Australian Open Badminton: आस्ट्रेलियन ओपन से टीम इंडिया नदारद, जानिए पूरा कार्यक्रम

    ऑस्ट्रेलियन ओपन, मूल रूप से एक अंतरराष्ट्रीय ओपन, कुछ अपग्रेड के बाद सुपर सीरीज इवेंट बन गया। अभी तक, यह BWF World Tour का सुपर 300 इवेंट है।
     

    ऑस्ट्रेलियन ओपन से हटे किदांबी श्रीकांत ऑस्ट्रेलियन ओपन से हटे किदांबी श्रीकांत

    यह 15 नवंबर को शुरू हुआ और 20 नवंबर को समाप्त होगा। पीवी सिंधु, लक्ष्य सेन और सात्विक-चिराग की गतिशील जोड़ी जैसे कई जाने-माने भारतीय शटलरों ने टूर्नामेंट को छोड़ दिया है।

    टॉप खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत भी 180,000 अमेरिकी डॉलर के टूर्नामेंट से हट गए हैं। गुआनझोउ रैंकिंग की दौड़ में मौजूदा 10वीं रैंकिंग के खिलाड़ी श्रीकांत को दिसंबर में सत्र के अंत में विश्व टूर फाइनल के लिए क्वालीफाई करने के लिए ऑस्ट्रेलियन ओपन जीतने की जरूरत थी।

    राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक विजेता जर्मनी में Hylo Open में अपने आखिरी टूर्नामेंट में सेमीफाइनलिस्ट थे। उन्होंने कोरिया ओपन और स्विस ओपन के सेमीफाइनल में भी प्रवेश किया।

    इसी तरह, भारत के समीर वर्मा और मिथुन मंजूनाथ, जिन्हें ऑस्ट्रेलियन ओपन में पुरुष ड्रॉ एकल में सूचीबद्ध किया गया था, टूर्नामेंट से हट गए हैं।

    समीर वर्मा लंबी चोट के बाद वापसी कर रहे थे। वह ऑस्ट्रेलिया के नाथन टैंग के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने के लिए तैयार थे, लेकिन आखिरी समय में उन्होंने हाथ खींच लिया।

    पूर्व नंबर 11 समीर के पास BWF टूर्नामेंट हैं - स्विस ओपन, हैदराबाद ओपन और सैयद मोदी इंटरनेशनल। उन्होंने 2018 में वर्ल्ड टूर फ़ाइनल में अपनी त्रुटिहीन गति को आगे बढ़ाया, लेकिन अपना मोजो खो दिया।

    उन्होंने 2021 में संक्षिप्त वापसी की और पिंडली की चोट के साथ डेनमार्क ओपन क्वार्टर फाइनल से रिटायरमेंट ले लिया। उन्होंने दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी एंथनी सिनिसुका गिंटिंग पर तीन गेम की जीत के दौरान फ्रेंच ओपन 2022 में अपनी पुरानी झलक दिखाई।

    दूसरी ओर, मिथुन मंजूनाथ को ऑस्ट्रेलियन ओपन के पहले दौर में सिंगापुर के दूसरी वरीयता प्राप्त लोह कीन यू से भिड़ना था। हालांकि, वह भी टूर्नामेंट से हट गए।

    इवेंट में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी, हेमनाथ और अन्वेषा गौड़ा, जिन्होंने बुधवार को अपने अभियान की शुरुआत की, इस इवेंट से बाहर हो गए।

    भारत का ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 अभियान समाप्त

    गुरुवार को अन्वेषा गौड़ा को 16 के महिला एकल दौर में हार का सामना करना पड़ा था। 14 वर्षीय इस समय जूनियर रैंकिंग में टॉप 10 में है, लेकिन पूर्व जूनियर के खिलाफ 7-21, 13-21 से हार गई।

    विश्व चैंपियन मलेशिया के गोह जिन वेई

    पिछले दौर में गौड़ा ने ऑस्ट्रेलिया की पिचाया एलिसिया विरावोंग को 21-9, 21-11 से मात दी थी। इस बीच 32 के राउंड में तान्या हेमंत को मलेशिया की गोह जिन वेई ने 21-15, 21-16 से हराया।

    पांडा बहनें - रुतपर्णा और श्वेतापर्णा - चीनी ताइपे की ताइपे की ली चिया सीन और तेंग चुन सुन को मात नहीं दे सकीं। वे सीधे सेटों में, 16-21, 14-21 से हार गई।

    ऑस्ट्रेलियन ओपन सीज़न-एंडिंग टूर्नामेंट से पहले BWF वर्ल्ड टूर इवेंट्स में से आखिरी है।

    ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का कार्यक्रम

    योग्यता और पहला दौर: मंगलवार और बुधवार, 16 नवंबर, 2022

    दूसरा दौर: गुरुवार, 17 नवंबर, 2022

    क्वार्टरफ़ाइनल: शुक्रवार, 18 नवंबर, 2022

    सेमीफाइनल: शनिवार, 19 नवंबर, 2022

    फाइनल: रविवार, 20 नवंबर, 2022