क्या Iga Swiatek लंबे समय तक WTA टूर पर हावी होने के लिए तैयार है?

    यूएस ओपन (US Open) भले ही इगा स्विएटेक की तीसरी ग्रैंड स्लैम खिताबी जीत हो, लेकिन यह प्रशंसकों और खुद खिलाड़ी के लिए अलग महसूस हुआ।
     

    इगा स्विएटेक अब नंबर 1 इगा स्विएटेक अब नंबर 1

    उनकी पिछली दो ग्रैंड स्लैम जीत – जो 2020 और 2022 में फ्रेंच ओपन में आई थी। उन्होंने 2022 में एक भी सेट गंवाए बिना जीत हासिल की।

    2022 में, वह एक जानी-मानी संस्था थी, लेकिन एक प्रमुख दूसरे ग्रैंड स्लैम खिताब के रास्ते में सिर्फ एक सेट गिरा। हालांकि यूएस ओपन का खिताब अलग था।

    वह हावी होकर इसे नहीं जीत पाई। कोई भी आसानी से तर्क दे सकता है कि उनकी 3 ग्रैंड स्लैम जीत में से; यह कम से कम प्रचलित था।

    उन्होंने विजेताओं को मारने की तुलना में पूरे टूर्नामेंट में अधिक त्रुटियां कीं। यह अतिशयोक्ति भी नहीं है; उन्होने 197 अप्रत्याशित त्रुटियों की तुलना में 137 विजेता बनाए।

    हालाँकि, स्विएटेक के लिए कुंजी यह नहीं थी कि त्रुटियों ने उन्हें पीड़ित किया। यह तथ्य था कि वह अपनी गलतियों को दूर करने में सफल रही और इस प्रक्रिया में, अपने और अपने खेल के बारे में अधिक जानेंगे।

    “कभी-कभी मैं इसे हर बार नहीं कर पाता था, इसलिए मैं बहुत सारी गलतियाँ कर रही थी। फिर मैंने आखिरकार स्वीकार कर लिया कि मैं गलतियाँ करने जा रही हूँ, ” उन्होंने फाइनल के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा।

    "यह धीमी सतह पर ऐसा नहीं होने वाला है जहां मैं एक रैली का निर्माण कर सकती हूं, फिर शांत रहें और समाप्त करें। यह निश्चित रूप से अधिक जोखिम और कम नियंत्रण वाला होगा।

    "तो मैंने इसे स्वीकार कर लिया। यही वह चीज थी जिसने वास्तव में मुझे और अधिक स्वतंत्र होने दिया।"

    इस बिंदु तक स्विएटेक के करियर को विपक्ष पर हावी होने की उनकी क्षमता से परिभाषित किया गया है। जब वह खिताब जीतने की स्थिति में होती है, तो वह अक्सर खिताब अपने नाम कर लेती है।

    उनका रिकॉर्ड आईटीएफ फ्यूचर्स इवेंट सहित वरिष्ठ स्तर के टूर्नामेंट के फाइनल में इसका सबूत देता है। 17 फाइनल में, उन्होंने 16 जीते और सिर्फ 1 हार गई।

    बता दें कि 2019 में लुगानो में डब्ल्यूटीए दौरे पर वह एकमात्र फाइनल हार गई थीं। तब से, उन्होंने अपने द्वारा लड़ा गया हर एक फाइनल जीता है।

    इसलिए, तथ्य यह है कि उन्होंने अपनी त्रुटियों को स्वीकार करने के लिए एक मानसिक समायोजन किया और टूर्नामेंट के बीच में विपक्ष पर हावी नहीं होने के साथ ठीक होना उनकी मानसिकता के बारे में बताता है।

    लेकिन शायद इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे यह भी पता चलता है कि आने वाले वर्षों में डब्ल्यूटीए दौरे पर उनका दबदबा क्यों है।

    महिला टेनिस को अक्सर ग्रैंड स्लैम विजेताओं की विशेषता रही है, जो लंबी अवधि में अपनी निरंतरता बनाए रखने के लिए संघर्ष करती हैं।

    वास्तव में, यह एक कारण है कि सेरेना विलियम्स जब तक अपना दबदबा बनाए रखने में सफल रहीं; कुछ, यदि कोई हों, तो टेनिस खिलाड़ी उन्हें लंबे समय तक लगातार चुनौती दे सकते थे।

    फिर भी केवल 21 साल की उम्र में स्विएटेक पहले से ही तीन बार ग्रैंड स्लैम विजेता है और खेल में दीर्घकालिक सफलता के लिए आवश्यक मानसिकता दिखा रही है।