CWG 2022: भारत ने CWG में अपने बैडमिंटन वर्चस्व का दावा करते हुए 3 स्वर्ण पदक जीते

    भारत ने इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में 61 पदक जीते हैं। हालाँकि वे 2010 में दिल्ली राष्ट्रमंडल खेलों में जीते गए 101 से कम थे, जीत विविध विषयों से उत्पन्न हुई, यही वजह है कि 2022 भारत का सर्वश्रेष्ठ CWG प्रदर्शन हो सकता है।

    लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड लक्ष्य सेन ने जीता गोल्ड

    इसी तरह, भारतीय बैडमिंटन टीम ने शासन किया क्योंकि पीवी सिंधु ने नेतृत्व किया और टीम ने तीनों खिताब जीते। हैदराबादी शटलर इतिहास को फिर से बनाना चाहती थी, जिसने 2014 में उसके पक्ष में नहीं किया, जब वह सेमीफाइनल में कनाडा की खिलाड़ी मिशेल ली से हार गई और कांस्य पदक जीता।

    इसी तरह 2018 में फाइनल में साइना नेहवाल से हार गईं। सिंधु ने पहले दो राउंड में ढील दी, लेकिन हर राउंड के साथ चुनौतियां बढ़ती गईं।

    पीवी सिंधु

    क्वार्टर फाइनल में, सिंधु ने मलेशिया की 53वें नंबर की खिलाड़ी गोह जिन वेई का सामना किया और लगभग हार मान ली। दो बार की विश्व चैंपियन वेई की क्रूरता के कारण टूट गईं क्योंकि उन्होंने पहला गेम 21-19 से जीता।

    वह लगभग घबरा गई लेकिन अपने खेल को प्रभावित करने से बेहतर जानती थी। उन्होंने एक अटैक शुरू किया और प्रतिद्वंद्वी पर अत्यधिक दबाव डाला। जैसी कि उम्मीद थी, दूसरा गेम सिंधु को 21-14 से मिला।

    निर्णायक में, उन्होंने 11-7 और फिर से 13-7 की बढ़त बना ली, इससे पहले कि मलेशियाई फिर से सामने आए और स्कोर 12-13 के रूप में सिंधु को लगभग हरा दिया। प्रतियोगिता 18-18 तक नेक टू नेक तक रही, इससे पहले सिंधु ने अपने खेल को 21-18 से समाप्त करने के लिए तेज कर दिया।

    उन्होंने सेमीफाइनल में सिंगापुर की याओ जिया मिंग से खेला और 46 मिनट में 21-19, 21-17 से जीत हासिल की। हालांकि यह आसान जीत नहीं थी, सिंधु हमेशा एक या दो अंक से आगे थी।

    इसके बाद शिखर सम्मेलन में उनका सामना कनाडा के दिग्गज ली से हुआ। सिंधु अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए केंद्रित और दृढ़ थी। एक अकिलीज़ तनाव के बावजूद, जिसने उसे आधे रास्ते में त्रस्त कर दिया, उसने लगभग एक दशक के बाद 21-15, 21-13 से स्वर्ण पदक जीता।

    8 अगस्त, 2022 को, भारतीय बैडमिंटन को CWG के फाइनल के एक दिन में तीन स्वर्ण पदक मिले, जिसने इस खेल में भारत के वैश्विक स्तर को और मजबूत किया।

    सात्विकसाईराज रैंकारेड्डी और चिराग शेट्टी

    दूसरे वरीयता प्राप्त सात्विकसाईराज रैंकारेड्डी और चिराग शेट्टी को मलेशिया के टॉप वरीयता प्राप्त आरोन चिया और सोह वूई यिक से भिड़ना था। मलेशियाई जोड़ी ने सातवीं रैंकिंग वाले भारतीयों के साथ खेला था और सभी पांच मैच जीते थे।

    हालांकि, सीन वेंडी और बेन लेन की 18वीं रैंकिंग वाली अंग्रेजी जोड़ी ने मलेशियाई खिलाड़ियों को 19-21, 21-18, 21-4 से हराकर खिताब की दावेदारी को तोड़ दिया। इस जीत का श्रेय सोह वूई यिन के घुटने की चोट को दिया जा सकता है।

    चार साल पहले रजत जीतने वाले भारतीयों ने फाइनल मैच में तेज और गतिशील थे और अंग्रेजी जोड़ी को 21-15, 21-13 से हार का सामना करना पड़ा, जिससे भारत को दूसरा स्वर्ण मिला।

    लक्ष्य सेन

    लक्ष्य सेन का सामना हमवतन किदांबी श्रीकांत से हो सकता था, जो दुनिया के 42वें नंबर के खिलाड़ी एनजी त्जे यांग के लिए नहीं थे, जिन्होंने तीन मैचों में भारतीय को हराया था।

    फाइनल मैच में, लक्ष्य ने लंबी, छोटी रैलियां खेलीं और अपने आक्रमण को एक शक्तिशाली डिफेंस के साथ संतुलित किया जिसने मलेशियाई ऑफ-गार्ड को पकड़ लिया। उन्होंने दूसरे गेम में हार मान ली और निर्णायक में एक और शॉट लगाया, लेकिन 20 वर्षीय भारतीय ऐस का पूरा नियंत्रण था।

    तीसरे सेट में, भारतीय ने 9-5, 15-9 और 18-11 से बढ़त बनाई और तीसरा स्वर्ण जीतने वाली सबसे यादगार जीत में से एक को जीत लिया।

    मिश्रित युगल में अश्विनी पोनप्पा और सुमीत रेड्डी ने पहला गेम गंवाया, जबकि डबल्स खिलाड़ी गायत्री और त्रेसा ने कांस्य पदक जीता।