Asia Cup 2022: भारत बनाम श्रीलंका- भारत को छह विकेट से हराकर श्रीलंका ने एशिया कप फाइनल में जगह बनाई

    अगर आप जानना चाहते हैं कि T20I क्रिकेट में 19वां ओवर कितना महत्वपूर्ण है, तो भारत के आखिरी दो मैच इसके बारे में सब कुछ बयां करते हैं। भुवनेश्वर कुमार 19वें ओवर में रनों का बचाव करने में विफल रहे, और भारत पाकिस्तान के खिलाफ पिछले मैच की तरह ही खेल हार गया- 6 गेंदों में 7 रन का बचाव करने में विफल रहा।

    श्रीलंका के लिए कप्तान दासुन शनाका और भानुका राजपक्षे श्रीलंका के लिए कप्तान दासुन शनाका और भानुका राजपक्षे

    डेथ ओवरों में एक परफेक्ट यॉर्कर भी एक रन खर्च कर रही थी। अर्शदीप सिंह के अलावा और कुछ नहीं कर सकते थे। एक रन आउट और ओवरथ्रो लेने के लिए एक क्षण ने भारत के लिए मैच समाप्त कर दिया।

    कप्तान दासुन शनाका और भानुका राजपक्षे अंत में मजबूती से खड़े रहे और दबाव को झेलते रहे। वे मैच को अंतिम ओवर तक ले गए और छह विकेट से जीत हासिल की।

    श्रीलंका ने बैक-टू-बैक का पीछा करते हुए अपने पिछले तीन मैच जीते हैं और वह एशिया कप के फाइनल में पहुंचने वाली पहली टीम है। जिस टीम पर शुरुआत में किसी को विश्वास नहीं था वह अब खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है।

    टॉस जीतकर श्रीलंका ने भारत को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया और पूर्व टीम ने इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा उठाया। उन्होंने केएल राहुल (6) और विराट कोहली (0) को तीन ओवर के भीतर आउट कर भारत को 13/2 पर छोड़ दिया। तीन पर आने वाले सूर्यकुमार ने रोहित शर्मा के साथ 97 रन की साझेदारी करने के लिए पारी की शुरुआत की।

    रोहित शर्मा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 12.2 ओवर में 110/3 का स्कोर बनाया और 41 गेंदों पर 72 रन बनाए। लेकिन बाद में, मध्य या निचले बल्लेबाजों में से किसी ने भी टीम के कुल योग में अपनी अपेक्षा के अनुरूप योगदान नहीं दिया। श्रीलंकाई गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम को 20 ओवर में 173/8 पर रोक दिया। दिनेश कार्तिक की गैरमौजूदगी से भारत फिर से डेथ ओवरों में बड़ा हिट करने के लिए संघर्ष कर रहा था।

    "हमें जिस तरह के रन मिले, हम थोड़ा और जोड़ सकते थे। हम 10-15 रन कम थे। बीच में आउट हुए लोगों को यह सीखने की जरूरत है कि उन्हें क्या करने की जरूरत है और किस तरह का शॉट-मेकिंग हो सकता है", रोहित शर्मा ने कहा।

    "भारत को अंतिम ओवरों में जुनून की कमी रही है। यह एक चिंता का विषय है।"- हर्षा भोगले।

    कुसल मेंडिस और पथुम निसानका के बीच केवल 67 गेंदों में 97 रनों के शुरुआती स्टैंड ने चेज़ गेम शुरू करने के लिए एकदम सही आधार स्थापित किया, जिसने जीत हासिल करने के लिए भानुका राजपक्षे और दासुन शनाका के बीच एक और नाबाद 64 रन के स्टैंड के साथ अपना निष्कर्ष पाया।

    युजवेंद्र चहल और रविचंद्रन अश्विन ने मैच को थोड़ा मोड़ने की कोशिश की, जब उन्होंने जल्दी से तीन विकेट लिए, लेकिन फिर दासुन शनाका ने चीजों को बहुत मजबूती से आगे बढ़ाया।

    भारत का अगला मुकाबला 8 सितंबर 2022 को अफगानिस्तान से होगा। इस बीच, सभी की निगाहें पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच कल के मुकाबले पर होंगी। अगर पाकिस्तान कल अफगानिस्तान को हरा देता है तो भारत और अफगानिस्तान एशिया कप से बाहर हो जाएंगे।

    हमारे लाइव मैच सेंटर पर आज के सभी क्रिकेट मैचों को फॉलो करें।