Big Bash League: बीबीएल का अनोखा मामला: ऑस्ट्रेलियाई टी20 टूर्नामेंट बिना ऑस्ट्रेलियाई सितारों के

    जब बिग बैश लीग (BBL) को पहली बार ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किया गया था, तो इसने जल्दी ही दुनिया में सबसे अधिक देखे जाने योग्य टी20 लीगों में से एक के रूप में प्रतिष्ठा डेवलप की

    बीबीएल: प्रीमियर टी20 लीग बीबीएल: प्रीमियर टी20 लीग

    ऑस्ट्रेलियाई मैदान, उछाल भरी लेकिन बल्लेबाजों के अनुकूल पिचें और टूर्नामेंट में टॉप सितारों की भीड़ ने इसे दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के लिए देखने योग्य बना दिया।

    हालांकि, हाल के वर्षों में लीग की लोकप्रियता में लगातार गिरावट देखी गई है। कई लोग महसूस कर रहे हैं कि शुरुआत में क्रिकेट की लोकप्रियता के कारण इसे नुकसान उठाना पड़ा।

    दूसरी ओर, अगर ऐसा होता, तो इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) जैसी लीग भी चलन से बाहर हो जातीं। हालांकि ऐसा नहीं हुआ और आईपीएल हमेशा की तरह मजबूत बना हुआ है।

    फिर भी बीबीएल की एक और समस्या है जो टूर्नामेंट की शुरुआत से ही एक मुद्दा रही है।

    टॉप ऑस्ट्रेलियाई सितारे कभी-कभी ही टूर्नामेंट में हिस्सा लेते हैं

    यह बीबीएल का एक स्वीकृत हिस्सा बन गया है, फिर भी जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह सिर चकरा देने वाला है। एक ऑस्ट्रेलियाई लीग जिसमें नियमित ऑस्ट्रेलियाई अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं होते हैं?

    फिर भी ठीक यही है कि लीग कैसे चलती है। यह ऑस्ट्रेलियाई गर्मियों की शुरुआत में शुरू होगा, जो ऑस्ट्रेलिया के घरेलू सीजन के शुरू होने का भी समय है।

    इस प्रकार, बीबीएल और ऑस्ट्रेलिया के अंतर्राष्ट्रीय मुकाबले साथ-साथ चलेंगे, जो वास्तव में एक अलग बात है।

    दुनिया भर की अन्य बड़ी लीगों में से किसी में भी घरेलू लीग समय के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं होता है।

    अपनी नई लीग, SA20 पर ध्यान केंद्रित करने के कारण क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने ऑस्ट्रेलिया के साथ होने वाली एकदिवसीय श्रृंखला को रद्द कर दिया, जो टेस्ट श्रृंखला के बाद होगी।

    सीएसए स्पष्ट थे - वे चाहते थे कि उनके टॉप स्टार SA20 के लिए उपलब्ध हों क्योंकि, उनकी नज़र में, बोर्ड की भविष्य की स्थिरता इस बात पर निर्भर करती है कि उनकी लीग सफल है या नहीं।

    यह अधिकांश देशों के लिए सच है। जब द हंड्रेड होगा तब इंग्लैंड अंतर्राष्ट्रीय खेल नहीं खेलेगा और पाकिस्तान सुपर लीग के दौरान पाकिस्तान का दौरा नहीं करेगा।

    बीसीसीआई ने हमेशा सुनिश्चित किया है कि उनके टॉप खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध हों क्योंकि वे जानते हैं कि जनता बड़े स्टार खिलाड़ियों को देखना चाहती है।

    बीबीएल मानक के लिए एक अपवाद बना हुआ है, हालांकि इसने हमेशा बहुतों को प्रसन्न नहीं किया है। उनके टीवी पार्टनर शेड्यूलिंग को लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को कोर्ट में ले गए।

    वे चाहते थे कि उस समय अंतर्राष्ट्रीय मुकाबलों से दूर रहने के बजाय लीग के लिए टॉप ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी उपलब्ध हों।

    सच कहूं तो उस संबंध में बदलाव हो रहा है। 2023-27 साइकल के लिए आईसीसी फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (FTP) उन्हें जनवरी में कम सफेद गेंद के खेल खेलते हुए देखेगा।

    यह सुनिश्चित करने के लिए है कि उनके टॉप स्टार अपने बीबीएल फ्रेंचाइजी का हिस्सा बनने के लिए आजाद हैं और लीग को एक बहुत जरूरी मौका दे रहे हैं।

    क्या इससे लीग को मदद मिलेगी? एक ही उम्मीद है, क्योंकि यह एक ऐसा टूर्नामेंट है जो देखने में मजेदार है। फिर भी, एक ऑस्ट्रेलियाई कंपनी को ठीक से फलने-फूलने के लिए हमेशा अपने ऑस्ट्रेलियाई सितारों की जरूरत होगी।