Badminton News: राष्ट्रमंडल खेलों और थॉमस कप में 3 स्वर्ण पदक

    जीत से पता चलता है कि भारतीय बैडमिंटन खेल इस समय मजबूत है, "हम और बेहतर कर सकते थे," बैडमिंटन टीम के मुख्य कोच कहते हैं।

    भारत के लिए स्टार पीवी सिंधु भारत के लिए स्टार पीवी सिंधु

    हाल ही में बर्मिंघम में हुए राष्ट्रमंडल खेलों में थॉमस कप जीत और तीन स्वर्ण पदक जीतने के बाद बैडमिंटन प्रशंसक इस साल भारत के प्रदर्शन से खुश हैं। हालांकि, कई विशेषज्ञ अभी भी मानते हैं कि भारत बेहतर कर सकता है और इसमें अभी भी सुधार की गुंजाइश है।

    राष्ट्रमंडल खेलों के बाद अगला बड़ा टूर्नामेंट इस साल अक्टूबर में होने वाला डेनमार्क ओपन होगा। इस बीच, टीम 2023 में होने वाले आगामी एशियाई खेलों और 2024 के लिए प्रस्तावित पेरिस ओलंपिक की भी तैयारी कर रही है।

    जबकि कई विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक और राष्ट्रमंडल खेलों में तीन स्वर्ण पदक के साथ भारत के प्रदर्शन से खुश हैं, भारत की राष्ट्रीय बैडमिंटन टीम के मुख्य राष्ट्रीय कोच पुलेला गोपीचंद को लगता है कि हम बेहतर कर सकते हैं, और अभी भी सुधार की गुंजाइश है।

    "हम और बेहतर कर सकते थे। सात्विकसाईराज (रंकीरेड्डी) और चिराग (शेट्टी) दुनिया में जितने अच्छे हैं और अब समय आ गया है कि वे टूर्नामेंट जीतना शुरू करें। दोनों के पास एक ऑलराउंड खेल है और उनके पास जो ताकत है, वे किसी भी खिलाड़ी को बाहर कर सकते हैं।"आगामी बैडमिंटन टूर्नामेंट से पहले पुलेला ने कहा।

    पुलेला ने कहा, "ज्यादातर मैच करीब रहे हैं। उनके जैसे बहुत कम हैं और उन्हें चीजों को गिनने में सक्षम होना चाहिए।"

    इस बीच, 2023 में होने वाले आगामी एशियाई खेलों में भारत के सर्वश्रेष्ठ दांव चिराग ने भी मुख्य कोच के साथ सहमति व्यक्त की कि वे समय के साथ बेहतर होते जाएंगे। चिराग ने कहा, "हमने शानदार सीजन बिताया है और हम केवल बेहतर ही होंगे। हमारी ऑन-ऑफ-कोर्ट केमिस्ट्री बेहतरीन है और यह एक बहुत अच्छी युगल टीम होने की कुंजी है।"

    टखने की चोट के कारण विश्व चैंपियनशिप से बाहर रहने वाली पीवी सिंधु भी ठीक हो रही हैं और अगले साल की तैयारी कर रही हैं। सिंधु अब तक की सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं और वह एक ऐसी खिलाड़ी हैं जिस पर भारत हमेशा शानदार प्रदर्शन के लिए निर्भर रह सकता है।

    इस बीच, लक्ष्य सेन और प्रणय इस सीजन में शानदार काम कर रहे हैं। जहां लक्ष्य के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है, वहीं प्रणय के पास उनके सर्वश्रेष्ठ सीजन में से एक है।

    प्रणय के बारे में बात करते हुए, मुख्य कोच गोपीचंद ने कहा, "अगर हम प्रणय पर काम कर सकते हैं, तो कोई कारण नहीं है कि वह पेरिस में अच्छा नहीं कर सकते। उन्होंने अधिकांश टॉप खिलाड़ियों को हराया है और उनके पास एक ऑलराउंड गेम है। "

    तैयारी अच्छी चल रही है, और मजबूत दावेदार पेरिस ओलंपिक और एशियाई खेलों के लिए खुद को तैयार कर रहे हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है कि गोपीचंद यह इंगित करने में सही हैं कि मौजूदा खिलाड़ियों में क्षमता है और उनके प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।