाइन थे, और चाहर के पास एक साल था जहां वह खेले जाने से ज्यादा चोटिल हो गए थे।

    इसी तरह, वाशिंगटन सुंदर - एक खिलाड़ी जो इस दौरे पर सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक रहा है - को भी बाहर रहकर संघर्ष करना पड़ा।

    यह भारतीय टीम के लिए आदर्श नहीं रहा है, फिर भी शारीरिक से कहीं अधिक, यह मानसिक घाव है जिससे भारत जूझ रहा है।

    भारत ने इस साल दो टूर्नामेंट खेले - एशिया कप और टी20 विश्व कप - और वे दोनों में हार गए।

    एशिया कप में उन्हें सुपर 6 राउंड में पाकिस्तान और श्रीलंका दोनों से चौंकाने वाले तरीके से हार का सामना करना पड़ा, जिसका अर्थ है कि जब तक वे खेले और अफगानिस्तान को हराया, तब तक वे बाहर हो गए थे।

    लेकिन टी20 विश्व कप में उनके बीच गहरी खाई दिखाई दी, वे सेमीफाइनल में अंतिम विजेता इंग्लैंड से हार गए।

    और इंग्लैंड ने वह सब कुछ दिखाया जो भारत नहीं कर सका - उन्होंने मजबूत इरादे के साथ बल्लेबाजी की, उनके गेंदबाजी आक्रमण में विविधता थी जो उन्हें अलग बनाती थी, और एक ऐसी टीम थी जो कई मायनों में इस फॉर्मेट के लिए बेहतर बनी थी।

    यह एक ऐसा नुकसान था जिसके चलते भारत के कप्तान रोहित शर्मा को इस हार के बाद टीवी पर खुलेआम बात करते हुए देखा गया। और इसने भारतीय प्रशंसकों के दुख को और बढ़ा दिया।

    हालाँकि, 2023 बेहतर हो सकता है - भारतीय क्रिकेट के लिए भविष्य अंधकारमय नहीं है। वहां काफी प्रतिभा है और भारतीय टीम को बस एक तरह के पुनर्निर्माण की जरूरत है।

    लेकिन परिणाम के नजरिए से देखें तो 2022 भारत के लिए एक बुरा साल रहा है।