Badminton News: एचएस प्रणय ने विश्व नं 8 रैंकिंग पर दावा ठोका

    दिग्गज भारतीय शटलर एचएस प्रणय ने मंगलवार को जारी नवीनतम बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) रैंकिंग में अपने करियर की उच्च आठवीं रैंकिंग हासिल कर ली है। केरल में जन्मे 30 वर्षीय को इस साल अच्छी फॉर्म का आशीर्वाद मिला है

    एच एस प्रणय इस साल अच्छी फॉर्म में हैं Image credit: pia.images.co.uk एच एस प्रणय इस साल अच्छी फॉर्म में हैं

    2018 में पहली बार नंबर आठ की रैंकिंग को छूने के बाद, वह 2019 में 34 पर आ गए। सौभाग्य से, उन्होंने 2022 में शानदार प्रदर्शन किया, जिसमें थॉमस कप की जीत, सात क्वार्टर फाइनल, दो सेमीफाइनल और एक रनर-अप फिनिश शामिल है।

    हालांकि एक व्यक्तिगत ख़िताब से वे दूर थे, लेकिन वे बैंकाक में भारतीय टीम की थॉमस कप जीत में एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। उनकी उल्लेखनीय निरंतरता ने उन्हें सीजन-एंडिंग बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर फाइनल्स में जगह दिलाई।

    <blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">All set for Arjuna Awards ! <a href="https://twitter.com/lakshya_sen?ref_src=twsrc%5Etfw">@lakshya_sen</a> <a href="https://t.co/3X3gFdUgpV">pic.twitter.com/3X3gFdUgpV</a></p>&mdash; PRANNOY HS (@PRANNOYHSPRI) <a href="https://twitter.com/PRANNOYHSPRI/status/1597876267558535174?ref_src=twsrc%5Etfw">November 30, 2022</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>

    उन्हें बीडब्ल्यूएफ प्लेयर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए भी नामांकित किया गया था। प्रणय के अलावा बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन सातवें नंबर पर टिके रहे और किदांबी श्रीकांत एक पायदान नीचे 12वें स्थान पर खिसक गए।

    महिला शटलरों में, ओलंपिक रजत पदक विजेता और विश्व चैंपियन पीवी सिंधु ने एक चोट से भरे दौर का सामना किया है, जिसने राष्ट्रमंडल खेलों की जीत के बाद महिला एकल में एक पायदान नीचे सातवें स्थान पर ठहरते हुए देखा।

    भारतीय जोड़ी सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी पांचवें नंबर पर कायम है। इस बीच, डबल्स में उभरते हुए सितारे- एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला- तीन स्थान ऊपर चढ़कर विश्व में 21वें नंबर पर आ गए।

    गायत्री गोपीचंद और ट्रीसा जॉली के बीच महिला डबल्स साझेदारी, जिसने बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक हासिल किया, 17 वें स्थान पर पहुंच गई।

    मिक्सड में में, हमने ईशान भटनागर और तनीषा क्रैस्टो को दो स्थान की छलांग लगाते हुए 18वें स्थान पर देखा। इन प्रसिद्ध भारतीय सितारों के अलावा, अन्य लोगों ने भी इस सीज़न को प्रभावित किया है।

    शंकर मुथुसामी पुरुष एकल में बीडब्ल्यूएफ टॉप 100 में प्रवेश करने वाले लक्ष्य सेन के बाद सबसे कम उम्र के भारतीय बने

    भारतीय युवा शंकर मुथुस्वामी वर्तमान में नवीनतम रैंकिंग के अनुसार 16,320 के रेटिंग अंकों के साथ 99वें स्थान पर हैं। राइजिंग स्टार ने 18 और 11 महीनों में टॉप 100 में जगह बनाई।

    नतीजतन, उन्होंने लक्ष्य सेन के विश्व पुरुष एकल में टॉप 100 में प्रवेश करने के बाद सबसे कम उम्र के भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी बनकर 2022 को समाप्त किया।

    2022 में, दक्षिणपूर्वी ने ठोस रूप और शानदार प्रदर्शन किया। वह नागपुर चैलेंज, कैमरून इंटरनेशनल सीरीज और बहरीन इंटरनेशनल सीरीज में क्वार्टर फाइनलिस्ट थे।

    उनका सबसे अच्छा क्षण समय तब आया जब तमिलनाडु के इस खिलाड़ी ने वियतनाम सुपर 100 में इंडोनेशिया के पूर्व नंबर तीन टॉमी सुगियार्तो को हरा दिया। उन्होंने अगस्त की शुरुआत में जूनियर रैंकिंग पर शासन किया और फिर जूनियर विश्व चैंपियनशिप में रजत जीता।

    इसके अलावा, 17 साल की उम्र में, वह 2021 युगांडा इंटरनेशनल नामक सीनियर टूर्नामेंट में फाइनलिस्ट बन गया। शंकर के कोच अरविंदन सामियाप्पन के अनुसार, 18 वर्षीय खिलाड़ी टॉप 50 में पहुंच सकता है और 2023 में बीडब्ल्यूएफ टूर खिताब जीत सकता है।