Pro Kabaddi League: पीकेएल सीजन 9 के नियमों में हुए बड़े बदलाव, भारी पड़ सकती हैं ये गलतियां

    दो साल बाद, प्रो कबड्डी लीग आखिरकार दर्शकों को आकर्षित कर रही है। यह मौसम मुख्य रूप से इसलिए विशेष है क्योंकि COVID-19 महामारी के बाद; यह पहली बार है जब प्रशंसकों को स्टेडियम में टूर्नामेंट का सीधा प्रसारण देखने को मिलेगा।
     

    प्रो कबड्डी लीग प्रो कबड्डी लीग

    इस सीज़न में दर्शकों को लाइव देखने की अनुमति देने के अलावा, इस बार खेल को और अधिक निष्पक्ष बनाने के लिए नियमों में और भी कई बदलाव किए गए हैं।

    सीज़न 9 में तीन नियम परिवर्तन हैं जिनके बारे में बहुत से प्रशंसकों को जानकारी नहीं है:

    लॉबी नियम

    विशेषज्ञों और टिप्पणीकारों ने खेल में विभिन्न अवसरों पर लॉबी नियम की आलोचना की है।

    लॉबिंग नियम के अनुसार, यदि कोई रेडर किसी डिफेंडर को छुए बिना लॉबी क्षेत्र में प्रवेश करता है तो वह आउट हो जाता है। इसी तरह, अगर लॉबी क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद डिफेंडर एक रेडर से निपटते हैं, तो डिफेंडर बाहर हो जाते हैं।

    इस नियम ने टीमों को कई अनुचित अंक दिए हैं, और इसने टीम की ओर से अंक और उनके प्रशंसकों को खोने के गुस्से का स्वागत किया है।

    इस सीजन में इस तरह के अनुचित खेल को रोकने के लिए इस नियम में बदलाव किया गया है। इस नियम परिवर्तन का खुले हाथों से शामिल सभी दलों ने स्वागत किया है।

    छह के स्थान पर आठ प्रतिस्थापन की अनुमति है

    सीजन आठ तक, खेल के दौरान केवल पांच प्रतिस्थापन की अनुमति थी, और एक हाफटाइम के दौरान।

    सीज़न 9 से, एक नया नियम जोड़ा गया है जहाँ अभी भी खेल के दौरान पाँच प्रतिस्थापनों की अनुमति है, और एक आधे समय के दौरान; हालांकि, खेल के दौरान अनुमत दो रणनीतिक टाइमआउट के दौरान दो प्रतिस्थापन किए जा सकते हैं।

    इस नियम में बदलाव के साथ, प्रत्येक टीम अब खेल के दौरान केवल छह के बजाय आठ विकल्प बना सकती है, जिसकी पहले अनुमति थी।

    मैच के दिन की टीम में 12 के बजाय 14 खिलाड़ियों को अनुमति है

    आठवें सत्र तक, मैच के दिन की टीम में केवल 12 खिलाड़ियों को अनुमति दी गई थी। अब मैच के दिन की टीम में 14 खिलाड़ियों को अनुमति देने के नियम में बदलाव किया गया है।

    इस नए नियम से अब युवा खिलाड़ी ज्यादा मैच खेल सकते हैं। इसी तरह कोचों के पास और विकल्प का भी विकल्प होगा।

    अधिक अनुभव के साथ, युवा खिलाड़ी सीज़न 9 से पहले के सीज़न की तुलना में एक घायल खिलाड़ी को बदलने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।

     

    Related Articles