Badminton News: प्रणय एच.एस. चार साल के अंतराल के बाद शीर्ष 15 में प्रवेश

    भारत के शटलर प्रणय एच.एस. चार साल बाद विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) की विश्व रैंकिंग में शीर्ष 15 में जगह बनाई है। आखिरी बार उन्होंने अक्टूबर 2018 में रोस्टर में प्रवेश किया था।
     

    एच एस प्रणय ने शीर्ष 15 में प्रवेश किया एच एस प्रणय ने शीर्ष 15 में प्रवेश किया

    प्रणय एच.एस. टूर रैंकिंग में नंबर एक शटलर के रूप में उभरे

    प्रणय को 6 सितंबर, 2022 को एक अपडेट के आधार पर BWF वर्ल्ड टूर रैंकिंग में पुरुष एकल वर्ग में दुनिया का नंबर एक खिलाड़ी नामित किया गया था।

    2022 BWF वर्ल्ड टूर इस साल 11 जनवरी को शुरू हुआ और 18 दिसंबर को समाप्त होने वाला है। यह BWF बैडमिंटन वर्ल्ड टूर के पांचवें संस्करण का प्रतीक है।

    यह दौरा 22 आयोजनों के साथ निर्धारित किया गया था, और जनवरी में इंडिया ओपन में प्रणय के क्वार्टर फाइनल की समाप्ति ने उन्हें सीजन की शानदार शुरुआत के लिए प्रेरित किया। इसके तुरंत बाद, वह सैयद मोदी इंटरनेशनल 2022 में एक और क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

    मार्च 2022 में, प्रणय ने जर्मन ओपन 2022 के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया और फिर 2022 ऑल इंग्लैंड ओपन के पहले दौर में एक चौंकाने वाले उन्मूलन का सामना करना पड़ा।

    वह स्विस ओपन 2022 में फिर से शीर्ष रूप में था, जहां वह फाइनल में इंडोनेशिया के लियोनार्डस जोनाथन क्रिस्टी के उपविजेता बने। अप्रैल की शुरुआत में कोरिया ओपन 2022 में, उन्हें एक बार फिर पहले दौर से बाहर होना पड़ा।

    वह खुद को वापस नहीं खींच सका और मई के शुरुआती दौर में आयोजित थाईलैंड ओपन 2022 से बाहर हो गया। एक महीने बाद, उन्होंने इंडोनेशिया ओपन 2022 के सेमीफाइनल में प्रवेश किया और मलेशिया ओपन 2022 में क्वार्टर फाइनल में हार गए।

    इसके बाद वह जुलाई में हुए मलेशिया मास्टर्स 2022 में सेमीफाइनल हार गए और सिंगापुर ओपन में क्वार्टर फाइनल में पहुंचे। वह 2022 जापान ओपन के दौरान अगस्त में अंतिम आठ से आगे नहीं बढ़ सके।

    लक्ष्य सेन शीर्ष क्रम के भारतीय शटलर बने हुए हैं

    इस बीच, लक्ष्य सेन ने रैंकिंग में नौवें स्थान पर शीर्ष क्रम के भारतीय के रूप में अपना स्थान बरकरार रखा है। जबकि किदांबी श्रीकांत एक पायदान चढ़कर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

    इस बीच, अर्जुन एमआर और ध्रुव कपिला की पुरुष युगल साझेदारी ने इस महीने की शुरुआत में नागपुर में महा मेट्रो महाराष्ट्र इंटरनेशनल चैलेंज बैडमिंटन टूर्नामेंट में पुरुष युगल खिताब जीतकर प्रगति की।

    वे अब तीन पायदान चढ़कर 23वें नंबर पर पहुंच गए हैं और मिश्रित युगल जोड़ी ईशान भटनागर और तनीषा भटनागर दो पायदान की छलांग के साथ 30वें नंबर पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर का उच्चतम स्तर है।

    अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी भी महिला युगल में कुछ पायदान की छलांग से 23वें स्थान पर हैं। राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक विजेता सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी आठवें स्थान पर रही।

    अंत में, विश्व चैंपियनशिप और जापान ओपन से अनुपस्थित दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु छठे स्थान पर बरकरार हैं। इसके विपरीत लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल महिलाओं की सूची में 31वें स्थान पर पहुंच गईं।