Asia Cup 2022: फाइनल में टॉस की कितनी एहमियत होगी?

    यदि आप पिछले कुछ वर्षों में संयुक्त अरब अमीरात में विशेष रूप से दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में क्रिकेट का अनुसरण कर रहे हैं, तो आपने एक चीज देखी होगी जो दूसरे बल्लेबाजों को बेहतर बल्लेबाजी में मदद करता है।

    टॉस द बॉस टॉस द बॉस

    टॉस ने आयोजन स्थल पर अधिक से अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, भले ही कोई भी टूर्नामेंट खेला गया हो। आईपीएल (IPL) के दो संस्करण हों, टी20 विश्व कप 2021 या अब एशिया कप, टॉस जीतने वाली टीमों को दूसरे स्थान पर बल्लेबाजी करने के लिए सभी टूर्नामेंटों में फायदा हुआ है।

    दुबई में टॉस फैक्टर पर चिंता व्यक्त करते हुए, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा, "उम्मीद है कि टॉस वहां कारक नहीं होगा, और हम ऑस्ट्रेलिया में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।"

    फाइनल में पहुंचने वाली टीमों के कप्तान बाबर आज़म और दासुन शनाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इसके परिणामस्वरूप, उनके पहले दो सुपर 4 मैच महत्वपूर्ण थे।

    इस एशिया कप में, श्रीलंका ने भी उल्लेखनीय वापसी की, क्योंकि उन्होंने लगातार चार गेम जीते, जिसमें पाकिस्तान के खिलाफ प्री-फिनाले मैच भी शामिल था। एक बात जो स्थिर रही वह यह थी कि उन्होंने इन सभी खेलों में टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का विकल्प चुना।

    संजय मांजरेकर ने ट्विटर पर लिखा, "इस एशिया कप में जिस तथ्य को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है- सुपर 4 में सबसे ज्यादा टॉस हारने वाली टीमें फाइनल में नहीं हैं। भारत सभी 3 हार गया, अफगानिस्तान 2, इसलिए सिक्के का स्पिन यह तय नहीं कर सकता है कि किसे महत्वपूर्ण लाभ बहुत अधिक मिलता है। टी20 क्रिकेट को एक बेहतर तरीका तलाशने की जरूरत है।"

    एशिया कप से टीम के बाहर होने के बाद चेतेश्वर पुजारा का समर्थन करते हुए, "मुझे लगता है कि इस एशिया कप में टॉस एक बड़ा कारक खेल रहा है। अगर भारत पहले फील्डिंग करता, तो मुझे लगता है कि चीजें थोड़ी अलग होती।"

    यूएई में टॉस फैक्टर की आलोचना होने पर पाकिस्तान के कोच सकलैन मुश्ताक ने कहा, "अगर आप चैंपियन बनना चाहते हैं तो आप टॉस के बारे में नहीं सोचते या बात नहीं करते हैं। आपको पहली पारी और दूसरी पारी में भी चैंपियन बनना होगा। हम टॉस के बारे में कभी बात नहीं करते और हम ऐसा नहीं सोचते हैं।"

    अब टॉस फैक्टर पर सभी अटकलों के साथ, 11 सितंबर को फाइनल की ओर बढ़ रहा है, एक बड़ी संख्या तय करती है कि दूसरी बल्लेबाजी करने वाली टीम को फायदा होगा। अब तक आठ टीमों ने लक्ष्य का पीछा करते हुए एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है और अब सभी की निगाहें इस बात पर होंगी कि टॉस का नतीजा एशिया कप 2022 के फाइनल मैच का भाग्य तय करता है या नहीं।