Badminton News: 2023 में होने वाली प्रमुख बैडमिंटन प्रतियोगिताएं

    बैडमिंटन प्रशंसकों के लिए 2023 में आगे देखने के लिए बहुत कुछ है क्योंकि एशियाई खेलों सहित कई प्रमुख टूर्नामेंटों की मेजबानी होगी

    बैडमिंटन मैच बैडमिंटन मैच

    साल 2022 भारतीय बैडमिंटन प्रेमियों के लिए हमेशा यादगार रहेगा। कई एथलीटों ने कई पदक जीते और विभिन्न प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन करने के कारण इस खेल ने नई ऊंचाइयां हासिल कीं।

    थॉमस कप में भारत की ऐतिहासिक पहली जीत सबसे महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। खिलाडियों ने अटूट साहस दिखाया क्योंकि उन्होंने एक महत्वपूर्ण जीत हासिल की, जिसकी पूरे देश ने सराहना की, यहां तक कि प्रधान मंत्री ने भी इस बड़ी उपलब्धि को स्वीकार किया।

    राष्ट्रमंडल खेलों में एक और उल्लेखनीय उपलब्धि तब हुई जब भारत ने बैडमिंटन में छह पदक जीते, जो खेल के टूर्नामेंट में उनके लिए एक रिकॉर्ड था।

    पीवी सिंधु ने पहले राष्ट्रमंडल खेलों में महिला एकल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था, और वह मिक्सड टीम प्रतियोगिता में भी दूसरे स्थान पर रहीं।

    लक्ष्य सेन के लिए एक शानदार वर्ष था, राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतना और इतिहास में (प्रकाश पादुकोण और पुलेला गोपीचंद के बाद) प्रतिष्ठित ऑल इंग्लैंड ओपन के फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय व्यक्ति बने। सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय पुरुष युगल जोड़ी बनी।

    आयोजन

    तारीख

    मलेशिया ओपन

    जनवरी 10-15 

    बैडमिंटन एशिया मिश्रित टीम चैंपियनशिप

    फरवरी 14-19

    ऑल इंग्लैंड ओपन

    मार्च 14-19

    इंडोनेशिया ओपन

    जून 13-18

    चाइना ओपन

    सितंबर 5-10

    एशियाई खेल

    23 सितंबर - 8 अक्टूबर

    बीडब्ल्यूएफ मिश्रित टीम जूनियर विश्व चैंपियनशिप

    अक्टूबर 2-8

    बीडब्ल्यूएफ जूनियर चैंपियनशिप

    अक्टूबर 9-15

    बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल

    दिसंबर 13-17

    इस साल का सबसे बड़ा टूर्नामेंट एशियाई खेल 2023 होगा जो चीन के हुआंगझोउ में होगा।

    टूर्नामेंट को राष्ट्रमंडल खेलों के बाद 2022 में आयोजित किया जाना था, लेकिन देश में COVID-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था।