Badminton News: बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप से हटीं पीवी सिंधु

    दो बार की ओलंपिक चैंपियन पीवी सिंधु टखने की चोट के कारण बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप से हट गई हैं।

    पीवी सिंधु बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर पीवी सिंधु बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप से बाहर

    पीवी सिंधु ने हाल ही में बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में महिला एकल का स्वर्ण पदक जीता है। बाद में उन्होंने खुलासा किया कि चोट के कारण उन्होंने कनाडा की मिशेल ली के खिलाफ फाइनल खेला था।

    पीवी सिंधु ने ट्विटर पर टूर्नामेंट से हटने के फैसले की घोषणा की। उन्होंने कहा, "दुर्भाग्य से, मुझे विश्व चैंपियनशिप (World Championship) से हटना पड़ा। मुझे दर्द महसूस हुआ। राष्ट्रमंडल खेलों के क्वार्टर फाइनल में चोट लगने की आशंका थी, लेकिन अपने कोच, फिजियो और ट्रेनर की मदद से मैंने आगे बढ़ने का फैसला किया। जहाँ तक मैं कर सकती थी।"

    हैदराबाद की 27 वर्षीय मूल निवासी ने हैदराबाद लौटने के बाद तुरंत अपना चेकअप करवाया। एमआरआई स्कैन से पता चला कि उनके बाएं पैर में स्ट्रेस फैक्टर है, जिसके कारण उन्हें कुछ हफ्तों के लिए कोर्ट से दूर रहना होगा।

    पीवी सिंधु का बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में शानदार रिकॉर्ड है, उन्होंने इस इवेंट में एक गोल, दो सिल्वर और एक कांस्य जीता है। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में एकल स्वर्ण पदक जीतने के अलावा, उन्होंने रजत पदक जीतने वाली भारत की मिक्सड टीम का नेतृत्व किया।

    BWF World Championship 22 से 28 अगस्त तक जापान के टोक्यो में टोक्यो मेट्रोपॉलिटन जिमनैजियम में होगी।

    भारतीय बैडमिंटन टीम ने पेरिस में गोल्ड जीतने का किया वादा

    भारतीय बैडमिंटन टीम ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में तीन स्वर्ण, एक रजत और दो कांस्य पदक जीते। भारतीय दल के दमदार प्रदर्शन ने उन्हें 2024 पेरिस ओलंपिक में बैडमिंटन पदकों का प्रबल दावेदार बना दिया है।

    भारत ने बैडमिंटन में तीन ओलंपिक पदक जीते हैं, जिसमें साइना नेहवाल ने 2012 लंदन ओलंपिक में कांस्य पदक जीता और पीवी सिंधु ने रियो डी जनेरियो में रजत और टोक्यो में कांस्य पदक जीता।

    चीन, इंडोनेशिया, जापान, इटली और दक्षिण कोरिया जैसे शीर्ष बैडमिंटन खेलने वाले देशों की भागीदारी के कारण ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) की तुलना में बहुत अधिक तीव्र है।

    बर्मिंघम से लौटने के बाद पीवी सिंधु ने कहा, "आखिरी लक्ष्य 2024 में पेरिस ओलंपिक है।"