Badminton News: लक्ष्य सेन ने करियर की सर्वोच्च रैंक हासिल की, सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी को भी इतने अंको की बढ़त

    राष्ट्रमंडल खेलों के चैंपियन लक्ष्य सेन ने BWF World Ranking में अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ छठा हासिल करने के लिए दो स्थान की छलांग लगाई है। अल्मोड़ा में जन्मे इस युवा खिलाड़ी ने 25 टूर्नामेंटों में 76,424 अंक हासिल करने के लिए अपने टॉप फॉर्म का इस्तेमाल किया।
     

    भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी भारत के सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, चिराग शेट्टी

    21 वर्षीय इस साल थॉमस कप में इतिहास रचने वाली विजेता टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य था। उन्होंने अगस्त में बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों के पुरुष एकल में मलेशिया के एनजी त्ज़े योंग को 19-21, 21-9, 21-16 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

    सेन 'विचलित सेप्टम' नामक एक स्थिति के कारण कुछ समय के लिए निष्क्रिय थे, जो तब होता है जब नाक के मार्ग के बीच की पतली बाधा (नाक पट) एक तरफ शिफ्ट हो जाती है।

    विश्व चैंपियनशिप के ठीक बाद उनकी सर्जरी हुई और इसके परिणामस्वरूप उनके CWG अभियान की शुरुआत कमजोर रही। वह शिखर सम्मेलन में पहला गेम हार गए और दूसरे में 6-8 से पिछड़ गए।

    हालांकि, वह डटे रहे और फाइनल में जीत हासिल की। अपनी जीत के बाद, सेन ने स्वीकार किया कि उन्होंने कभी भी सबसे खराब स्थिति में भी विश्वास नहीं खोया। 21 वर्षीय ने अपने Hylo Open 2022 अभियान को कम करते हुए गले में संक्रमण की सूचना दी।

    वह जर्मनी के सारब्रुकन में हांगकांग के एनजी का लांग एंगस के शुरुआती दौर से बाहर हो गए। उन्होंने अपनी स्थिति के बारे में कहा, "हायलो ओपन से पहले सारब्रुकन पहुंचने के बाद मुझे बुखार, गले में दर्द और कमजोरी थी। पेरिस से यात्रा करते समय शायद मैंने संक्रमण के संपर्क में आया।"

    वह आगामी ऑस्ट्रेलियन ओपन से भी हट गए हैं।

    चिराग-सात्विक अपनी पिछली रैंक से आगे बढ़े

    फ्रेंच ओपन विजेता सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पुरुष युगल में अपने करियर की सातवीं रैंकिंग में लौट आए हैं। वे हायलो ओपन 2022 के बाद एक स्थान चढ़ गए, जहां वे क्वार्टर फाइनल में पहुंचे।

    भारतीय जोड़ी ने दो BWF विश्व टूर खिताब जीते - इंडिया ओपन सुपर 500 और फ्रेंच ओपन सुपर 750, बर्मिंघम खेलों में स्वर्ण के विजेता थे और विश्व चैंपियनशिप में अपना पहला कांस्य पदक जीता। उन्होंने भारत की यादगार थॉमस कप जीत में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

    पीवी सिंधु ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया, और त्रेसा-गायत्री ने एक बड़ी छलांग लगाई

    महिला एकल रैंकिंग में पीवी सिंधु बैडमिंटन से दूर रहने के बावजूद टॉप पांच में पहुंच गईं। टखने की चोट के कारण उन्होंने बर्मिंघम खेलों के बाद नवीनतम टूर्नामेंटों को छोड़ दिया।

    ओलंपिक रजत पदक विजेता वर्तमान में दुनिया में पांचवें नंबर पर है। इस बीच, त्रेसा जॉली और गायत्री गोपीचंद की महिला युगल जोड़ी पांच पायदान ऊपर चढ़कर 23वें नंबर पर पहुंच गई है।

    मिक्सड डबल्स जोड़ी ईशान भटनागर और तनीषा क्रास्तो दो स्थान की छलांग के बाद दुनिया की 28वें नंबर की हैं। टॉप भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत और एच. एस. प्रणय क्रमश: दुनिया के 11वें और 12वें नंबर के खिलाड़ी हैं।