BWF World Championships 2022: टोक्यो में लक्ष्य सेन, पीवी सिंधु और साइना नेहवाल के लिए कठिन परीक्षा

    भारतीय शटलर पीवी सिंधु (PV Sindhu) इस सप्ताह की शुरुआत में अपना पहला राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण जीतने के बाद 2022 BWF विश्व चैंपियनशिप में अपना दूसरा विश्व खिताब जीतने की कोशिश करेंगी।

    पीवी सिंधु पीवी सिंधु

    वर्ल्ड नंबर 7 पीवी सिंधु इससे पहले 2019 में BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप में खिताब जीत चुकी हैं।

    हालाँकि, वह कठिन ड्रा में रही है और उम्मीद की जा रही है कि वह क्वार्टर फ़ाइनल क्लैश में दक्षिण कोरिया की वर्ल्ड नंबर 3 एन से यंग के साथ भिड़ेंगी। 20 वर्षीय दक्षिण कोरियाई मौजूदा विश्व चैंपियन और कड़ी मेहनत करने वाली खिलाड़ी हैं।

    पीवी सिंधु को पहले दौर में बाई मिली है। अगर सीडिंग की उम्मीद है तो तीसरे दौर में उनका सामना चीन की वांग झी यी से होगा।

    लक्ष्य सेन, साइना नेहवाल, एच.एस प्रणय और किदांबी श्रीकांत भी जापान के टोक्यो में 2022 BWF World Championships में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखने का लक्ष्य रखेंगे।

    लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स से बाहर होने के बाद कोर्ट पर वापसी करेंगी। वह पहले दौर में हांगकांग की चेउंग नगन यी और दूसरे दौर में जापान की संभावित विश्व नंबर 6 नोजोमी ओकुहारा से भिड़ेंगी।

    मालविका बंसोड़ महिला एकल ड्रॉ में तीसरी भारतीय शटलर हैं। वह अपने अभियान की शुरुआत दुनिया की 21वें नंबर की डेनमार्क की लाइन क्रिस्टोफरसन के खिलाफ करेंगी।

    पुरुष वर्ग में लक्ष्य सेन, एच.एस प्रणय और किदांबी श्रीकांत सभी को बराबरी पर रखा गया है, जिसमें विश्व के 10वें नंबर के सेन को पहले दौर में बाई मिली है।

    बी साई प्रणीत ड्रॉ के दूसरे भाग में हैं। वह अपने अभियान की शुरुआत दुनिया के चौथे नंबर के चीनी ताइपे के चाउ तिएन चेन के खिलाफ करेंगे।

    जापान के वर्ल्ड नंबर 2 केंटो मोमोटा और मलेशिया के वर्ल्ड नंबर 5 ली ज़ी जिया पुरुषों की टोक्यो वर्ल्ड चैंपियनशिप पदक के लिए भारतीय बोली में सबसे बड़ी बाधा होंगे।

    महिला डबल्स स्पर्धा में भारत के शटलरों की चार जोड़ी प्रभावित होंगी जो प्रभावित करना चाहती हैं:

    • त्रेसा जॉली और गायत्री गोपीचंद
    • अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी
    • पूजा दांडू और संजना संतोषी
    • अश्विनी भट्ट के और शिखा गौतम

    बर्मिंघम के स्वर्ण पदक विजेता सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पुरुष डबल्स वर्ग में भारत की दावेदारी की अगुवाई करेंगे। मनु अत्री/बी सुमीत रेड्डी, एमआर अर्जुन/ध्रुव कपिला और कृष्ण प्रसाद गरागा/विष्णुवर्धन गौड़ पंजाला भी प्रभावित करना चाहेंगे।

    मिक्सड डबल्स वर्ग में ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्टो, वेंकट गौरव प्रसाद और जूही देवांगन की अन्य जोड़ी के साथ भारतीय ध्वज के नीचे प्रतिस्पर्धा करेंगे।

    पीवी सिंधु विश्व चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक जीतने वाली एकमात्र भारतीय शटलर हैं। भारतीय बैडमिंटन दल इस साल शानदार प्रदर्शन कर रहा है और वह अपने BWF विश्व चैंपियनशिप पदक तालिका में शामिल होना चाहेगा।

    2022 बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप 21 अगस्त को टोक्यो में टोक्यो मेट्रोपॉलिटन जिमनैजियम में शुरू होगी, जिसमें 27 भारतीय शटलर प्रतियोगिता में भाग लेंगे।