Australia vs South Africa: ऑस्ट्रेलिया के रंग में रंगता नजर आएगा साउथ अफ्रीका, प्रोटियाज की "उग्र" टेस्ट सीरीज की तैयारी जोरों पर

    ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका इस अर्थ में क्रिकेट की सबसे ज़्यादा असाधारण प्रतिद्वंद्विता में से एक है कि उनके लिए एक दूसरे के प्रति आक्रामक होने का कोई वास्तविक कारण नहीं है।

    डीन एल्गर: "चूंकि हम उनकी घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे हैं, यह काफी रोमांचक होने वाला है" डीन एल्गर: "चूंकि हम उनकी घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे हैं, यह काफी रोमांचक होने वाला है"

    यह इंग्लैंड बनाम ऑस्ट्रेलिया जैसा नहीं है, जैसा एशेज में देखा जाता है, न भारत बनाम पाकिस्तान जैसा ही है।

    हालांकि, पिछली बार जब इन दोनों टीमों का टेस्ट सीरीज में आमना-सामना हुआ तो सब कुछ बदल गया। और यह ऑस्ट्रेलिया के लिए विशेष रूप से सच है।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">🏏The <a href="https://twitter.com/hashtag/Proteas?src=hash&amp;ref_src=twsrc%5Etfw">#Proteas</a> head into the 3-match Test series against Australia as huge underdogs but will rely heavily on their impressive record in Tests on Australian soil. <a href="https://twitter.com/Poswayo_?ref_src=twsrc%5Etfw">@Poswayo_</a> looks at the impressive record Of Proteas against the Aussies away from home👇<a href="https://t.co/MJ2SghpVFn">https://t.co/MJ2SghpVFn</a></p>&mdash; Bet.co.za (@betcoza) <a href="https://twitter.com/betcoza/status/1602558999462875136?ref_src=twsrc%5Etfw">December 13, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    हां, निश्चित रूप से, हम 2018 की सीरीज की बात कर रहे हैं, जिसके कारण न्यूलैंड्स गेंद से छेड़छाड़ कांड हुआ, जिसे 'सैंडपेपरगेट' करार दिया गया, क्योंकि इस समय इससे हर कोई अच्छी तरह से परिचित है।

    जब कैमरन बैनक्रॉफ्ट को कुछ सैंडपेपर के साथ गेंद से छेड़छाड़ करने की कोशिश करते हुए पकड़ा गया, तो स्टीव स्मिथ को अपनी कप्तानी गंवानी पड़ी, डेरेन लेहमैन को कोच के रूप में अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा, डेविड वार्नर को आजीवन कप्तानी प्रतिबंध और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट कल्चर को स्थानांतरित करने पर ध्यान केंद्रित करना पड़ा।

    ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में कल्चर का बदलाव, कुल मिलाकर, सफल रहा है, क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई अभी भी अपनी खेल शैली में आक्रामक हैं, वे वही पक्ष नहीं हैं जो आपको पछाड़ते हुए आपको आउट-स्लेज करते दिखे।

    यह दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डीन एल्गर की प्री-सीरीज़ टिप्पणियों को इतना असामान्य बनाता है।

    "क्योंकि हम उनकी घरेलू परिस्थितियों में खेल रहे हैं, यह काफी आक्रामक होने वाला है। उनके स्क्वॉड में जो व्यक्ति हैं वे बहुत ही क्रूर और बोल्ड हैं- मुझे लगता है कि यह हमारे लिए काम करता है।" एल्गर ने कहा।

    "हम एक ग्रुप के रूप में उस टकराव का आनंद लेते हैं और इसे बहुत अच्छी तरह से मैनेज करते हैं। हम बहुत शांत दिमाग से काम लेते हैं।

    "मैं निश्चित रूप से इससे नहीं शर्माता और मैं खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करूंगा कि वे भी इससे शर्माएं नहीं क्योंकि मुझे लगता है कि तभी दक्षिण अफ्रीका अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा।"

    हालाँकि, उनकी टिप्पणियों की एक अलग व्याख्या की जा सकती है। फिर, ऐसा नहीं है कि 2018 से पहले भी दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच क्रिकेट संबंध सौहार्दपूर्ण थे।

    श्रृंखला दोनों पक्षों में, विशेष रूप से दक्षिण अफ़्रीकी, जो अक्सर ऑस्ट्रेलिया की आक्रामकता के लिए नाराज हो गए और इसे बराबर करने की कोशिश की, और अपने प्रदर्शन को सुधारने में लग गए।

    लेकिन आम तौर पर, यह एक प्रतिद्वंद्विता है जो सुनिश्चित करती है कि मैदान पर शानदार खेल दिखेगा। इसके अलावा, विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में खेलने के लिए बहुत कुछ है।

    ऑस्ट्रेलिया वर्तमान में टेबल में टॉप पर आराम से बैठा है, जबकि दक्षिण अफ्रीका दूसरे स्थान पर है, लेकिन किसी भी तरह से उस स्थान को बनाए रखने की कोई गारंटी नहीं है।

    हालंकि इस सबके बावजूद दोनों टीमों के बीच मुकाबला कई मायनों में देखने लायक होगा।