Badminton News : लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय का कांटे का मुकाबला; पीवी सिंधु BWF Denmark Open 2022 से बाहर

    डेनमार्क ओपन 2022 स्टार भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों की वापसी का प्रतीक होगा। लक्ष्य सेन, एचएस प्रणय, सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, और चिराग शेट्टी भारतीय प्रभारी की मुख्य इकाई शामिल हैं।

    भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (सामने)/चिराग शेट्टी पुरुष युगल मैच में प्रतिस्पर्धा करते हैं भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी (सामने)/चिराग शेट्टी पुरुष युगल मैच में प्रतिस्पर्धा करते हैं

    लेकिन दो बार की वर्ल्ड चैंपियन पीवी सिंधु ने इवेंट से अपनी गैरमौजूदगी की पुष्टि कर दुनिया को चौंका दिया है। जुलाई में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्हें चोट लग गई थी।

    अगस्त में बीडब्ल्यूएफ विश्व चैंपियनशिप के बाद बहुप्रतीक्षित टूर्नामेंट अगला बड़ा बैडमिंटन टूर्नामेंट है। भारत में नेशनल गेम, वियतनाम ओपन और सुपर 100 जैसे फिलर्स और ट्यून-अप इवेंट के बावजूद, यहां दांव ऊंचे हैं।

    यहां इस आयोजन में भाग लेने वाले भारतीयों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है।

    पुरुष एकल

    किदांबी श्रीकांत बनाम एंगस एनजी का लोंग

    लक्ष्य सेन बनाम एंथनी सिनिसुका गिनटिंग

    एचएस प्रणय बनाम झाओ जून पेंग

    गैर वरीयता प्राप्त भारतीय पहले दौर के मैचों को चुनौती देकर एक कठिन सप्ताह में प्रवेश कर रहे हैं। हालाँकि, थॉमस कप में उनका सामूहिक कौशल यहाँ भी अपना जादू चला सकता है।

    आठवें नंबर के लक्ष्य का सामना छठी वरीयता प्राप्त एंथनी सिनिसुका गिनटिंग से होगा। गिनटिंग के खिलाफ 2-0 से आमने-सामने की बढ़त के साथ लक्ष्य को फायदा है। उन्होंने जर्मन ओपन और थॉमस कप फाइनल में इंडोनेशियाई खिलाड़ियों को हराया।

    लक्ष्य सेन और एचएस प्रणय के बीच अखिल भारतीय संघर्ष

    अगर वह पहला राउंड जीत जाते हैं तो उनका सामना हमवतन प्रणय से होगा। उनका आमने-सामने का रिकॉर्ड 2-2 से बराबरी पर है क्योंकि उभरते हुए शटलर सेन ने इस साल इंडोनेशिया ओपन और विश्व चैंपियनशिप में दो जीत हासिल की थी।

    प्रणय को झाओ जून पेंग को पछाड़ना होगा, जिनके पास भारतीय पर 2-0 की बढ़त है। उन्होंने इस साल इंडोनेशिया ओपन के सेमीफाइनल और विश्व चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में शिकस्त दी थी।

    वहीं, दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत के पहले प्रतिद्वंद्वी एंगस एनजी का लोंग हैं। वे 3-3 से बराबरी पर हैं, लेकिन किदांबी इस सीजन में लगातार बने रहने में नाकाम रहे हैं।

    वह टूर्नामेंट की शुरुआत में सातवीं वरीयता प्राप्त लोह कीन यू का सामना कर सकते हैं, जहां उन्हें शीर्ष वरीयता प्राप्त विक्टर एक्सेलसन के साथ नामित किया गया है।

    महिला एकल

    साइना नेहवाल बनाम झांग यी मान

    पीवी सिंधु की अनुचित अनुपस्थिति साइना नेहवाल पर दबाव डालेगी क्योंकि वह चीन की झांग यी मान के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेंगी। 2016 में भारतीय ने अपना एकमात्र मुकाबला खो दिया।

    वह अगले दौर में पांचवीं वरीयता प्राप्त रतचानोक इंतानोन से भिड़ सकती हैं। हालांकि साइना के 2-7 से जीत के रिकॉर्ड ने राहत की भावना पैदा की है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में उनके अनिश्चित फॉर्म ने अप्रत्याशितता को जन्म दिया है।

    पुरुष युगल

    सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी-चिराग शेट्टी बनाम कांग मिन ह्युक-सियो सेउंग जा

    विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता सात्विक-चिराग का सामना दक्षिण कोरिया के कांग मिन ह्युक और सियो सेउंग जे से होगा। सातवीं वरीयता प्राप्त होने के बावजूद, कोरियाई खिलाड़ी अप्रैल में कोरिया ओपन में चिराग-सात्विक से हार गए, जिससे उनका H2H 1-1 हो गया।

    सात्विक-चिराग अगर शुरूआती दौर में जगह बनाते हैं तो उनका सामना आल इंग्लैंड चैम्पियन मोहम्मद शोहिबुल फिकरी और इंडोनेशिया के बागस मौलाना से हो सकता है। भारतीय जोड़ी ने इस साल की शुरुआत में इंडोनेशियाई खिलाड़ियों को हराया था।

    आगे, चिराग-सात्विक का सामना चौथी वरीयता प्राप्त आरोन चिया और सोह वूई यिक से हो सकता है।

    महिला युगल

    ट्रीसा जॉली-गायत्री गोपीचंद बनाम एलेक्जेंड्रा बोजे-अमाली मैगलुंड

    राष्ट्रमंडल खेलों की कांस्य पदक विजेता ट्रीसा जॉली और गायत्री गोपीचंद अपने अभियान की शुरुआत स्थानीय खिलाडी एलेक्जेंड्रा बोजे और अमाली मैगलुंड के खिलाफ करेंगी।

    जीत के बाद अगले दौर में उनका सामना छठी वरीयता प्राप्त जोंगकोलफान कितिथाराकुल और राविंदा प्राजोंगजाई से हो सकता है।

    मिश्रित युगल

    तनीषा क्रस्तो-ईशान भटनागर बनाम पिथा हनिंग्यास मेंटारी-रिनोव रिवाल्डी

    भारतीय जोड़ी तनीषा क्रास्टो और ईशान भटनागर का सामना इंडोनेशिया की पिथा हनिंग्यास मेंटारी और रिनोव रिवाल्डी से होगा। जीत से तनीषा और ईशान को दूसरी वरीयता प्राप्त और विश्व चैंपियनशिप के फाइनलिस्ट युता वतनबे और अरिसा हिगाशिनो के खिलाफ खड़ा होना पड़ सकता है।