CWG 2022: भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से हराकर बैडमिंटन मिक्सड टीम स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश किया

    भारतीय बैडमिंटन टीम ने बर्मिंघम में सेमीफाइनल में आगे बढ़ने के लिए 31 जुलाई को 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में मिक्सड टीम बैडमिंटन स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 3-0 से जीत हासिल की।

    अश्विनी पोनप्पा अश्विनी पोनप्पा

    भारत ने पाकिस्तान, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप स्टेज के तीनों मुकाबले जीतकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

    राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र में बी सुमीत रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की भारतीय जोड़ी के बीच दक्षिण अफ्रीका के जारेड इलियट और डिड्रे जॉर्डन के बीच मिक्सड डबल्स मैच के साथ संघर्ष शुरू हुआ।

    भारतीय जोड़ी ने विश्व की 857 नंबर की दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी को हराकर 21-9, 21-11 से आसान जीत हासिल की। दक्षिण अफ्रीकी जोड़ी अपने अधिक अनुभवी विरोधियों के विस्फोटक स्मैश का मुकाबला नहीं कर सकी, जिससे भारतीय जोड़ी भारत के लिए 1-0 से आगे हो गई।

    अगला संघर्ष विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन और विश्व नंबर 355 कैडेन काकोरा के बीच पुरुष एकल मैच था। 20 वर्षीय भारतीय शटलर ने अपने ट्रेडमार्क बॉडी स्मैश के साथ 16 अंक बदलकर सीधे सेटों में 21-5, 21-6 से जीत हासिल की।

    भारत तीसरे मैच में 2-0 की बढ़त के साथ उतरा। आकर्षी कश्यप ने दक्षिण अफ्रीका की वर्ल्ड नंबर 147 जोहानिता शोल्ट्ज के खिलाफ महिला एकल स्पर्धा में खिताब जीता।

    जोहानिता शोल्ट्ज के कई वेल प्लेट शॉट्स के बावजूद आकर्षी कश्यप ने अपनी तेज चाल से पूरे मैच में नियंत्रण बनाए रखा। उन्होंने भारत के लिए 3-0 से जीत हासिल करते हुए 21-11, 21-16 से जीत हासिल करने के लिए अपनी भ्रामक रणनीति का उत्कृष्ट उपयोग किया।

    भारत 1 अगस्त को मिक्सड टीम बैडमिंटन स्पर्धा के सेमीफाइनल में सिंगापुर के साथ अगली भिड़ंत करेगा। सिंगापुर का लक्ष्य बर्मिंघम में पदक जीतना है क्योंकि 2018 राष्ट्रमंडल में इंग्लैंड से कांस्य पदक मैच 3-0 से हारने के बाद उसे निराश होकर लौटना पड़ा था, दुनिया के टॉप बैडमिंटन खेलने वाले देशों में से एक होने के बावजूद ।

    सिंगापुर की टीम की अगुवाई विश्व के नौवें नंबर के लोह कीन यू करेंगे और साथ ही दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी यो जिया मिन सहित कई अन्य टॉप खिलाड़ी होंगे।