Australia vs West Indies: लगातार विवादों में घिरे स्टीव स्मिथ- द ग्रेट ऑस्ट्रेलियन

    इस पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाज के बारे में बात करते समय, यदि आप ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ का नाम लेते हैं तो कुछ ही आपसे असहमत होंगे।

    स्टीव स्मिथ: सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक स्टीव स्मिथ: सर्वश्रेष्ठ टेस्ट बल्लेबाजों में से एक

    हाल के दिनों में उनका व्हाइट-बॉल फॉर्म अप डाउन रहा है - T20I में डाउन, ODI में अप - लेकिन कुछ, यदि कोई हो, तो खेल के सबसे विस्तारित प्रारूप में उनकी साख पर संदेह होगा।

    वेस्टइंडीज के खिलाफ उनके हालिया टेस्ट शतक ने उन्हें एक और अनोखा रिकॉर्ड बनाया। वह अब टेस्ट टन स्कोर के मामले में सर डॉन ब्रैडमैन के बराबर है - दोनों के पास 29 ट्रिपल-फिगर स्कोर हैं।

    मौजूदा स्थिति में, अब तक के शतकों की सूची में स्मिथ से केवल तीन ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आगे हैं - मैथ्यू हेडन (30), सेव वॉ (32) और रिकी पोंटिंग (41)।

    उनके कारनामे को और भी बेहतर बनाता है कि केवल डॉन खुद और सचिन तेंदुलकर ने 29 टेस्ट टन हासिल करने के लिए स्मिथ की तुलना में कम पारी खेली। डॉन ने 79 पारियां खेलीं, जबकि तेंदुलकर ने 148 पारियां खेलीं।

    वेस्ट इंडीज के खिलाफ स्मिथ का फॉर्म ऑफ फॉर्म कोई आश्चर्य की बात नहीं है - वह वर्तमान में टेस्ट में उनके खिलाफ 200 से अधिक का औसत रखता है। लेकिन जो बात इसे और भी बेकार बनाती है, वह यह है कि उन्होंने इस गर्मी में अपने रन-फेस्ट को फोर शैडो किया।

    स्मिथ ने अपनी बल्लेबाजी तकनीक में एक मामूली बदलाव किया है, अपने ट्रेडमार्क मूवमेंट्स और शफल में कटौती की है और अधिक ऑर्थोडॉक्स रुख पर वापस लौट रहे हैं।

    33 साल की उम्र में, उनके पास अभी भी बहुत सारे रन बाकी हो सकते हैं - भले ही इसका मतलब संभावित रूप से जल्द ही एक सफेद गेंद का फॉर्मेट छोड़ देना हो।

    स्मिथ की उपलब्धियाँ निर्विवाद हैं, तो उनके करियर के दौरान विवादों में रहने का उनका शौक भी है।

    आखिरकार, भारत में बैंगलोर में चार मैचों की श्रृंखला के दूसरे टेस्ट के दौरान अपने 'ब्रेन फेड' पल को कौन भूल सकता है, जहां उन्होंने ड्रेसिंग रूम को यह तय करने में मदद करने के लिए देखा कि क्या उनकी LBW की समीक्षा की जाए?

    या जब वह जेम्स एंडरसन के साथ मैदान पर भिड़ गए, हाल ही में उन्हें 'क्रिकेट के सबसे बड़े स्लेजर्स में से एक' करार दिया?

    2016 में क्राइस्टचर्च में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कॉल आने पर उन्होंने डिसीजन रिव्यू सिस्टम (DRS) का तिरस्कार किया था।

    उन्होंने कैगिसो रबाडा के बाद आईसीसी की अपील प्रक्रिया पर भी सवाल उठाया, जो स्मिथ के आउट होने के बाद उनसे टकरा गए थे, उन्हें प्रतिबंध लगा दिया गया था जिसे बाद में पलट दिया गया था।

    स्मिथ 2020-21 में भारत के ऑस्ट्रेलिया दौरे के दौरान विवाद में फंस गए थे, जब उन्हें ऋषभ पंत के गार्ड को मारने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया था।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">After drinks break Aussie comes to shadow bat and scuffs out the batsmen&#39;s guard marks. <br><br>Rishabh Pant then returns and has to take guard again.<a href="https://twitter.com/hashtag/AUSvIND?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#AUSvIND</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/AUSvsIND?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#AUSvsIND</a> <a href="https://twitter.com/hashtag/AUSvINDtest?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#AUSvINDtest</a> <a href="https://t.co/aDkcGKgUJC">pic.twitter.com/aDkcGKgUJC</a></p>&mdash; Cricket Badger Podcast / James Buttler 🏏🦡🇺🇦 (@cricket_badger) <a href="https://twitter.com/cricket_badger/status/1348427038349258752?ref_src=twsrc%5Etfw">January 11, 2021</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    और फिर, निश्चित रूप से, उनका मास्टर पीस - 2018 में न्यूलैंड्स बॉल-टैम्परिंग कांड, जिसके कारण उन्हें अपनी कप्तानी गंवानी पड़ी और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिए एक बड़े अस्तित्व का संकट पैदा हो गया, जिसने उनकी क्रिकेट कल्चर को बदलने की उम्मीद देखी।

    इसमें कहा गया है कि प्रशंसकों ने कॉल पर तब भी सवाल उठाया जब स्मिथ को उप-कप्तान और एक खेल के लिए टीम का कप्तान भी नामित किया गया था।

    स्मिथ, दुर्भाग्य से, या अन्यथा, इस छवि के साथ रहना होगा। लेकिन वह क्रिकेट के लिए यह हमेशा खेल के महान रहेंगे।